सदस्य वार्ता:Shayana17/WEP 2018-19

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Plasmide FR

प्लाज्मिड[संपादित करें]

एक प्लाज्मिड एक सेल के भीतर एक छोटा डीएनए अणु है जो भौतिक रूप से गुणसूत्र डीएनए से अलग होता है और स्वतंत्र रूप से दोहरा सकता है। वे आमतौर पर बैक्टीरिया में छोटे गोलाकार, डबल फंसे डीएनए अणुओं के रूप में पाए जाते हैं; हालांकि, प्लास्मिड्स कभी-कभी पुरातात्विक और यूकेरियोटिक जीवों में मौजूद होते हैं। एक प्लाज्मिड एक सेल के भीतर एक छोटा डीएनए अणु जो भौतिक रूप से गुणसूत्र डीएनए से अलग होता है और स्वतंत्र रूप से दोहरा सकता है।

प्लास्मिड्स को प्रतिलिपि माना जाता है, डीएनए की इकाइयां एक उपयुक्त मेजबान के भीतर स्वायत्त रूप से प्रतिकृति करने में सक्षम होती हैं। हालांकि, वायरस की तरह प्लास्मिड्स को आम तौर पर जीवन के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है। प्लाज्मिड एक जीवाणु से दूसरे (यहां तक कि अन्य प्रजातियों के) से संचरित होते हैं। वायरस के विपरीत (जो एक सुरक्षात्मक प्रोटीन कोट में अपनी आनुवांशिक सामग्री को एक कैप्सिड कहा जाता है), प्लाज्मिड्स "नग्न" डीएनए होते हैं और एक नए मेजबान में स्थानांतरण के लिए जेनेटिक सामग्री को एन्कोड करने के लिए जरूरी जीन को एन्कोड नहीं करते हैं। हालांकि, प्लास्मिड्स के कुछ वर्ग अपने स्वयं के स्थानांतरण के लिए जरूरी संयुग्मित "सेक्स" पायलस को एन्कोड करते हैं। प्लास्मिड का आकार 1 से 200 केबीपी तक भिन्न होता है, और एक ही सेल में समान प्लाज्मिड की संख्या कुछ परिस्थितियों में कहीं से भी हजारों तक हो सकती है।

सूक्ष्मजीवों और प्लाज्मिड डीएनए के बीच संबंधन तो परजीवी और न ही पारस्परिक है, क्योंकि प्रत्येक मेजबान जीव के साथ एक हानिकारक या मामूली स्थिति में रहने वाली स्वतंत्र प्रजातियों की उपस्थिति का तात्पर्य है। इसके बजाय, प्लास्मिड सूक्ष्म जीवाणुओं के भीतर क्षैतिज जीन हस्तांतरण के लिए एक तंत्र प्रदान करते हैं और आमतौर पर किसी दिए गए पर्यावरण राज्य के तहत एक चुनिंदा लाभ प्रदान करते हैं। प्लास्मिड्स जीन ले सकते हैं जो एक प्रतिस्पर्धी पर्यावरणीय आला में स्वाभाविक रूप से होने वाली एंटीबायोटिक दवाओंके प्रतिरोध प्रदान करते हैं, या उत्पादित प्रोटीन समान परिस्थितियों में विषाक्त पदार्थों के रूप में कार्य कर सकते हैं, या जीव को विशेष जैविक यौगिकों का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं जो पोषक तत्व दुर्लभ होने पर फायदेमंद होंगे।

गुण और विशेषताएँ[संपादित करें]

