सदस्य वार्ता:Hindustanilanguage/Archive 15

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

request[संपादित करें]

if you could find time then please create few short pages on fiji hindi wiki...or expand old pages....how abt hyderabad, telengana, india or religion because you would be right person to work on those pages...hifwiki would be grateful to you for your contribution and sharing of knowledge....please help in expanding hifwiki...tnx...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 19:52, 12 जून 2015 (UTC)

what you said about hifwiki is true...i have requested many people to come forward and create few pages there as i requested you....all i can do is request people...if they are not coming forward then i am helpless, i am trying to expand footprint of hif wiki in various topics too may be by seeing those people might attract to it....here i request you once again to please come and create few short pages on hifwiki may be 1 page a day....it will help a lot...we are waiting for your contribution on hifwiki... :-) --Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 20:08, 12 जून 2015 (UTC)

हमारी आपसी चर्चा[संपादित करें]

विकिपीडिया:रोलबैकर्स_अधिकार_हेतु_निवेदन पर हमारी चर्चा का आगे का भाग

मुज़म्मिल जी, पहले तो मैं इसके लिए क्षमा चाहता हूँ कि मेरा सम्पादन सारांश आपको घृणापूर्वक लगा। मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं था। सामान्यतः जब भी मैं सारांश अंग्रेज़ी में लिखता हूँ तो सदस्य नाम को वरियता देता हूँ। (यहाँ मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि मैं हमेशा ऐसा करता हूँ।) इसके अलावा आपको जानकर शायद खुशी हो कि मैंने बॉट के कुछ ऐसे परीक्षण किये हैं कि यह पृष्ठों का मशीनी अनुवाद करके लेख बना दे। लेकिन क्या आप चाहोगे कि ऐसे मशीनी अनुवाद यहाँ पर हों। sushilmishra जी सामान्यतः ऐसी ही बातें करते हैं अतः उन्हें मैंने यह उदाहरण दिया। अब आपके विकिमीडिया कॉमन्स 27000+ योगदान है। इसका अर्थ यह नहीं कि आपने इतने चित्र अपलोड किये हैं अथवा आपने चित्रों में कुछ जोड़ा है। इसका अर्थ यह भी है कि आपने चित्रों में जुड़ी कुछ गलत जानकारी को हटाया भी है।

अब मैं तुलनात्मक आंकलन की बात करता हूँ। आपने दो वार्ता पृष्ठों की बात की है। आपके अनुसार वार्ता:कृष्ण सागर एक स्वतंत्र वार्ता पृष्ठ है। क्या ये वार्ता पृष्ठ मैंने निर्मित किया है? क्या इस वार्ता पृष्ठ पर कोई चर्चा नहीं हुई? क्या आप इसे स्वतंत्र वार्ता पृष्ठ कह रहे हो जिसका पृष्ठ उपलब्ध नहीं है? आपको बता देना चाहूँगा कि कृष्ण सागर नामक पृष्ठ भी एक पृष्ठ है लेकिन उसकी विशेषता यह है कि वो किसी अन्य पृष्ठ पर अनुप्रेषित है। आप वो नियमावली मुझे दिखाओ जिसके अनुसार उस वार्ता पृष्ठ को भी हटाकर अन्य पृष्ठ पर अनुप्रेषित किया जाये। इसके अलावा आपको बता दूँ कि जब किसी पृष्ठ को हटाया जाता है तब भी यह प्रबन्धक के विवेक पर निर्भर करता है कि उसके वार्ता पृष्ठ को भी हटाया जाये अथवा नहीं। प्रबन्धक चाहे तो उस वार्ता पृष्ठ पर पृष्ठ हटाये जाने का कारण लिखकर छोड़ सकता है। यह हिन्दी विकिपीडिया की नियमावली के अनुरूप है। मैंने आपको कभी गया गुजरा नहीं कहा और कभी भी आपके शुरूआती दिनों में हुई किसी भूल-चुक का उदाहरण दिया। मैं sushilmishra जी को भी और आपको भी प्रबन्धक पद के लिए नामांकित करूँगा यदि आपके हाल ही के (कम से कम एक माह के) सम्पादन देखकर यह प्रतीत हो कि आप हिन्दी विकिपीडिया के प्रबन्धकीय नियमों के अनुसार सही सदस्य हो। मैं आपके ज्ञान और लहजे की तारीफ करता हूँ लेकिन पता नहीं क्यों पिछले कुछ माह से आप बहुत अलग रूप में देखने को मिल रहे हो। दिल्ली में हुई मुलाकात के बाद मैंने सोचा था कि अब आपसे रिश्ते मधुर होंगे लेकिन शायद आप मेरी उस सच बात को सुनकर बदल गये जो मैंने दिल्ली में सम्मेलन में सबके सामने कही थी। जो भी हो, आप अपनी जानो लेकिन किसी भी तुलना से पहले उसको स्पष्ट रूप से देख लोगे तो अच्छा होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:12, 17 जून 2015 (UTC)

