सदस्य वार्ता:GAJENDRA GODARA

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार GAJENDRA GODARA जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

गोदारा (गोदरा एवं गुदारा भी) भारत के राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में रहने वाली जाट और [[विश्ननोई समाज और सिद्ध समाज )) की गौत्र है। इस गौत्र के कुछ लोग पश्चिमी इलाकों जैसे गुजरात और पाकिस्तान में भी बस गये। जाट ,सिद्ध,बिश्ननोई में गोदारा एक बहुत बड़ी गोत्र के रूप में प्रतिनिधित्व करते हैं।

उद्भव

गोदारा शब्द की व्यत्पति गोदावरी नदी के नाम से हुई मानी जाती है। कुछ धारणाओं के अनुसार मेवाड़ के राजकुमार को गोहित वंश ने गोद (दत्तक) लिया था जिन्होंने उन्हे गोदारा बनाया। वो जांगल देश के शासक थे।

सन्दर्भ

भीम सिंह दहिया. "Jats, the ancient rulers: a clan study" [जाट, प्राचीन शासक: एक गोत्र अध्ययन] (अंग्रेज़ी में). स्टर्लिंग पब्लिसर्स प्राइवेट लिमिटेड. पृ॰ 238. गायब अथवा खाली |url= (मदद)

सदस्य:GAJENDRA GODARA पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सदस्य:GAJENDRA GODARA को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है। यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

कन्हाई प्रसाद चौरसिया (वार्ता) 13:21, 20 मार्च 2020 (UTC)