सदस्य वार्ता:Sukant jain

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Sukant jain जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 07:21, 23 जुलाई 2016 (UTC)

अलकेमिस्ट पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ अलकेमिस्ट को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है। यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

--माला चौबेवार्ता 06:59, 27 मार्च 2019 (UTC)

लेख भारतवर्ष के सम्पादन[संपादित करें]

नमस्ते सुकान्त जी, हिन्दी विकिपीडिया पर आपके सम्पादनों का स्वागत है। मैं यहाँ पर आपके द्वारा भारतवर्ष लेख में किये गये सम्पादनों को मेरे द्वारा पूर्ववत किये जाने पर आपके द्वारा विभिन्न स्थानों (मेरी ईमेल, वि:विलोपन पन्ना और लेख के सम्पादन सारांश) पर पूछे गये प्रश्न का उत्तर देने के लिए लिख रहा हूँ। आपने लेख को अच्छे से सुघठित करने का प्रयास किया है लेकिन इसमें कुछ त्रुटियाँ हैं जिनके कारण इसको मैंने पूर्ववत किया था और आपको सन्तुष्ट करने के बाद पुनः ऐसा करना चाहूँगा। आपके द्वारा निर्मित लेख एक तरफा झुकाव वाला मूल शोध प्रतीत होता है। आपने विभिन्न स्रोत देने का प्रयास किया है लेकिन मैं इसको स्पष्ट करने का प्रयास करूँगा:

  • आपने जो सन्दर्भ दिये हैं वो आपके अनुसार सभी साहित्यिक हैं जबकि आप बात इतिहास की कर रहे हैं।
  • ऐतिहासिक रूप से देखा जाये तो इसका उल्लेख ऐतिहासिक तथ्यों के साथ भारत का इतिहास में शामिल होना चाहिए, वहाँ एक अनुभाग में सन्दर्भरहित उल्लेख दिया हुआ भी है।
  • आपने लेख में जगह-जगह यह सिद्ध करने का प्रयास किया है कि भारतवर्ष का दुष्यंत और शंकुतला के पुत्र भरत से कोई लेना देना नहीं है। मुझे नहीं पता लेना देना है या नहीं लेकिन आपने जिस ढ़ंग से लिखा है, उसके अनुसार अभिज्ञान शाकुंतलम इस विषय में मौन है। अब इसका क्या अर्थ है? इसका अर्थ है कि आपने अपना शोध यहाँ लिखा है।
  • लेख लिखने की शैली विकिपीडिया लेखों के अनुरूप नहीं है। आपने अनुभाग निर्माण और सन्दर्भ देने का काम सही तरिके से किया है लेकिन लेख में विभिन्न सारणियों में सन्दर्भों के स्थान पर बेवजह चित्र जोड़े हैं और शब्दों को अनावश्यक रूप से गहरा और बड़ा किया है।
  • आपके द्वारा भारतवर्ष लेख में दी गयी जानकारी को दो भागों में देखते हैं:
    1. पाठ्य सामग्री: लगभग प्रत्येक पंक्ति किसी अन्य स्थान से प्रतिलिपी है जिसे कॉपीराइट उल्लंघन में भी हटाया जा सकता है लेकिन सामग्री अत्यल्प होने के कारण ऐसा लागू नहीं होता।
    2. सारणी में शामिल सामग्री: यह सामग्री विकि-प्रारूप में नहीं है और आपका मूल शोध प्रतीत हो रही है। इसमें दिये गये अधिकतर स्रोत साहित्यिक और विश्वसनीय (ऐतिहासिक रूप से) नहीं हैं।

आपने इसके अतिरिक्त ऐसे ही सम्पादन अन्य विभिन्न पृष्ठों पर किये हैं। कृपया उनकी स्वसमीक्षा करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:59, 14 अप्रैल 2020 (UTC)

महोदय, सर्वप्रथम आप का धन्यवाद करता हूं कि आपने मेरे प्रश्न का उत्तर देने का कष्ट किया; आपके द्वारा मेरे लेख के विलोपन हेतु बिंदुवार कारण बतलाए गए हैं जिनका मैं उत्तर देने का प्रयास करूंगा - बिंदु क्रमांक 1- साहित्य के अतिरिक्त कोई भी ऐसे स्त्रोत प्राप्त नहीं हुए हैं | बिंदु क्रमांक २- ऐतिहासिक रूप से देखा जाए इस शब्दावली को मैं इस लेख से विलोपित कर दूंगा|अनुशासन पर बिंदु क्रमांक ३- महोदय, दुष्यंत और शंकुतला के पुत्र भरत का उल्लेख केवल तीन स्थानों पर मिलता है १-श्रीमद्भागवत पुराण २- महाभारत का अनुशासन पर्व ३-अभिज्ञान शकुंतलम मेरे द्वारा तीनो का