"प्रबन्धक के विवेक पर निर्भर करता है..." का मतलब अब कई अदाहरण होंगे कि पृष्ठ X → (बनेगा) Y (नाम-बदलाव किया गया वही लेख); X1 (लेख X का वार्ता पृष्ठ) बना रहे और और X2 (लेख X का नया वार्ता पृष्ठ) भी निर्मित होगा!! यह सब प्रबन्धकों और बॉटों की सहमति से होगा, सदस्यों की कोई भूमिका नहीं होगी!!! --मुज़म्मिल (वार्ता) 14:54, 18 जून 2015 (UTC)
मैं आपके उदाहरण समझ नहीं पाया लेकिन फिर भी स्पष्ट करना चाहता हूँ। मेरा मतलब वार्ता पृष्ठों के लिए है। यदि किसी लेख को अनुप्रेषित किया जाता है अथवा किसी पृष्ठ को हटाया जाता है तो उसके वार्ता पृष्ठ को अनुप्रेषित करने अथवा हटाने अथवा रखने से सम्बंधित कोई स्पष्ट नियमावली हमारे यहाँ नहीं है और इसका निर्णय प्रबन्धक के विवेक पर निर्भर करता है। बॉट की सहमति नहीं ली जाती और बॉट को मतदान का अधिकार भी नहीं होता क्योंकि बॉट के सभी अधिकार उसके संचालक के पास सुरक्षित होते हैं और वह ही उसके सभी कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। बॉट कार्य करने का एक उपकरण मात्र है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:27, 18 जून 2015 (UTCं
खैर, संजीव जी, मेरे कहने का संक्षिप्त रूप में अर्थ केवल यह था कि बॉट के प्रयोग से कभी विचित्र परिस्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं जैसे कि एक ही लेख के लिए दो वार्ता पृष्ठ का निर्माण जो कि साधारण सम्पादकों के योगदान में नहीं देखा जाता। इनपर आपको नियंत्रण करना चाहिए।
आपके पहले सन्देश में आपने मुझे प्रबन्धक पद के लिए नामांकित करने की बात कही थी। उसके लिए धन्यवाद, पर मैं हिन्दी विकिपीडिया पर एक साधारण सदस्य के रूप में ही योगदान करना चाहूँगा। हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ नए टीमवर्क के रूप प्रयास आरंभ करने की मेरे मन में योजनाएँ आ रही हैं। इसके बारे में मैं चौपाल पर शीघ्र ही चर्चा का प्रयास करना चाहूँगा। इस मामले में आपकी और अन्य सदस्यों के सहयोग की आशा करता हूँ। आशा है कि आप मेरे प्रयास को सकारात्मक रूप से एक छोटे-से सेवक के नगण्य प्रयास रूप में सराहेंगे और सम्भावित ज्ञानकोशीय विस्तार पर ध्यान देंगे । --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:18, 18 जून 2015 (UTC)
मैंने मेरी बॉट को फ्लैग मिलने से पूर्व कुछ वार्ता पृष्ठ बनाने का परीक्षण जरूर किया था लेकिन बॉट से कोई वार्ता पृष्ठ निर्मित नहीं किया। हाँ चाहूँ तो कर सकता हूँ लेकिन वो कार्य मुझे अर्थहीन लगता है।
आपके नये प्रयासों का समर्थन करने का प्रयास करूँगा लेकिन पहले कोई वादा नहीं कर सकता। हाँ, मेरा स्वतंत्र निर्णय होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:39, 18 जून 2015 (UTC)

