सदस्य वार्ता:Vishnu Ganesh 7

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Jeff Bezos (153327601).jpg
Jeff Bezos' iconic laugh crop.jpg

[1]

जेफ बेजोस[संपादित करें]

अमेरिकी उद्यमी जेफ बेजोस Amazon.com के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और 'द वाशिंगटन पोस्ट' के मालिक हैं। उनके सफल व्यापारिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

जेफ बेजोस कौन है?[संपादित करें]

उद्यमी और ई-कॉमर्स अग्रणी जेफ बेजोस का जन्म 1964 में न्यू मैक्सिको में हुआ था। बेजोस को कंप्यूटर से शुरुआती लगाव था और उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर काम किया और 1990 में वे निवेश फर्म D.E. में सबसे कम उम्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। शॉ। चार साल बाद, उन्होंने Amazon.com खोलने के लिए अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ दी, एक ऑनलाइन किताबों की दुकान जो इंटरनेट की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक बन गई।2013 में, बेजोस ने $ 250 मिलियन के सौदे में द वाशिंगटन पोस्ट को खरीदा। उनके सफल व्यापारिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

युवा जीवन[संपादित करें]

जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी, 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में एक किशोर मां, जैकलीन गिज़ जोर्गेनसेन और उनके जैविक पिता टेड जॉर्गेनसेन के घर हुआ था। जोर्गेन्सन की शादी एक साल से कम समय में हुई थी, और जब बेजोस 4 साल के थे, तो उनकी माँ ने क्यूबा के अप्रवासी माइक बेजोस से दोबारा शादी कर ली। एक बच्चे के रूप में, जेफ बेजोस ने इस बात में एक प्रारंभिक रुचि दिखाई कि चीजें कैसे काम करती हैं, अपने माता-पिता के गैरेज को प्रयोगशाला में बदल दिया और अपने घर के आसपास बिजली के घावों को रगड़ दिया। वह एक किशोरी के रूप में अपने परिवार के साथ मियामी चले गए, जहां उन्होंने कंप्यूटर के लिए एक प्रेम विकसित किया और अपने हाई स्कूल के वेलेडिक्टोरियन को स्नातक किया। यह हाई स्कूल के दौरान था कि उन्होंने अपना पहला व्यवसाय शुरू किया, ड्रीम इंस्टीट्यूट, चौथे, पांचवें और छठे ग्रेडर के लिए एक शैक्षिक ग्रीष्मकालीन शिविर।

पत्नी और बच्चे[संपादित करें]

बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर में अपनी रुचि का पीछा किया, जहां उन्होंने 1986 में कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ सुमा सह प्रशंसा की। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर कई फर्मों में काम पाया, जिसमें फिटेल, बैंकर्स ट्रस्ट और निवेश फर्म डी.ई. शॉ। ह डी.ई. शॉ कि बेजोस अपनी भावी पत्नी मैकेंजी टटल से मिले और 1990 में कंपनी के सबसे युवा उपाध्यक्ष बने। इस जोड़ी ने 1993 में शादी की (और 2019 में अपने तलाक की घोषणा की)। उनके चार बच्चे हैं - तीन बेटे और एक बेटी चीन से गोद ली गई है।

जबकि वित्त में उनका कैरियर बेहद आकर्षक था, बेजोस ने ई-कॉमर्स की नवजात दुनिया में एक जोखिम भरा कदम उठाने का फैसला किया। उन्होंने 1994 में अपनी नौकरी छोड़ दी, सिएटल चले गए और एक ऑनलाइन बुकस्टोर खोलकर इंटरनेट बाजार की अप्रयुक्त क्षमता को लक्षित किया।

अमेजन डॉट कॉम[संपादित करें]

बेजोस ने अपने गैरेज में अपनी नवेली कंपनी के लिए कार्यालय स्थापित किया, जहां कुछ कर्मचारियों के साथ, उन्होंने सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया। उन्होंने दो-बेडरूम वाले घर में ऑपरेशन का विस्तार किया, जो तीन सन माइक्रोस्ट्रेशन से सुसज्जित था, और अंततः एक परीक्षण स्थल विकसित किया।

साइट पर बीटा परीक्षण के लिए 300 दोस्तों को आमंत्रित करने के बाद, बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर Amazon.com का नाम खोला। कंपनी की प्रारंभिक सफलता उल्कापिंड थी। बिना किसी प्रेस प्रचार के, Amazon.com ने 30 दिनों के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका और 45 विदेशी देशों में किताबें बेच दीं। दो महीनों में, बिक्री $ 20,000 प्रति सप्ताह तक पहुंच गई, बेजोस की तुलना में तेजी से बढ़ रही थी और उनकी स्टार्टअप टीम ने कल्पना की थी। वाशिंगटन पोस्ट बेजोस ने 5 अगस्त, 2013 को दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने अपनी मूल कंपनी, द वॉशिंगटन पोस्ट कंपनी से जुड़े द वाशिंगटन पोस्ट और अन्य प्रकाशनों को $ 250 मिलियन में खरीदा।

इस सौदे ने ग्राहम परिवार द्वारा द पोस्ट कंपनी पर चार पीढ़ी के शासनकाल के अंत को चिह्नित किया, जिसमें डोनाल्ड ई। ग्राहम, कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उनकी भतीजी, पोस्ट प्रकाशक केथरीन ग्राहम शामिल थे।

कुल मूल्य[संपादित करें]

जुलाई 2017 में, बेज़ोस ने ब्लूमबर्ग के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए संक्षिप्त रूप से पीछे छोड़ दिया।ब्लूमबर्ग ने अपनी कुल संपत्ति 105.1 बिलियन डॉलर आंकी, जिससे वह इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। दो महीने बाद, बेजोस $ 127 बिलियन तक था, जो 2.3 मिलियन औसत अमेरिकियों की संयुक्त संपत्ति के बराबर था, जुलाई के मध्य में $ 150 बिलियन पठार पर अपनी वृद्धि जारी रखने से पहले।

  1. https://www.biography.com/people/jeff-bezos-9542209