सदस्य वार्ता:Kartik Gulgulia S

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


प्रवीण कुमार

1974 एशियाई खेलों में कुमार
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म नाम प्रवीण कुमार सोबती
जन्म 6 दिसम्बर 1947 (1947-12-06) (आयु 76)
सारली कलान, पंजाब, भारत
खेल
खेल एथलेटिक्स
प्रतिस्पर्धा डिस्कस फेंक, हथौड़ा फेंक


प्रवीण कुमार सोबती (जन्म 6 दिसंबर 1947)एक भारतीय हथौड़ा और डिस्कस फेंकने वाला, फिल्म अभिनेता और राजनेता है। एक एथलीट के रूप में उन्होंने दो स्वर्ण पदक सहित एशियाई खेलों में चार पदक जीते, और दो ओलंपिक में भाग लिया। एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने 50 से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया और बीआर चोपड़ा की टेलीविज़न श्रृंखला महाभारत में "भीम" के प्रसिद्ध किरदार का किरदार निभाया जो 1988 में शुरू हुआ था। एक राजनेता के रूप में उन्होंने आम आदमी पार्टी टिकट पर 2013 के विधानसभा चुनावों में चुनाव लड़ा था, लेकिन खो गया। इसके बाद, 2014 में, वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

खेल[संपादित करें]

कुमार 1960 और 1970 के दशक में भारतीय एथलेटिक्स के स्टार थे। लंबा होने के नाते, उन्होंने भारतीय हथौड़ा और डिस्कस पर कई वर्षों तक फेंक दिया। उन्होंने 1966 और 1970 एशियाई खेलों में डिस्कस फेंक में स्वर्ण पदक जीते, जिसमें एशियाई खेलों का रिकॉर्ड 56.76 मीटर था। वह किंग्सटन में 1966 राष्ट्रमंडल खेलों में और 1974 के एशियाई खेलों में तेहरान में रजत पदक विजेता थे। उन्होंने 1968 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में और 1972 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भाग लिया।

अभिनय[संपादित करें]

प्रवीण कुमार की पहली फिल्म 'रक्ष' थी, जेम्स बॉन्ड स्टाइल भारतीय फिल्म जीतेन्द्र अभिनीत थीं, जिसमें 'द स्पाई हू लवड मी' के जबड़े से प्रेरित एक बड़ा 'हेनचमैन गोरिल्ला' खेल रहा था। उन्होंने "मेरी अवाज सुनो" में जीतेन्द्र के खिलाफ लड़ने वाले बड़े हेनचमैन जस्टिन की इसी तरह की भूमिका निभाई। प्रवीण कुमार ने अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा अर्जित की जब उन्होंने बी आर चोपड़ा के लोकप्रिय पौराणिक टेली धारावाहिक महाभारत में "भीम" की भूमिका निभाई, जिससे उन्हें घर का नाम बना दिया गया। प्रवीण कुमार ने बड़ी संख्या में एपिसोड के लिए चाचा चौधरी(टीवी श्रृंखला) में "साबू" की भूमिका निभाई। महाभारत धारावाहिक के बाद, प्रवीण कुमार को हिंदी और क्षेत्रीय फिल्मों में कई अभिनय भूमिकाएं मिलीं, हालांकि वह हरियाणा और दिल्ली में अपने राजनीतिक करियर को लॉन्च करने में सक्षम होने के कारण अपने अभिनय करियर पर कटौती कर रहे हैं। प्रवीण कुमार सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के सबसे सफल और मशहूर पंच संवादों में से एक का पहला झटका लेने वाले अभिनेता थे, "ऋषि मीन टू हम तुम्हेर बाप होते हैं, नाम है शाहीनशाह!" टिनू आनंद के ब्लॉकबस्टर शाहेनशाह में।

राजनीति[संपादित करें]

2013 में कुमार आम आदमी पार्टी (एएपी) में शामिल हो गए। उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनावों में आप के टिकट पर वजीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। अगले वर्ष, वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए।

संपूर्ण[संपादित करें]

6'7" लंबा और दृढ़ता से निर्मित प्रवीण कुमार ने 1965 में इंडो-रूसी टेस्ट सीरीज़ के दौरान राष्ट्रीय हैमर थ्रो रिकॉर्ड को तोड़ने पर मान्यता प्राप्त की। उन्होंने 1966 में किंग्स्टन राष्ट्रमंडल खेलों में हैमर थ्रो में रजत पदक का दावा किया। वह दूसरा मिल्खा सिंह के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने के बाद भारतीय एथलीट। उन्होंने 1970 और 1978 राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया लेकिन कोई पदक जीत नहीं पाया। बीएसएफ प्रवीण कुमार के साथ डीएसपी के रूप में काम करने के बाद बाद में चांदी की स्क्रीन पर चले गए और लोकप्रिय टीवी धारावाहिक महाभारत में भीम के किरदार निभाए। इसने उन्हें बहुत लोकप्रियता दी और उन्हें फिल्म और टीवी स्टार के रूप में स्थापित करने में मदद की। इन्हे 1967 मे अर्जुना अवार्ड से सम्मनित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

https://www.sports-reference.com/olympics/athletes/ku/praveen-kumar-1.html https://en.wikipedia.org/wiki/Praveen_Kumar_(actor) Kartik Gulgulia S (वार्ता) 15:49, 26 जून 2018 (UTC)कार्तिक गुल्गुलिया[उत्तर दें]