सदस्य वार्ता:Sunitha1998

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                             आईरिस ट्री
   

आईरिस ट्री की जीवनी[संपादित करें]

आईरिस ट्री एक प्रसिध अन्ग्रेजी कवि थी! कवि के साथ-साथ एक अभिनेत्री और कलाकारों का मॉडल भी थी! उनका जन्म २७ जनवरी १८९७ को लंदन, यूनाइटेड किंगडम मे हुआ! उनकी म्रुथ्यु १३ अप्रैल १९६८ को लंदन, यूनाइटेड किंगडम मे हुई!उन्हे एक बोहेमियन, एक विलक्षण, बुद्धिमान और साहसी के रूप में वर्णित किया गया था। उनके पती का नाम फ्रेडरिक वॉन लेदेबूर था!उनके बच्चे का नाम इवान मफ्फैट था! उनके माता-पिता का नाम हरबर्ट बीरबोहम पेड़ और हेलेन मौड होल्ट था!आयरिस ट्री लंदन में पैदा हुई थी, वह हर्बर्ट बीरबोम पेड़ की बेटी थी, प्रसिद्ध अभिनेता-प्रबंधक थी। वह 16 साल की थी जब उनकी पहली कविता प्रकाशित हुई थी। स्लेड वहां था जहां उसने अपना कला अध्ययन शुरू किया था, जल्द ही वह ब्लूम्सबरी ग्रुप के सदस्य बन गए थे। उसने दो बार शादी की अपने जीवन के सभी पहलुओं में एक वास्तविक बोहेमियन, बुद्धिमान और विलक्षण और मूल के रूप में जाना जाता है उसने लंदन में नैन्सी कनार्ड के साथ एक गुप्त स्टूडियो को साझा किया वह सेसिल बीटन द्वारा भी फोटो ली गई थी और अगस्तस जॉन द्वारा चित्रित की गई थी कैथरीन रेली ने अपनी कविताओं में से २, दोनों अन्तर्निर्मित संकलन 'स्कर्स ऑन माई हार्ट' में दिखाई देते हैं!आईरिस ट्री का सबसे विशिष्ट और स्थायी विशेषता वह बॉब बाल कटवाने है जो उसने अपने सभी जीवन को पहना था। वह सबसे अच्छी लेखक थे, लेकिन शब्दों के साथ एक असाधारण उपहार था, वह शंकु के साथ चतुर था, और हास्य की बेतुकी भावना थी।वह लंदन कला और संस्कृति के बीच में उठाया गया था उनके पिता, सर हर्बर्ट बीरबोम पेड़, एक उच्च सम्मानित अभिनेता थे जिन्होंने हामेर्केट थियेटर को प्रबंधित किया और हेम मेजेस्टी थियेटर की स्थापना और प्रबंधन किया, जहां वह विशेष रूप से शेक्सपियर प्रोडक्शंस को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध थे। उन्होंने संयुक्त राज्य में शेक्सपियर कंपनी के साथ संगठित और यात्रा की और मैकबेथ (१९१५, त्रिभुज फिल्म कंपनी) के एक फिल्म संस्करण में अभिनय किया। आईरिस की मां, हेलेन मौड होल्ट या लेडी ट्री एक मंच और फिल्म अभिनेत्री थीं। आईरिस का चाचा कलाकार मैक्स बेरबोम था। उसके पिता ने केवल एक "वयस्क" के रूप में "ट्री" नाम अपनाया, एक पिता के लिए एक जर्मन उत्प्रवासी मक्का व्यापारी था यद्यपि १९०९ तक पेड़ को नाइट्रेट नहीं किया गया था, उनकी पेशेवर सफलता और उनकी पत्नी की प्रतिभा ने परिचारिका के रूप में आईरिस और उसकी दो बहनों, वायोला और फैलीसिटी को दिन के सामाजिक और बौद्धिक अभिजात वर्ग तक पहुंच प्रदान की।

विध्य्र्थी जीवन[संपादित करें]