एन कोशिका के भीतर स्वतंत्र रूप से दोहराने के लिए प्लास्मिड्स के लिए आदेश, उनके पास डीएनए का एक हिस्सा होना चाहिए जो प्रतिकृति की उत्पत्ति के रूप में कार्य कर सकता है। स्व-प्रतिकृति इकाई, इस मामले में प्लाज्मिड, को एक प्रतिकृति कहा जाता है। एक ठेठ बैक्टीरियल प्रतिकृति में कई तत्व शामिल हो सकते हैं, जैसे प्लास्मिड-विशिष्ट प्रतिकृति दीक्षा प्रोटीन (रेप) के लिए जीन, इटर्सन, डीएनएए बॉक्स, और आसन्न एटी समृद्ध क्षेत्र नामक इकाइयों को दोहराना। छोटे प्लाज्मिड मेजबान प्रतिकृति एंजाइमों का उपयोग स्वयं की प्रतियां बनाने के लिए करते हैं, जबकि बड़े प्लास्मिड उन प्लास्मिड्स की प्रतिकृति के लिए विशिष्ट जीन ले सकते हैं। कुछ प्रकार के प्लास्मिड मेजबान क्रोमोसोम में भी सम्मिलित हो सकते हैं, और इन एकीकृत प्लास्मिड्स को कभी-कभी प्रोकार्योट्स में एपिसोम के रूप में जाना जाता है।

स्वाभाविक रूप से होने वाली प्लाज्मिड उनके भौतिक गुणों में काफी भिन्न होते हैं। उनका आकार 1 किलोबेज जोड़े (केबीपी) से कम के बहुत छोटे मिनी प्लास्मिड्स से हो सकता है, जो कई मेगाबेस जोड़े (एमबीपी) के बहुत बड़े मेगाप्लाज्मिड्स तक हो सकता है। ऊपरी छोर पर, थोड़ा मेगाप्लाज्मिड और मिनीच्रोमोसोम के बीच अंतर कर सकता है। प्लाज्मिड आमतौर पर परिपत्र होते हैं, लेकिन रैखिक प्लाज्मिड के उदाहरण भी ज्ञात हैं। इन रैखिक प्लाज्मिड्स को अपने सिरों को दोहराने के लिए विशेष तंत्र की आवश्यकता होती है।

वर्गीकरण और प्रकार[संपादित करें]

प्लास्मिड्स को कई तरीकों से वर्गीकृत किया जा सकता है। प्लास्मिड्स को व्यापक रूप से संयुग्मित प्लास्मिड्स और गैर-संयुग्मित प्लास्मिड्स में वर्गीकृत किया जा सकता है। संयुग्मित प्लाज्मिड में स्थानांतरण या ट्रेस जीन का एक सेट होता है जो विभिन्न कोशिकाओं के बीच यौन संयोग को बढ़ावा देता है। संयुग्मन की जटिल प्रक्रिया में, प्लास्मिड को कुछ जीन (आकृति देखें) द्वारा एन्कोड किए गए सेक्स पिली के माध्यम से एक बैक्टीरिया से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है। गैर-संयुग्मित प्लाज्मिड संयोग शुरू करने में असमर्थ हैं, इसलिए उन्हें केवल संयुग्मित प्लाज्मिड की सहायता से स्थानांतरित किया जा सकता है। प्लास्मिड्स का एक मध्यवर्ती वर्ग गतिशील होता है, और हस्तांतरण के लिए आवश्यक जीनों का केवल एक सबसेट लेता है। वे केवल एक उपस्थिति में उच्च आवृत्ति पर स्थानांतरित, एक संयुग्मित प्लाज्मिड परजीवी कर सकते हैं।

प्लास्मिड्स को असंगतता समूहों में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। एक सूक्ष्मजीव विभिन्न प्रकार के प्लाज्मिड को बंद कर सकता है, लेकिन अलग-अलग प्लाज्मिड केवल एक बैक्टीरिया सेल में मौजूद हो सकते हैं यदि वे संगत हैं। यदि दो प्लाज्मिड संगत नहीं हैं, तो एक या दूसरे सेल से तेजी से खो जाएंगे। इसलिए अलग-अलग प्लाज्मिड अलग-अलग असंगतता समूहों को सौंपा जा सकता है कि वे एक साथ मिलकर मिल सकते हैं या नहीं। असंगत प्लाज्मिड (समान असंगतता समूह से संबंधित) सामान्य रूप से एक ही प्रतिकृति या विभाजन तंत्र साझा करते हैं और इस प्रकार एक ही सेल में एक साथ नहीं रखा जा सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

1. https://en.wikipedia.org/wiki/Plasmid
2. https://biologydictionary.net/plasmid/
3. https://www.nature.com/scitable/definition/plasmid-plasmids-28