task[संपादित करें]

muzamil saab you are from hyderabad...so why dont you initiate pages about topics related to hyderabad and telengana....many topics need to be covered so please initiate the topics or make a list of it and place on your talk page so that i too can select a topic and start contributing on it....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 16:08, 31 जुलाई 2015 (UTC)

It's a good suggestion and I will definitely try to contribute something to it - the only prob here is that I've little time at my disposal. And of the time I've got, as an admin of Urdu WP I am devoting more time there. You can glance through an alphabetical list of project categories I am working there at the following link (you can appreciate the listing of the lists - even if you don't understand the script):

https://ur.wikipedia.org/wiki/%D8%B5%D8%A7%D8%B1%D9%81:Hindustanilanguage/%D9%85%D8%B6%D8%A7%D9%85%DB%8C%D9%86

--मुज़म्मिल (वार्ता) 17:33, 31 जुलाई 2015 (UTC).

wel in that case can you create a small stubb about en:Aston Villa F.C. and en:Villa Park, its a famous football club in english city of birmingham and birmingham have a huge urdu speaking population of immigrants from India and Pakistan...so it will be interesting....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 18:49, 31 जुलाई 2015 (UTC)

विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पर आपका सम्पादन[संपादित करें]

नमस्ते मुज़म्मिल जी, मुझे नहीं पता आप किसी चर्चा को समाप्त करने का क्या अर्थ समझते हैं लेकिन विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पर आपने मेरे द्वारा रोहित जी के सम्पादन को पूर्ववत करने वाले सम्पादन को पुनः हटा दिया है। मैंने रोहित जी के वार्ता पृष्ठ पर सम्बंधित सन्देश भी छोड़ा है लेकिन आपके लिए वो भी अर्थहीन था और आपने उनके उत्तर की प्रतीक्षा करने से पूर्व ही मेरे सम्पादन को पूर्ववत कर दिया। ऐसे पूर्ववत करने में चर्चा समाप्त करने का क्या अर्थ है। यदि इसी तरह हम सम्पादन करते रहे तो पुरालेखों में भी चर्चायें कर सकते हैं। आशा करता हूँ कि आप अपने ही सम्पादन को पूर्ववत करके समाप्त हुई चर्चा के टैग का सम्मान करेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:32, 6 अगस्त 2015 (UTC)

संजीव जी, आपने रोहित जी से क्या कहा, इससे मैं अपरिचित हूँ। "प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन" में यदि कोई व्यक्ति स्वयं पीछे हटे तो सो वोटों के समर्थन का भी कोई लाभ नहीं होगा। केवल रोहित की व्यक्तिगत राय को सम्मिलित करने की बात है। एक उपाय यह भी हो सकता है कि जो कुछ वह कहना चाहते हैं, उसे समर्थन या विरोध के स्थान पर चर्चा के रूप में सम्मिलित किया जाए।--मुज़म्मिल (वार्ता) 18:42, 6 अगस्त 2015 (UTC)

