सदस्य वार्ता:Tanvidayal17/प्रयोगपृष्ठ/great leap forward

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

ग्रट लीप फ़ॉरवर्ड

परिचय[संपादित करें]

ग्रेट लीप फॉरवर्ड 1 9 58 में हुआ। ग्रेट लीप फॉरवर्ड माओ की चीन की अर्थव्यवस्था का आधुनिकीकरण करने का प्रयास था, ताकि 1 9 88 तक चीन को एक ऐसी अर्थव्यवस्था मिलेगी जो अमेरिका के प्रतिद्वंद्वी हो। माओ ने चीन का दौरा किया और निष्कर्ष निकाला कि चीनी लोग कुछ भी करने में सक्षम थे और दो प्राथमिक कार्य जो उन्होंने महसूस किए कि उन्हें लक्षित करना चाहिए था उद्योग और कृषि

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

माओ ने 1 9 58 से 1 9 63 तक चली दूसरी पंचवर्षीय योजना की घोषणा की। इस योजना को ग्रेट लीप फ़ॉरवर्ड कहा जाता था। ग्रेट लीप फॉरवर्ड ने कृषि और उद्योग को विकसित करने की योजना बनाई है माओ का मानना ​​था कि दूसरे को बढ़ने की अनुमति देने के लिए दोनों को बढ़ना पड़ा। उद्योग केवल तब ही समृद्ध हो सकता है जब कार्यबल अच्छी तरह से खिलाया जाता था, जबकि कृषि व्यवसायियों को आधुनिकीकरण के लिए आवश्यक आधुनिक उपकरणों का उत्पादन करने के लिए उद्योग की जरूरत थी। इसके लिए अनुमति देने के लिए, चीन को कम्यून्स की एक श्रृंखला में सुधार किया गया। <ref>https://www.britannica.com/event/Great-Leap-Forward<ref>

एक कम्यून के भौगोलिक आकार में विविधता है लेकिन इसमें लगभग 5000 परिवार शामिल हैं। कम्यून में लोगों ने उपकरण, जानवरों आदि के स्वामित्व को छोड़ दिया ताकि सब कुछ कम्यून के स्वामित्व में हो। लोग अब कम्यून के लिए काम करते हैं और स्वयं के लिए नहीं। एक व्यक्ति का जीवन कम्यून द्वारा नियंत्रित किया गया था। स्कूलों और नर्सरी कम्यून्स द्वारा प्रदान की गई ताकि सभी वयस्क काम कर सकें।

परिणाम[संपादित करें]

स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की गई थी और बुजुर्गों को "खुशी के घर" में ले जाया गया था ताकि वे देखभाल कर सकें और परिवारों को भी काम कर सकें और घर पर अपने बुजुर्ग रिश्तेदारों को छोड़ने की चिंता न करें। कम्यून ने सभी को प्रदान किया था - मनोरंजन सहित सैनिकों ने लोगों के साथ काम किया एक कम्यून में जनसंख्या उप-विभाजित थी। बारह परिवारों ने एक कार्य दल का गठन किया बारह काम शर्तों ने एक ब्रिगेड का गठन किया प्रत्येक उप-विभाजन को विशिष्ट कार्य दिया गया था। पार्टी के सदस्यों ने एक कम्यून के काम पर ध्यान केंद्रित किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सही पार्टी लाइन के फैसलों का पालन किया जाए।

निष्कर्ष[संपादित करें]

1 9 58 के अंत तक, 700 मिलियन लोगों को 26,578 कम्युनिस में रखा गया था जिस गति के साथ यह हासिल किया गया था, वह बेहद आश्चर्यजनक था। हालांकि, सरकार ने ऐसा किया जो कम्युनिस के लिए उत्साह को उड़ा सके। <ref>https://www.investopedia.com/terms/g/great-leap-forward.asp<ref>

प्रचार हर जगह था - खेतों में जहां मजदूर राजनीतिक भाषणों को सुन सकते थे, जैसे कि वे काम करते थे क्योंकि कम्युनियों ने सार्वजनिक पते प्रणाली प्रदान की थी। कम्यूनों में शामिल सभी लोगों को न केवल निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने का आग्रह किया गया था, बल्कि उन्हें हराया। अगर कम्युनिस में मशीनरी की कमी थी, तो श्रमिकों ने अपने नंगे हाथों का इस्तेमाल किया। प्रमुख निर्माण रिकॉर्ड समय में बनाए गए थे - हालांकि कुछ की गुणवत्ता संदिग्ध थी।

ग्रेट लीप फॉरवर्ड ने कम्यून्स को "बैक-यार्ड" उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। सबसे प्रसिद्ध 600,000 बैकवर्ड फर्नेस थे जो कम्यूनों के लिए इस्पात का उत्पादन करते थे। जब ये सब भट्टियां काम कर रही थीं, तो उन्होंने चीन की सालाना कुल 11 लाख टन इस्पात की काफी मात्रा में जोड़ा।

इस्पात, कोयला, रसायन, लकड़ी, सीमेंट इत्यादि के आंकड़ों में बड़ी बढ़ोतरी दिखाई देती है, हालांकि 1 9 58 में आंकड़े शुरू हुए थे। अनाज और कपास का उत्पादन भी उत्पादन में बड़ी बढ़ोतरी दिखाता है।