सदस्य वार्ता:Rohan.Agarwallll

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वागत!  नमस्कार Rohan.Agarwallll जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 18:12, 25 जून 2017 (UTC)[उत्तर दें]


जनसंपर्क[संपादित करें]

परिभाषा[संपादित करें]

जनसंपर्क (पीआर) किसी व्यक्ति या संगठन जैसे व्यवस्था सरकारी एजेंसी या गैर-लाभकारी संगठन और जनता के बीच जानकारी के फैलाव को प्रबंधित करने का अभ्यास है। सार्वजनिक संबंधों में सार्वजनिक हितों और समाचार वस्तुओं के विषयों का उपयोग करके अपने दर्शकों के संपर्क में एक संगठन या व्यक्ति शामिल हो सकता है जिसके लिए प्रत्यक्ष भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है सार्वजनिक संबंध विज्ञापन से इसे अलग करता है सार्वजनिक संबंध वितरण या विज्ञापन के बजाय ग्राहकों के लिए कवरेज बनाने का विचार है लेकिन अब विज्ञापन पीआर गतिविधियों की एक हिस्सा भी है अच्छे सार्वजनिक संबंधों का एक उदाहरण क्लाइंट को लेख के आगे विज्ञापित करने के बजाय ग्राहक के भुगतान के बजाय क्लाइंट की एक लेख तैयार करेगा सार्वजनिक संबंधों का उद्देश्य जनता संभावित ग्राहकों निवेशकों भागीदारों कर्मचारियों और अन्य हितधारकों को सूचित करना है और अंत में उन्हें संगठन उसके नेतृत्व उत्पादों या राजनैतिक निर्णय के बारे में सकारात्मक या अनुकूल दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए राजी किया जाता है जनसंपर्क पेशवर आमतौर पर पीआरओ और गैर सरकारी संगठनों के रूप में पीआर और फर्मों व्यवस्थाओं और कंपनियों सरकार और सार्वजनिक अधिकारियों के लिए काम करते हैं।

सामाजिक मीडिया विपणन[संपादित करें]

सार्वजनिक संबंधों के लिए केंद्रीय नौकरियां खाता समन्वयक खाता कार्यकारी खाता पर्यवेक्षक और मीडिया संबंध प्रबंध शामिल है। जनसंपर्क कलाकार संगठन के लक्षित दर्शकों, मीडिया, प्रासंगिक व्यापार मीडिया और अन्य राय नेताओं के साथ संबंध स्थापित और बनाए रखते हैं। आम जिम्मेदारियों में संचार अभियान डिजाइन करना, समाचार विज्ञप्ति लिखना और समाचार के लिए अन सामग्री, प्रेस के साथ काम करना, कंपनी के पर्व कथा के लिए साक्षात्कार और भाषणों के लिए ग्राहकों की तैयारी करना शामिल है, वेबसाइट और सोशल मीडिया सामग्री लिखना, कंपनी की प्रतिष्ठा प्रबंधन (संकट प्रबंध), आंतरिक संचार का प्रबंध, और ब्रांच जागरूकता और घटना प्रबंध जैसे विवरण गतिविधियां सार्वजनिक संबंधों के क्षेत्र में सफलता के लिए प्रत्येक के हितों और चिंताओं की गहरी समझ की आवश्यकता है कंपनी के कई हितधारकों। जनसंपर्क पेशेवरों को पता होना चाहिए कि सार्वजनिक संबंध व्यापार के सबसे शक्तिशाली उपकरण का उपयोग करके उन चिंताओं को प्रभावी ढंग से कैसे संबोधित किया जाए, जो प्रचार है।

सार्वजनिक संबंध[संपादित करें]

सार्वजनिक संबंधों में उपयोग की जाने वाली एक लाभदायक तकनीक लक्षित दर्शकों की पहचान कराना और प्रत्येक दर्शकों के लिए अनुरूप होने के लिए संदेश तैयार करना है। कभी कभी अलग अलग दर्शकों और हित धारकों के हितों को सार्वजनिक संबंधों के प्रयासों के लिए आमतौर पर कई अलग-अलग लेकिन पूरक संदेशों से निर्माण की आवश्यकता होती है। हालांकि यह संदेश एक दूसरे के लिए प्रासंगिक होना चाहिए इस प्रकार समग्र संदेश और विषय के लिए एक स्थिरता पैदा करना चाहिए। श्रोता लक्ष्मी करण राजनीति सार्वजनिक संबंध व्यवसायियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें सभी प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है: सार्वजनिक समझ की कमी, आलोचकों से विरोध और वित्त पोषण से अपर्याप्त समर्थन।

संदेश सेवा मैसेजिंग[संपादित करें]

मैसेजिंग एक सतत कहानी बनाने की प्रक्रिया है: एक उत्पाद, व्यक्ति, कंपनी या सेवा। संदेश का उद्देश्य पाठकों को विरोधाभासी या भ्रमित करने वाली जानकारी प्राप्त करने से बचना है जो उनके कार्य विकल्पों में संदेश पैदा करेगा,या कंपनी को प्रभावित करने वाले अन्य निर्णय को बढ़ावा होगा। ब्रांडों का लक्ष्य स्रोत और मीडिया में साझा एक ही समस्या कथन, उद्योग दृष्टिकोण, या ब्रांड धारणा है। पीआर पेशेवर इस तथ्य से अच्छी तरह से अवगत है कि डिजिटल तकनीक का उपयोग पहले की तुलना में व्यवहारिक रूप से अलग तरीके से किया जाता है। उदाहरण के लिए, सेल फोन अब ऐसे डिवाइस नहीं है जिनका उपयोग हम एक-दूसरे से बात करने के लिए करते हैं इन्हें ऑनलाइन खरीदारी, डेटिंग, सीखने और दुनिया भर में सबसे जरूरी समाचार प्राप्त करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

संदर्भ:

https://en.wikipedia.org/wiki/Public_relations

https://www.feedough.com/what-is-public-relations-pr-functions-types-examples/

https://blog.hubspot.com/marketing/public-relations-definition