आईरिस ने पहली बार उन किशोरों की विद्यालय में भावी लेखक और प्रकाशक नैन्सी कनार्ड से मुलाकात की, जो उन्होंने अपनी किशोरावस्था में भाग लिया दोनों कविता पढ़ने और लिखने को प्यार करते थे और एक दूसरे में इस आवेग को प्रोत्साहित करते थे। उनके देर से किशोरावस्था में, जब आइरिस स्लेड स्कूल ऑफ आर्ट में पढ़ रहे थे, वह और नैन्सी विलक्षण और साहसी थे वे अकसर एस्कॉर्ट्स, पीने, सिगरेटों को धूम्रपान करने और पूरी रात बाहर रहने के बिना सलाखों और कैफे में जाने के लिए अपने घरों से निकल जाते हैं।स्लेड स्कूल में, इरिस ट्री और नैन्सी कनार्ड ने कलाकारों व्यंडहम लुईस और ऑगस्टस जॉन के साथ दोस्ती की स्थापना की, उन्होंने अलवारो "चिली" ग्वेरा, रॉबर्ट निकोल्स, इवान मॉर्गन, ओसबर्ट और सचेवेरेल सीटवेल, एडवर्ड वाइंडम के साथ भ्रष्ट कॉटेरी नाम के सदस्यों के सदस्य बने टेंनट, और टॉमी इअरप, और पेरिस स्ट्रीट पर एफ़ेंट-गार्डे से प्रेरित कैफे, एफिल टॉवर पर नियमित थे। वृक्ष ने फ्रैट्जरो प्लेस पर चुपके से एक स्टूडियो अपार्टमेंट किराए पर लिया था, जहां वह और नैन्सी ने पोशाक, चित्रित और देर रात के दलों की मेजबानी की। इस अवधि के दौरान, वह कई कलाकारों-वैनेसा बेल, डंकन ग्रांट, डोरा कैरिंगटन, रोजर फ्राई, याकूब एपस्टीन, ग्वेरा और अगस्टस जॉन के लिए बैठे थे। जब नैन्सी कनार्ड के प्रेमी माइकल अरलेन प्योरिसी को लिखेंगे, तो उन्होंने अपने रिश्ते के बारे में कई लोकप्रिय उपन्यासों में से एक के बारे में लिखा होगा- वे आईरिस पर चरित्र लोइस लैम्फ्रे का आधार करेंगे!१९१५ में संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर अपने पिता के साथ होने पर, आईरिस चार्ली चैपलिन के साथ मित्र बन गईं, उनकी पहली कविता सोलिता सोलानो के बोस्टन हेराल्ड-ट्रैवलर कॉलम में प्रकाशित हुई थी, और उनके पहले पति, चित्रकार और फोटोग्राफर एडविन कर्टिस मोफ्फैट से मिले। उन्होंने दिसंबर के दिसंबर में न्यूयॉर्क में अपने पिता की अनुमति के बिना शादी की। इस अवधि के दौरान, उन्होंने अपने दोस्तों के साथ लंदन में संवाद बनाए रखा और साइथवेल्स व्हील्स एंथोलॉजिस्ट १-४ में कविताओं का योगदान दिया। कविताएं, आईरिस की कविता का एक संग्रह,१९१९ में प्रकाशित हुई थी और में फिर से प्रकाशित हुई थी। उन्होंने कहा है कि वेग, हार्पर के बाज़ार, कविता की समीक्षा और द लंदन मैगज़ीन के लिए कविताओं और लेख लिखे गए हैं।आईरिस और उसके पति लौटे और उनके बेटे इवान के जन्म के बाद लंदन में बस गए। इवान मोफ्फ़ैट उनका बच्चा बाद में हॉलीवुड प्रोडक्शन शेन और विशालकाय की पटकथा लेखक बन गए कर्टिस और आईरिस खुले रिश्ते में थे, जिसमें दोनों साझेदार अन्य लोगों के साथ संबंधों का पता लगाने के लिए स्वतंत्र थे।आईरिस ने अपना बहुत समय पेरिस में बिताया, और बाद मे वह दौरे पर संयुक्त राज्य अमेरिका लौट आया-इस समय एक अभिनेता के रूप में- मैक्स रेनहार्ट के खेल द मिर्चकल में। उनके लंबे समय से दोस्त डायना शिष्टाचार भी उत्पादन में एक हिस्सा थे। उन्होंने कविता लेखन जारी रखा, जिनमें से बहुत से यात्री और अन्य कविताओं में १९२७ में दिखाई दिया। इस समय के दौरान, उन्होंने फ्रेडरिक लेदेबूर से मुलाकात की, एक गरीब ऑस्ट्रेलियाई गणराज्य संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अभिनय करियर का पीछा करते हुए। दौरे खत्म होने पर, आईरिस राज्यों में बने रहे। वह प्यार में गिर गई थी, और "बून" या ईसाई डायन लेदेबूर को जन्म देने के लिए, निजी तौर पर शब्द के लिए गर्भावस्था ले जाने के लिए यूरोप लौट आए।

प्रसिध् कविताये[संपादित करें]