फिर चर्चा समाप्त करने का क्या लाभ हुआ? मैं आपके पुरालेखों में मेरे विचार लिखने लग जाऊँ उसका क्या अर्थ रह जायेगा?☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:03, 7 अगस्त 2015 (UTC)
पुरालेखों में ज़बरद्स्ती कुछ विचार जोड़ना शायद "गढ़े मुर्दे खोदकर निकालने" जैसी बेकार कार्रवाही होगी जैसे कि मेरे पुरालेखों में कभी बिल जी सोच में पड़ गए कि मैं कौन हूँ - शोएब, हिन्दुस्तानीलैंग्वेज, ऍच०ऍल०, स्त्री या पुरुष - क्योंकि मेरा अस्तित्व अब स्पष्ट है । अब अगर उस वार्ता/ उन वार्ताओं को छेड़ना मूर्खता होगी। कुछ लोग हमेशा से मुझसे घृणापूर्वक रवैया अपनाए हुए थे, कुछ लोग मेरे हिन्दी विकिपीडिया पर व्यक्तिगत प्रचार के विरोध के कारण मुझसे हमेशा के लिए रूठ गए और कुछ लोग नहीं चाहते थे कि मैं हिन्दी विकिपीडिया पर एक सक्रिय किरदार निभाऊँ क्योंकि दूसरे सक्रिय सदस्यों के विपरीत मेरा ही अस्तित्व विकि-पर (on-wiki) और विकि-से-हटकर (off-wiki) भी था और मैं शायद हिन्दी विकिपीडिया के लिए आउटरीच और शिक्षा कार्यक्रमोँ के लिए विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन से सीधे समर्थन का प्रयास कर पाता जैसे कि तमिल और मलयालम वाले कर पाते हैं।
खैर, दो बातोँ पर सोचिए:
  • क्या हुन्नजज़ल जी की चर्चा पर तुरंत बिना किसी सदस्यों के विचार जाने अंकुश लगाना उचित है जबकि प्रबंधकगण सुशील जी के दो पदों के दावे पर मतदान प्रकिया कई दिनों और चौपाल पर प्रश्न पूछे जाने के बावजूद जारी रखे हुए हैं। क्यों?
  • किसी भी पद के मतदान से पूर्व नामांकित व्यक्ति से उसकी स्वीकृति अनिवार्य बनाना चाहिए। वरना कई योगदानकर्ताओं का समय यूँ ही नष्ट होता है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:53, 7 अगस्त 2015 (UTC)
मैं भी मानता हूँ कि स्वीकृति में देरी की वजह से कई सदस्यों का समय बर्बाद होता है लेकिन Hunnjazal जी ने नामांकन वापस लिया है अतः उनके नामांकन वापसी के बाद चर्चा को समाप्त कर दिया गया। इसके बाद वहाँ चर्चा करने अथवा मतदान करने का अर्थ नहीं है और बन्द चर्चा में आगे लिखना अन्य सदस्यों के अपमान जैसा होता है। मैंने यह मानकर उसे हटा दिया था कि रोहित जी ने अनजाने में वो टिप्पणी की है। इसके अलावा यह प्रबन्धकगणों की गलती है कि सुशील जी के दावों पर चर्चा को अन्तिम रूप नहीं दिया गया। मैं पिछले एक माह में बहुत ही कम सक्रिय रहा हूँ अतः ऐसी चर्चाओं को समाप्त नहीं कर पाया। अन्यथा एक सप्ताह में प्रत्येक चर्चा (यदि कुछ विशेष कारण नहीं हो तो) समाप्त हो जानी चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:20, 8 अगस्त 2015 (UTC)
अब आप इस बात से तो सहमत हो कि पुरालेखों में सम्पादन (टिप्पणियाँ) नहीं करने चाहिए। लेकिन आप इससे क्या सिद्ध करवाना चाहते हो कि चर्चा समाप्त होने के बाद की टिप्पणी रखनी चाहिए?? आप यदि समझते हो कि मतदान आरम्भ होने से पूर्व सदस्य की अनुमति मिलना आवश्यक है तो मैं आपका समर्थन करता हूँ। वह चर्चा Hunnjazal जी के नामांकन वापस लेने के बाद ही समाप्त की गयी थी। इसके अलावा sushilmishra जी के नामांकन पर परिणाम घोषित नहीं कर पाना मेरी अनुपस्थिति का परिणाम है। अब क्या आप यह कहना चाहते हो कि sushilmishra जी के नामांकनों का परिणाम घोषित नहीं करने के कारण Hunnjazal जी के नामांकन पर चर्चा समाप्त होने के बाद की टिप्पणी वैध है तो आप ही अपने विचारों को समझ सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:35, 11 अगस्त 2015 (UTC)
उत्तर --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:03, 12 अगस्त 2015 (UTC)