सदस्य वार्ता:Prateektomar

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Prateektomar जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:38, 20 अगस्त 2017 (UTC)

स्वागत[संपादित करें]

प्रतीक जी, आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है। आपका क्रिकेट से जुड़े लेखों में रुचि देख कर अच्छा लगा। आप चाहें तो विकिपरियोजना क्रिकेट से भी जुड़ सकते हैं। यदि लिखने या अन्य किसी में कोई समस्या हो या जानना हो तो आप यहीं संदेश का जवाब दे सकते हैं। धन्यवाद -- (वार्ता) 10:29, 20 अगस्त 2017 (UTC)

यूसुफ खान पठान पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ यूसुफ खान पठान को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व6ल के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व6ल • साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन - लेख

इस मापदंड में वे सभी लेख आते हैं जो साफ़ तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन हैं और जिनके इतिहास में उल्लंघन से मुक्त कोई भी अवतरण नहीं है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिनपर डाली गई सामग्री का कॉपीराइट स्वयं उसी सदस्य के पास है और सदस्य ने उसका पहला प्रकाशन किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं किया है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिन्हें किसी अन्य वेबसाइट अथवा ब्लॉग से ज्यों-का-त्यों अथवा बहुत कम बदलावों के साथ कॉपी-पेस्ट कर के बनाया गया है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:44, 20 अगस्त 2017 (UTC)

अगस्त 2017[संपादित करें]

विकिपीडिया में आपका स्वागत है। हालांकि सबका विकिपीडिया पे योगदान करने के लिए स्वागत है, परन्तु आपके द्वारा सनथ जयसूर्या पृष्ठ पर डाली गई बाहरी कड़ियाँ हमारी बाहरी कड़ियाँ दिशानिर्देश से मेल नहीं खाती और इसलिए हटा दी गई हैं। विकिपीडिया लिंक का ढेर नहीं है; न ही इसका इस्तेमाल विज्ञापन और प्रचार करने के लिये किया जाना चाहिये और ऐसा करना इस परियोजना के लक्ष्यों के विपरीत है। अगर आपको लगता है कि लिंक लेख में जोड़ा जाना चाहिये, तो उसको दोबारा डालने से पहले कृपया लेख के संवाद पृष्ठ चर्चा करें। इस विश्वकोश में रचनात्मक योगदान करने के बारे में अधिक जानने के लिए स्वागत पृष्ठ देखें। धन्यवाद। हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:02, 23 अगस्त 2017 (UTC)

उनको दोबारा जोड़ने से पहले यहाँ बताए कि इस वेबसाइट को क्यों जोड़ा जाएँ? --हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:45, 25 अगस्त 2017 (UTC)

बताया जा चुका है, कृपया पढ़ें और उत्तर दें Prateektomar (वार्ता) 14:08, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

ऐसा नहीं कि दूसरे लेखों में या अंग्रेजी विकि पर कुछ गलत हो रहा है तो कहीं भी होने दिया जाए। आपने मान लिया है कि आप ही इस वेबसाइट के कर्ता-धर्ता है। ये प्रचार नहीं तो क्या है? आपकी लिखी कोई भी सामग्री कितनी भी अच्छी हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपके सम्पादन सिर्फ इस लिंक को डालने तक सीमित है। अवरोधन का प्राप्त सबूत है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:31, 25 अगस्त 2017 (UTC)
कृपया सम्पादन पूर्ववत करते न रहे। वर्ना आपको सम्पादन करने प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। कृपया चर्चा करें। आप कितने भी सही हो पर आपका तरिका सही नहीं है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:44, 25 अगस्त 2017 (UTC)

तो आप अपने उत्तर में तर्क नहीं दे सके! मैंने कब कहा कि मैं ही करता धर्ता हूँ? क्या आप एक पाठक कि मानसिकता समझने का विवेक रखते हैं? चलिए मैं आपके ज्ञान में थोड़ी वृद्धि करता हूँ, एक पाठक जब सनथ जयसूर्या के हिंदी लेख पर जा कर पढ़ना चाहता है तो ये हमारा प्रयास होना चाहिए कि उसे ज़्यादा और बेहतर जानकारी मिल सके, और विकिपीडिया पर विषयों के लेख में संगती हो. और क्यूंकि मेरा लेख सनथ जयसूर्या के अंग्रेजी पृष्ठ का उचित हिंदी अनुवाद करता है इसलिए ये "बाहरी कड़ी" तो साफ़ तौर पर है.

आपके अनुसार बाहरी कड़ी क्या होता है? और महोदय, जिस लिंक पर मैंने प्रश्न उठाये हैं वो बीबीसी कि वेबसाइट का है जो सनथ जयसूर्या के "हिंदी पृष्ठ" पर पड़ा हुआ है (जिसके करता-धर्ता आप खुद को भूल से समझ बैठे हैं) और असंबंधित है. कृपया ज़रा उसे विस्तार से पढ़ें तो आप पाएंगे कि कौन सी बाहरी कड़ी रखने योग्य है और कौन सी नहीं.

मैंने अपना बदलाव पूर्ववत कर दिया है और करता रहूँगा क्योंकि आप तर्क नहीं दे पा रहे और केवल ज़बरदस्ती करने की कोशिश कर रहे हैं जो कि आपकी भाषा "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे आपकी लिखी सामग्री कितनी भी अच्छी हो" से साफ़ पता चलता है. आप जैसे लोगों को विकिपीडिया पाठकों की नहीं, केवल अपने व्यक्तिगत स्वार्थ की चिंता है.

और अब आप मुझे प्रतिबंधित करने की धमकी दे रहे हैं? इतना अहंकार ठीक नहीं है साहब!

