सदस्य वार्ता:Vaishwarya1840563

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
DNA Structure+Key+Labelled.pn NoBB

आनुवांशिक जीवविज्ञान[संपादित करें]

आनुवंशिकी का परिचय[संपादित करें]

आनुवंशिकी जीव विज्ञान का एक क्षेत्र है जो अध्ययन करता है कि माता-पिता से उनके वंश तक कैसे लक्षण पारित किए जाते हैं। [1]माता-पिता से संतानों के लिए लक्षणों का पारित होना आनुवंशिकता के रूप में जाना जाता है, इसलिए, आनुवांशिकी आनुवंशिकता का अध्ययन है। आनुवांशिकी का यह परिचय आपको आनुवांशिकी के मूल घटकों जैसे डीएनए, जीन, गुणसूत्र और आनुवंशिक विरासत के माध्यम से ले जाता है।जेनेटिक्स डीएनए नामक अणुओं के आसपास बनाया गया है। डीएनए अणु एक जीव के लिए सभी आनुवंशिक जानकारी रखते हैं।

एक जीन डीएनए अणु का एक विशेष खंड है जो एक कोशिका को एक विशिष्ट कार्य करने के लिए कहता है।आनुवंशिकता वह है जो बच्चों को उनके माता-पिता की तरह दिखती है। प्रजनन के दौरान, डीएनए को एक माता-पिता से उनकी संतानों में दोहराया और पारित किया जाता है। संतानों द्वारा आनुवांशिक सामग्री की यह विरासत संतानों की उपस्थिति और व्यवहार को प्रभावित करती है। एक जीव जो पर्यावरण में रहता है वह भी प्रभावित कर सकता है कि जीन कैसे व्यक्त किए जाते हैं। डीएनए आनुवांशिकी की आधारशिला है और आनुवांशिकी के लिए एक शुरूआत के लिए एकदम सही जगह है। डीएनए डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड के लिए खड़ा है और यह एक कोशिका और एक जीव के लिए आनुवंशिक जानकारी रखने वाला अणु है।डीएनए एक आनुवांशिकी का परिचय डीएनए अणु में एक कोड होता है जिसका उपयोग एक कोशिका द्वारा कुछ जीनों को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है। डीएनए अणुओं में प्रत्येक जीन के लिए एक विशिष्ट कोड होता है जो उनके विशिष्ट प्रोटीन के लिए कोड करता है। कुछ जीवों के 100,000 से अधिक विभिन्न जीन हो सकते हैं, इसलिए उनके पास डीएनए 'कोड' के 100,000 अद्वितीय अनुक्रम होंगे।

जीन आनुवंशिकता की मूल इकाई हैं। किसी व्यक्ति के जीन उनके माता-पिता या माता-पिता द्वारा निर्धारित किए जाता एक जीवाणु जो एक मूल कोशिका द्वारा दो कोशिकाओं में विभाजित होकर पैदा होता है और उसके एक मूल कोशिका के समान ही जीन होता है आंखों का रंग - आनुवंशिकी का परिचय मानव, दूसरी ओर, प्रत्येक जीन की दो प्रतियां होती हैं - एक उनकी मां से और दूसरी सेट उनके पिता से। एक ही जीन के विभिन्न रूपों को एलील्स कहा जाता है। प्रत्येक जीन के लिए, एक मानव के दो अलग-अलग एलील हो सकते हैं या एक ही एलील के दो हो सकते हैं - प्रत्येक माता-पिता से। शारीरिक लक्षण जैसे आंखों का रंग या ऊंचाई अक्सर कई जीनों के संयोजन से निर्धारित होती है। एक व्यक्ति जिस वातावरण में रहता है, वह इस बात को भी प्रभावित करता है कि जीन को कैसे व्यक्त किया जाता है।


गुणसूत्रों[संपादित करें]

एक क्रोमोसोम एक संरचना है जो डीएनए और प्रोटीन के कसकर भरे हुए किस्में से बनाई गई है जिसे हिस्टोन्स कहा जाता [2]है। डीएनए के स्टेंड को कसकर हिस्टोन प्रोटीन के चारों ओर लपेटा जाता है और-क्रोमैटिड्स ’नामक लंबे कृमि के आकार की संरचनाओं में बनता है। एक क्रोमोसोम बनाने के लिए दो क्रोमैटिड एक साथ जुड़ते हैं। जब कोशिका विभाजित होती है, तो क्रोमोसोमक्रोमोस एक कोशिका के केंद्रक में बनते हैं। यदि सेल विभाजन के सही चरण में है, तो एक साधारण प्रकाश माइक्रोस्कोप के तहत गुणसूत्रों को देखना संभव है। गुणसूत्रों की संख्या प्रजातियों के बीच भिन्न होती है। मनुष्य में 46 गुणसूत्र होते हैं। कुछ प्रजातियों में 100 से अधिक गुणसूत्र हो सकते हैं, जबकि अन्य में दो के रूप में कम हो सकते हैं।

आनुवंशिक विरासत[संपादित करें]

आनुवंशिक विरासत वंशानुक्रम आनुवांशिकी की रीढ़ है और आनुवांशिकी का परिचय देने के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है। बहुत पहले डीएनए की खोज की गई थी और 'जेनेटिक्स' शब्द का आविष्कार किया गया था, लोग एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी के लक्षणों की विरासत का अध्ययन कर रहे थे। जेनेटिक वंशानुक्रम यौन प्रजनन और अलैंगिक प्रजनन दोनों में होता है। यौन प्रजनन में, दो जीव एक नया जीव पैदा करने के लिए डीएनए का योगदान करते हैं। अलैंगिक प्रजनन में, एक जीव सभी डीएनए प्रदान करता है और खुद का क्लोन तैयार करता है। या तो, आनुवंशिक सामग्री को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पारित किया जाता है। ग्रेगर मेंडल नामक एक भिक्षु द्वारा किए गए प्रयोगों ने हमारी वर्तमान समझ की नींव प्रदान की कि कैसे माता-पिता से उनकी संतानों तक आनुवंशिक सामग्री को पारित किया जाता है।'

उपसंहार[संपादित करें]

आनुवांशिकी इस बात का अध्ययन है कि पिछली पीढ़ियों से जीवित चीजों को कैसे सामान्य लक्षण मिलते हैं। ये लक्षण डीएनए नामक एक अणु द्वारा किए गए आनुवंशिक जानकारी द्वारा वर्णित हैं। एक जीन एक वंशानुगत इकाई है जिसमें डीएनए शामिल होता है जो एक गुणसूत्र पर एक जगह घेरता है और एक जीव में एक विशेषता निर्धारित करता है।

  1. https://www.cliffsnotes.com/study-guides/biology/biology/classical-mendelian-genetics/introduction-to-genetics. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  2. https://basicbiology.net/biology-101/introduction-to-genetics. गायब अथवा खाली |title= (मदद)