सदस्य वार्ता:Sauravmenon1998/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एलिजाबेथ डेरियस[संपादित करें]

जीवनकाल[संपादित करें]

डारीश रॉबर्ट ब्रिज की बेटी थी; उसके नाना अलफर्ड वॉटरहाउस थे। उन्होंने अली अकबर दारीष से शादी की, जिसे वे ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे, और उसके बाद फारस में कुछ समय बिताया; उनके जीवन का अधिकांश हिस्सा ऑक्सफ़ोर्ड के बाहर बोर्स हिल में बिताया गया था, जहां एलिजाबेथ डेरियस मेमोरियल गार्डन का नाम उसके लिए रखा गया था।

पद्य[संपादित करें]

डैरिश, अंग्रेजी कवि विजेता रॉबर्ट ब्रिजस (उनके शुरुआती कार्य में से कुछ 'एलिजाबेथ ब्रिज') के रूप में प्रकाशित हुए, अपने पिता के नेतृत्व को न केवल उनके जीवन के काम के रूप में कविता चुनने में बल्कि कविता की परंपरागत शैली में भी लिखने का फैसला किया। उनके काम के विषय अक्सर ऊपरी वर्गों और सामाजिक अन्याय के लिए आलोचना करते हैं, उनके विशेषाधिकार दूसरों पर लगाए जाते हैं। यह विशेषता उसके प्रारंभिक कार्य में मौजूद नहीं थी, जिसमें उनके पहले दो पुस्तकों की कविताएं शामिल थीं, जिन्हें एलिजाबेथ ब्रिज नाम के तहत प्रकाशित किया गया था, जब वह अपने बिसवां दशा में थीं। जॉन फिनले के अनुसार, लिटररी जीवनी के शब्दकोश में लेखन, डेरियस की "शुरुआती कविताएं परंपरागत विषय से संबंधित थीं और एडवर्डशियनों के लिए एक बड़ा सौदा था।"

सिलेबिक शैली[संपादित करें]

डेरियस ने अपने पिता के प्रयोग को सिलेबिक कविता में एक कदम आगे ले लिया और इसे कम प्रयोगात्मक बना दिया। जबकि पुल के शब्दांश गिनती में प्रति पंक्ति स्पष्ट सिलेबल्स की कुल संख्या में कुछ भिन्नताएं उत्पन्न होती है, ड्यूरीश का सख्ती से श्रवण था, कविता पूरी तरह से पढ़ी गई थी, जब सभी शब्दों की गणना वास्तव में हुई थी। यह सिलीबिक मीटर के साथ अपने सफल प्रयोगों के लिए है कि डारीश समकालीन पाठकों के लिए सबसे अच्छी तरह जानता है, जैसा कि क्वाटरनियन रूप में अपनी कविता एक्सीसीेंट में जांच की गई थी। कवि और आलोचक, योर विंटर्स, दारीश को अपने पिता की तुलना में लिखित सिलेबिक्स में और अधिक सफल माना जाता था, उन्होंने यह भी कहा कि उनकी कविता फिर भी जीवन उनके बेहतरीन सिलाबिक प्रयोग था, और बच्चों के लिए एक साथी भी था। विंटर्स को अभी भी जीवन का सामाजिक संदर्भ माना जाता है, जो कि कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया है, फिर भी जहां से कविता अपनी शक्ति खींचती है।

विशेषता[संपादित करें]

अपनी सामाजिक सामग्री से परे, डेरियस का काम भी एक सुसंगत और अच्छी तरह से परिभाषित व्यक्तिगत दृष्टि से मान्यता प्राप्त है। जैसा कि फिनले ने कहा, "उसके लिए ... हमेशा के रूप में जीवन के 'हठीले तथ्य' के साथ निबटिए, और यह केवल एक ही सांत्वना को समझने वाले और एक तरह का आधा-ईसाई, अनिवार्य रूप से आधे-कठोर स्वीकृति । " हालांकि, उन्होंने यह भी तर्क दिया कि दारीयुश की सबसे अच्छी कविता ऐसे नियतिवाद से परे है, "अपने स्वयं के अस्तित्व में पाए गए नैतिक संसाधनों से निपटना। और हमारे चारों ओर तत्काल, साधारण दुनिया में सुंदरता की पहचान है।" उनके संक्षिप्त संक्षिप्त कविताओं में से कई में, औपचारिक और बौद्धिक स्वामित्व हैं; उनकी आखिरी, सबसे लंबी और सबसे कट्टरपंथी कविता, 'एयर एंड वैराइजेशन', जेरार्ड मैनली हॉपकिंस को एक औपचारिक श्रद्धांजलि थी डारीश को एक अग्रणी तकनीकी प्रर्वतक के रूप में वर्णित किया गया है, जो उच्चतम समर्पण और गंभीरता का कवि है जिसका कविता जीवन की तीव्रता से जुड़ी हुई है मुद्दे।