            अध्ययन किया गया है जिसमें भारतवर्ष शब्द का संबंध भरत से न होना पाया गया है मैं तीनों साहित्य का संदर्भ भी इसमें शामिल कर दूंगा |

बिंदु क्रमांक ४-उपरोक्त बिंदुओं में विशेष रूप से सुधार करूंगा | बिंदु क्रमांक ५- आपका मूल शोध प्रतीत हो रही है महोदय जिस किसी भी पुस्तकों से इस विषय सामाग्री का साभार किया गया है उसका संदर्भ भी दिया है | आशा करता हूं कि आप उपरोक्त बिंदुवार जानकारी से संतुष्ट होगे; कृपया पृष्ठ को विलोपित ना करें पृष्ठ मैं जो भी कमियां है मैं सुधारने का प्रयास करूंगा अगर इसके बावजूद भी कोई कमी या त्रुटि रह जाती है तो महोदय से निवेदन है कि पृष्ठ को पुर्णता विलोपित ना कर कमी या त्रुटि पर प्रकाश डालें जिससे की मैं विकिपीडिया पर सम्पादनों को सतत बनाये रखने हेतु प्रोत्साहित रहूं | सधन्यवाद

नीला स्कार्फ पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, नीला स्कार्फ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/नीला स्कार्फ पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीय नहीं

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।--SM7--बातचीत-- 13:15, 14 अप्रैल 2020 (UTC)

महोदय मै अभी विकिपिडिया पर नया हुँ कृपया उक्त पृष्ठ मे जो भी त्रुटि है उन्हे बतलाने का कष्ट करे | सधन्यवाद

नमक स्वादानुसार पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, नमक स्वादानुसार को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/नमक स्वादानुसार पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीय नहीं

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।--SM7--बातचीत-- 13:18, 14 अप्रैल 2020 (UTC)

महोदय मै अभी विकिपिडिया पर नया हुँ कृपया उक्त पृष्ठ मे जो भी त्रुटि है उन्हे बतलाने का कष्ट करे | सधन्यवाद

भारतवर्ष पर आपके द्वारा जोड़ी गयी सामग्री[संपादित करें]

नमस्ते Sukant jain जी, उक्त शीर्षक पर आपकी लिखित सामग्री को वापस करते हुए इसे पुनर्निर्देश के रूप में पुनः स्थापित किया गया है। कृपया प्राथमिक स्रोतों के हवाले से विकिपीडिया पर अपने निष्कर्ष न जोड़ें, इस प्रकार का लेखन विकिपीडिया, जो एक तृतीयक ज्ञानकोश है, के लिए अनुपयुक्त है।--SM7--बातचीत-- 14:02, 15 अप्रैल 2020 (UTC)