इस तरीके से पाठकों का लाभ कैसे नहीं है? Prateektomar (वार्ता) 14:48, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

विकिपीडिया पर सब स्वयं-सेवक है। सनथ जयसूर्या पृष्ठ को मैंने ठीक कर दिया। पर ऐसा करना मेरी जिम्मेदारी नहीं थी। आपका कार्य वि:स्पैम का उल्लंघन है। @SM7 और Dharmadhyaksha: मेरी मदद करेंगे?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:59, 25 अगस्त 2017 (UTC)

तो अब आप अपने साथियों की मदद मांग रहे हैं क्योंकि तर्क आपके पास है नहीं. स्वयं-सेवक से ज़्यादा मेरे विचार से आप अपने स्वार्थ के लिए पाठकों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. कृपया एक पढ़े लिखे इंसान की तरह तर्क-वितर्क करें अन्यथा इस बात को स्वीकार करें की आप केवल ज़बरदस्ती अपना अहंकार दिखा रहे हैं। Prateektomar (वार्ता) 15:09, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

मेरा स्वार्थ सिर्फ विकिपीडिया को स्पैम फ्री रखना है। इससे ज्यादा कुछ नहीं। जरा कृपया यही पर अपनी बात रखें। दो जगह घुमाए नहीं।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:13, 25 अगस्त 2017 (UTC)

तर्क दीजिये अगर आप स्पैम फ्री रखना चाहते हैं तो की कैसे बीबीसी का वो लिंक मान्य है? और मेरा लिंक बाहरी कड़ी नहीं है?

मैं आपके पृष्ठ पर लिख कर सब को आपकी असलियत दिखाना चाहता हूँ. ये केवल आपका अहंकार है या औरों से पैसे बना रहे हैं उनके असंबंधित लिंक छाप कर? Prateektomar (वार्ता) 15:17, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

बीबीसी लिंक हटा दिया गया है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:20, 25 अगस्त 2017 (UTC)

धन्यवाद! चलिए तो आप कम से कम आपने अपनी एक गलती स्वीकार कर ली, और इसकी मैं तहेदिल से सराहना करता हूँ.

अब मुख्य विषय पर वापस आते हैं. आपके अनुसार "बाहरी कड़ी" क्या होता है? और सनथ जयसूर्या के हिंदी पेज पर एक पाठक को फिलहाल क्या देखने को मिल रहा है? साथ ही क्या आप इस बात को मानते हैं की विकिपीडिया के अंग्रेजी और हिंदी पेज में संगती होनी चाहिए? Prateektomar (वार्ता) 15:24, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

आप मेरे प्रश्नों को पूर्ववत कर ये साबित कर रहे हैं की आपके पास कोई तर्क नहीं है, केवल गुंडा-गर्दी है. बोलिये? Prateektomar (वार्ता) 15:39, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

प्रतीक तोमर जी, आपने शायद हिंदुस्तान वासी जी के द्वारा दिया गया बाहरी कड़ियाँ वाला लिंक (कड़ी) खोलकर नहीं देखा। उसमें इसका अर्थ बताया गया है। लेखों में बाहरी कड़ी उस स्थिति में डाली जाती है जब वह एक विश्वसनीय स्रोत हो और उस पर विषय के बारे में बहुत अच्छी जानकारी उपलब्ध है लेकिन विकिपीडिया लेख में उसको शामिल नहीं किया जा सकता। यहाँ बाहरी कड़ी का उल्लेखनीय एवं विश्वसनीय होना बहुत जरूरी है। मैं यह नहीं कहता कि बीबीसी हिन्दी विश्व की सबसे विश्वसनीय वेबसाइट है लेकिन उसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वसनीयता की पहचान मिली हुई है। लेकिन आपकी वेबसाइट को वर्तमान में उतनी विश्वसनीयता (एवं लोकप्रियता भी) नहीं मिल पायी। जब आपकी वेबसाइट एक आवश्यक विश्वसनीयता को प्राप्त कर लेगी तब हम हिन्दी विकिपीडिया पर आपकी वेबसाइट की कड़ी भी सन्दर्भ अथवा बाहरी कड़ियाँ नामक अनुभागों (जहाँ उचित होगा) लगायेंगे।
कृपया गुंडा-गर्दी जैसे शब्दों का प्रयोग न करें। यहाँ पर सभी सदस्य अपने अमूल्य समय को देकर योगदान करते हैं जिनमें आप भी शामिल हैं। यहाँ के सम्पादनों का कोई पैसा नहीं मिलता। अतः ऐसे शब्द आप जैसे सभ्य लोगों को शोभा नहीं देते।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:38, 25 अगस्त 2017 (UTC)
अंग्रेज़ी विकिपीडिया के पृष्ठ का अनुवाद कॉपीराइट उल्लंघन में नहीं आता यदि सारांश में आप उस पृष्ठ के स्थायी पत्ते की कड़ी दे दो। अतः आप बेशक अंग्रेज़ी विकिपीडिया से अनूदित करके लेख को विस्तारित करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:40, 25 अगस्त 2017 (UTC)

प्रतिबंधित[संपादित करें]

Stop icon with clock
आप को 1 माह की अवधि के लिए संपादन करने से निषेधित किया गया है। यह निषेध स्पैम कड़ी लगातार जोड़े करने के कारण किया गया हैyes}} निषेध अवधि समाप्त हो जाने के पश्चात, विकिपीडिया पर सार्थक योगदान देने के लिए आपका स्वागत है। अगर आपको लगता है की आपके ऊपर से यह निषेध हटाया जाना चाहिए, और इसके लिए आपके पास उचित कारण हैं, तो आप इस नोटिस के नीचे निम्न पाठ जोड़कर इस निषेध को हटाने की अपील कर सकते हैं: {{unblock|reason=अपना कारण यहाँ दें ~~~~}}