सदस्य वार्ता:Tina.dsouza

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Tina.dsouza जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 16:21, 23 जून 2017 (UTC)

राबर्ट किंग मर्टन (जन्म नाम: मेअर राबर्ट स्कोलनिक; ४ जुलाई १९१० - २३ फरवरी २००३) एक प्रसिद्ध अमेरिकी समाजशास्त्री थे। उन्हें आधुनिक समाजशास्त्र के संस्थापकों में से एक माना जाता है। अपराध-विज्ञान में भी उनका मूल्यवान योगदान है। उन्होंने अपना वृत्ति-जीवन का अधिकांश भाग कोलम्बिया यूनिवर्सिटि में अध्यापन करने में व्यस्त था और 'यूनिवर्सिटि प्रोफसर' के पद प्राप्त किया। "अनपेक्षित परिणाम", "संदर्भ समूह", "पात्र तनाव" जैसे सिद्धांत और "मार्गदर्शी", "आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी" शब्दों, समाजाशास्त्र में उनका अमूल्य योजगदान है।

राबर्ट मर्टन (१९६५)

जीवन[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

राबर्ट किंग मर्टन का जन्म ४ जुलाई १९१० को फ़िलाडेल्फ़िया में एक येहुदी-भाषी रूसी यहूदी परिवार में हुआ। उनका बचपन का नाम मेअर राबर्ट स्कोलनिक था। १९०४ में उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका को आप्रवासन किया था। उनकी माँ इडा रैसोवस्काया समाजवादी थी और उनके पिता ऐरन श्कोलनिकओफ़ दर्जी का काम करते थे। पिता के डेरी-उत्पाद दुकान जलाकर भस्म हो जाने पर उनके परिवार को कष्ट का दिन भोगनी पडी। बाद में घर संभालने के लिए उनके पिता एक बढई के सहायक के रूप में काम करने लगे। निर्धनता की स्थिति में अपना प्रारंभिक जीवन बीतने पर भी मर्टन को लगा कि जीवन में उनको बहुत सारे मौके़ और सुविधाएँ मिल चुके थे।

छात्र जीवन[संपादित करें]

मर्टन अपने समाजशास्त्रीय वृत्ति को समाजशास्त्री जार्ज ई सिम्पसन के मार्गदर्शन में फि़लाडेल्फि़या के टेम्पल यूनिवर्सिटि में शुरु किया था (१९२७-१९३१)। प्रजाति और मीडिया संबंधित एक योजना पर सिम्पसन के शोध सहायक के रूप में काम करते वक्त समाजशास्त्र से उनका परिचय हुआ था। सिम्पसन के नेतृत्व में मर्टन अमेरिकन सोशिओलाॅजेकल असोसिएशन के वार्षिक सभा में भाज लिया जहाँ पे वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटि समाजशास्त्र विभाग के संस्थापक अध्यक्ष पिट्रिम सोरोकिन से मिले थे। बाद में सोरोकिन के शोध सहायक के रुप में काम करने के लिए वे हार्वर्ड गये (१९३१-१९३६)। यहाँ से उनका अध्यापकीय जीवन बहुत तेज़ी से बढ्ने लगी: मर्टन सोरोकिन के साथ प्रकाशित करने लगी और १९३४ से अपना खुद का लेख प्रकाशित करना शुरु किया। "रीसेंट फ्रेंच सोशिओलाॅजि", "साइंस ऐंड मिलिट्रि ट्रैनिंग", इस समय का उनका दो लेख हैं। इसके बाद १९३८ में राबर्ट मर्टन हार्वर्ड से अपने एम.ए और पी एच.डी प्राप्त करके दरजे लगाया।

सोरोकिन, मर्टन के मार्गदर्शक (१९१७)

अध्यापक जीवन[संपादित करें]

मर्टन ने हार्वर्ड में १९३८ तक अध्यापन किया, जब उन्होंने ट्युलेन यूनिवर्सिटि में समाजशास्त्र विभाग के प्रोफ़सर और अध्यक्ष बन चुके। १९४१ में उन्हें कोलम्बिया यूनिवर्सिटि में शामिल हुआ और पचास साल से अधिक अवधि तक वे इसी विश्वविद्यालय में अनेक प्रतिष्ठित उपाधियाँ प्राप्त करके सेवा किया। १९७४ में विश्वविद्यालय के सर्वोच्च अध्यापकीय श्रेणी- यूनिवर्सिटि प्रोफ़सर उनको प्राप्त करवाया था। १९७९ में वे निवृत्त होने पर उनको "स्पेशल सर्विस प्रोफे़सर" नामक एक विशेष शीर्षक से सम्मानित किया गया था। १९८४ में मर्टन अधापन से कदम नीचे रखा।

वैयक्तिक जीवन[संपादित करें]

१९३४ में मर्टन ने सुसैन कैरहार्ट से शादी की। उन दोनों के तीन बच्चे थे: राबर्ट सी। मर्टन, १९९७ के अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता, स्टेफ़नी मर्टन टाॅमब्रेल्लो और वेनेस्सा मेर्टान, पेस यूनिवर्सिटि स्कूल ऑफ़ लाॅ में प्रोफ़सर। १९६८ मे कैरहार्ट और सुसैन अलग हो गये और १९९२ में कैहार्ट की देहांत हुई। १९९३ में मर्टन के अपनी सहयोगी और समाजशास्त्री हैरिएट ज़करमैन से विवाह हुई। २३ फ़रवरी २००३ को न्यू यार्क में ९२ साल की उम्र में राबर्ट मर्टन का देहांत हुआ।

उपलब्धियाँ और सम्मान-पुरस्कार[संपादित करें]

मर्टन अपने वृत्ति-जीवन में विज्ञान की समाजशास्त्र में पचास से ज़्यादा शोध पत्रों को प्रकाशित किया थे। इसके अलावा "विचलन सिद्धांत", "मध्यम श्रेणी सिद्धांतों" जैसे विषय और क्षेत्रों को अपना अमूल्य योगदान दिये हैं। वे अनेक राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पुरस्कारों का प्रापक है। वे शाही स्वीडिश विज्ञान अकादमी के विदेशी सदस्य के रूप में निर्वाचित किये गये पहला अमेरिकी समाजशास्त्री थे। अमेरिकन फि़लोसोफि़कल सोसाइटि, अमेरिकन अकाडमी ओफ आर्टस ऐंड साइन्सस, नैश्नल अकाडमी ऑफ़ एजुकेशन - वे इन संस्थाओं के सदस्य थे। बीस से ज़्यादा विश्वविद्यालय उनको मानद डॉक्टरेट प्राप्त किये हैं। १९९४ में संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल मेडल ऑफ सांइस प्राप्त करनेवाले पहला समाजशास्त्री थे।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Robert_K._Merton#Career_achievements

https://www.britannica.com/biography/Robert-K-Merton

http://www.newworldencyclopedia.org/entry/Robert_K._Merton

https://www.thoughtco.com/robert-merton-3026497

चित्र:Huthari.jpg पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, चित्र:Huthari.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Huthari.jpg पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

No source, no author. Uploaded to Wikipedia in 2018. Is on youtube in 2017. https://www.youtube.com/watch?time_continue=16&v=LjtBDUK9o-M&feature=emb_logo

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।MGA73 (वार्ता) 14:03, 26 मई 2020 (UTC)