कुछ साल बाद में उन्होंने मोफ्फैट से तलाक लिया फिर लादेनबूर से शादी हुई इस समय के दौरान वे कैलिफ़ोर्निया, ऑस्ट्रिया, इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच अक्सर यात्रा करते थे, एक साथ और अलग होते थे; दोनों बच्चे अक्सर आईरिस की मां, लेडी मॉड ट्री के साथ रहे।कुछ समय बाद में, जब डार्टिंगटन हॉल में चेखोव थियेटर स्टूडियो की स्थापना हुई थी, आईरिस ने नाटककार और फ्रेडरिक को एक अभिनेता के रूप में नामांकित किया; और जब स्टूडियो में कनेक्टिटाट के रिजफील्ड, चले गए, तो उन्होंने इसके साथ चले गए। एक और छात्र एलन हरकनेस के साथ, आईरिस ने बच्चों के संगीत नाटक गाओ अबाउट इट्स लिखी। बाद में वह लौडबूर के साथ नहीं लौटे, लेकिन हार्केनेस के साथ, कैलिफ़ोर्निया में जहां उन्होंने उच्च घाटी रंगमंच का गठन किया इस समूह द्वारा कम से कम एक पेड़ के नाटकों, कॉक-ए-डूडल-डू का प्रदर्शन किया गया था। उन्होंने थिएटर के पहले ओजई समारोह का आयोजन करने में भी मदद की, जिसमें उन्होंने फोर्ड रेनी के विपरीत लेडी मैकबेथ का प्रदर्शन किया। इस समय के दौरान, उसने अपनी मित्र मारिया हक्सले, जिसे वे लंदन में अपनी जवानी के बाद से जानते थे, चार्ली चैपलिन, और ग्रेटा गार्बो के साथ दोबारा नवीनीकृत की। वह मुलाकात की और कृष्णमूर्ति के विचारों में दिलचस्पी ले

आईरिस ट्री

ली और उपन्यासकार क्रिस्टोफर ईशरवुड को मित्र बना, जो उनकी डायरी (वॉल्यूम 1) में उनके बारे में लिखते हैं और उसके बाद एक सिंगल मैन में शेर्लोट के किरदार के चरित्र के बारे में लिखते हैं।एक साल तक आईरिस इंग्लैंड लौट आया था, और वह रोम, स्पेन, स्विटजरलैंड और फ्रांस में समय-समय पर रहते थे। फ्रेडरिक लेदेबुर, जो इस समय तक एक सफल फिल्म अभिनेता बन गए थे, एक साल बाद उनसे तलाक लिया। आईरिस का दिल टूट गया; उसके पास बहुत कम पैसा था और उसने अपने बेल्जियम भेड़दोग अगुरी को खिलाया था, जिसने उसे हमेशा अपनी तरफ देखा था। वह एक उपन्यास पर काम करती थी जो कि कभी तक पूरा नहीं हुई थी, बोटेगाहे ओस्क्यूरे में प्रकाशित कविताएं, और उसका नाटक, अजनबियों का घाट, लंदन के न्यू लिंडसे थिएटर में किया गया था। आईरिस ने खुद को खेला, लेकिन फेलिनी की ला डोल्से वीटा में एक अपमानजनक भूमिका में। उसने खुद को पैसे के साथ एक कार खरीदी, जिससे उसने खानाबदोश जीवनशैली को सक्षम किया लेकिन उसे अपने मित्रों और परिवार की यात्रा आसानी से करने की अनुमति दी। बाद में उनकी अप्रकाशित पांडुलिपियों में से कई, जिनमें लेख, कविता, एक अधूरा उपन्यास और एक संस्मरण शामिल थे, खो गए जब उनकी कार, जो कि फ़ाइल कैबिनेट और अलमारी के रूप में दोगुनी हो गई, चोरी हो गई थी।आईरिस की लंबी कविता मार्श पिकनिक को १९६६ में अपनी मृत्यु से ही शीघ्र ही प्रकाशित किया गया था। उनकी जीवनी लेखक डेफने फ़ील्डिंग के अनुसार, उनके आखिरी शब्द थे: "यह यहां है, यह यहाँ है॥चमकदार मोहब्बत मोहब्बत मोहब्बत।"वह लंदन में ७१ वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.bbb.org/north-east.../tree-service/iris-iris-in-jacksonville-fl-4000681/


https://upclosed.com/people/iris-tree/


https://blogs.cofc.edu/modernism/2014/02/27/iris-tree-a-frog-and-modigliani/


https://www.abebooks.com/book-search/title/poems-of-iris-tree/


https://www.goodreads.com/book/show/22105962-poems