महोदय, कृपया पूरे लेख को विलोपित न करे जो भी जानकारी आपके अनुसार विकिपीडिया के मानको के हिसाब से सही नही है उसे ही विलोपित व संशोधित करने का कष्ट करेl सधन्यवाद — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Sukant jain (वार्तायोगदान)
फिलहाल तो आपने पूरा ही इसी तरह लिखा है जो मूल शोध की श्रेणी में आता है। मैंने देखा आपने भारत के विभिन्न नाम लेख में भी इसी तरह के संपादन किये हैं। कृपया समझने की कोशिस करें, आप प्राथमिक और मूल स्रोतों के हवाले से कोई निष्कर्ष खुद निकाल कर विकिपीडिया पर नहीं लिख सकते। किसी और ने निष्कर्ष निकाला हो और वह प्रतिष्ठित स्थान पर (पुस्तक, जर्नल इत्यादि में) पहले से प्रकाशित हो तो उसका उद्धरण देकर लिख सकते हैं। और संदर्भ देने का तरीका वह नहीं होता की आप फोटो खींच के लगाएँ, कड़ी मात्र पर्याप्त है।
आप मूल स्रोतों का प्रयोग यह दिखाने के लिए कर सकते हैं की कहाँ यह शब्द आया है। पर उससे क्या प्रमाणित होता या क्या नहीं प्रमाणित होता इसके लिए आपके द्वारा ग्रन्थ का पढ़ा होना या आपका निष्कर्ष मान्य नहीं होगा, उसके लिए भी आपको किसी अन्य विद्वान् के प्रकाशित लेख, पुस्तक इत्यादि का हवाला देना होगा। उदाहरण के लिए "वाल्मीकि कृत रामायण हो या तुलसीदास कृत रामचरितमानस दोनो मे ही इस सम्बन्ध मे कोई उल्लेख नही है" या "कालिदास की अभिज्ञान शाकुंतलम में इस सम्बन्ध मे कोई उल्लेख नही है" जैसे वक्तव्यों के लिए क्या प्रमाण दे रहे आप? पूरा अभिज्ञानशाकुंतलम पाठक पढ़ के खोजे? या यह खोजे की इस बात को विकिपीडिया पर Sukant jain ने लिखा जो इसे पूरा पढ़े हैं?
अतः आपसे अनुरोध है की उक्त पृष्ठ को अनुप्रेषित रहने दें। जानकारी संक्षेप में संबंधित लेखों के अनुभाग में लिखें (जैसे भारत के विभिन्न नाम में लिख सकते) और केवल उतना ही लिखें जितना आपके स्रोत में लिखा प्रमाणित है। श्लोक पूरा लिखना, उसका अनुवाद लिखना, उसकी फोटो चिपकाना, इस सब की कोई आवश्यकता नहीं, केवल कड़ी दें। स्रोत के आधार पर कोई निष्कर्ष यहाँ न लिखें, कहीं और निष्कर्ष निकाला गया है तो उस स्रोत का संदर्भ देकर लिखें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 18:21, 15 अप्रैल 2020 (UTC)
लेख को वापस अनुप्रेषण के रूप में स्थापित कर दें। और अन्यत्र भी लिखते समय इन बातों का ध्यान रखें। जाँच करते हुए मैंने अन्य स्थानों पर भी आप द्वारा ऐसे बदलाव देखें हैं। कृपया उन्हें भी स्वयं सुधारें, अन्यथा उन्हें भी हटाया जा सकता है। --SM7--बातचीत-- 18:24, 15 अप्रैल 2020 (UTC)

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद में सुधार लाने की पूरी कोशिश करूंगा Sukant jain (वार्ता) 19:15, 15 अप्रैल 2020 (UTC)

सार्वभौमिक आचार संहिता (यूनिवर्सल कोड ऑफ कंडक्ट) पर आपके महत्वपूर्ण विचार[संपादित करें]

प्रिय मित्र,

सार्वभौमिक आचार संहिता (यूनिवर्सल कोड ऑफ कंडक्ट) जिसका उद्देश्य विकिपीडिया पर ऐसा वातावरण बनाने में मदद करना है जहाँ कोई भी, बिना किसी उत्पीड़न अथवा भय के, सुरक्षित रूप से अपना योगदान दे सके। इस विषय पर विभिन्न समुदाय के सदस्यों से उनके विचार एकत्रित किए जा रहे हैं।


चूँकि आप समुदाय के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं, आपके दिए विचार तथा सुझाव हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है जो की इस सार्वभौमिक आचार संहिता को बनाने में न केवल सहायक होंगे अपितु हमारे विकिपीडिया समुदाय का प्रतिनिधित्व भी करेंगे। आपके लिए इस आचार संहिता की भाषा और सामग्री को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने, उत्पीड़न मुक्त स्थान बनाने तथा विकी आंदोलन को आगे बढ़ाने में योगदान करने का प्रमुख अवसर है।

आपकी सुविधा हेतु एक गूगल प्रपत्र (फॉर्म : कुछ ही मिनटों में भरने योग्य) भी तैयार किया गया है जिसके भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रेल 2020 है, इस प्रपत्र को भरकर इस विषय पर अपने विचार/सुझाव देवें इसके अतिरिक्त आप अपने विचार चौपाल, मेरे वार्ता पृष्ठ, अथवा सीधे ई-मेल (suyash-ctr [at] wikimedia [.] org) के माध्यम से भी दे सकते है, धन्यवाद!

यह संदेश 'मास-मैसेज' संदेश सुविधा के माध्यम से दिया गया है। --Suyash (WMF)(वार्ता), सोमवार 12:15, 21 सितंबर 2020 (UTC)