सदस्य वार्ता:Manavpreet Kaur

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(सदस्य वार्ता:Dr. Manavpreet Kaur से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Manavpreet Kaur जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 14:22, 15 जून 2015 (UTC)

अनुक्रम

श्रेणीकरण के बारे में[संपादित करें]

नमस्ते, आपके योगदान देखकर अत्यंत प्रसन्नता हुई। हालाँकि, आपके द्वारा पन्नों में श्रेणियाँ जोड़ने (Categorization) के बारे में कुछ सुझाव हैं। कृपया विकिपीडिया:श्रेणीकरण पढ़ें। जितना संभव हो सटीक श्रेणी चुनकर पृष्ठ पर जोड़ें, जो सबसे संकीर्ण (Narrow) हों उनका प्रयोग करें। उदाहरण के लिए आपने हेमलता गुप्ता लेख में श्रेणी:भारत, भारत, भारतीय, महिला, और डाक्टर जोड़ा है। इनकी बजाय श्रेणी:भारतीय महिलाएँ और श्रेणी:चिकित्सक मात्र जोड़ना अधिक उचित होगा। श्रेणी:भारत उन लेखों के लिए है जो सीधे तौर पर भारत देश से जुड़े लेख हैं, इसे भारत से सम्बंधित हर व्यक्ति के लेख में जोड़ा जाएगा तो इसमें लेखों की संख्या इतनी अधिक हो जायेगी कि श्रेणीकरण का मकसद ही खत्म हो जाएगा। कृपया आगे से इन बातों को ध्यान में रखते हुए श्रेणी जोड़ें। कोई समस्या होने पर बेझिझक पूछें। धन्यवाद और बेहतर सम्पादन हेतु शुभकामनायें। --SM7--बातचीत-- 07:55, 18 मार्च 2017 (UTC)

जी शुक्रिया, मैं ज़ुरूर इस पर अमल करुँगी। --Dr. Manavpreet Kaur (वार्ता) 12:29, 18 मार्च 2017 (UTC)

व्याकरण की समस्या[संपादित करें]

मानव जी नमस्कार।

हिंदी विकिपीडिया पर आपका योगदान सराहनीय है। किंतु हाल ही में आपके बानाए कुछ लेखों की समीक्षा करने पर कुछ समस्याएँ दिखी हैं जिनकी तरफ आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ। कई लेखों पर तो टैग लगा दिए हैं, कई लेखों की समीक्षा करने का समय नहीं मिला। अतः किसी भी एक लेख के बारे में आपको जो फीडबैक मिले उसे कृपया आपने बनाए सभी लेखों में जाँच लें। बद्र-उन-निस्सा और जाना बेग़म लेखों में कोई श्रेणी नहीं दी गई तथा मृत व्यक्तियों के लिए हैं शब्द लिखा गया है। मृदुभाषिनी गोविन्दराजन के प्रथम वाक्य में जन्मे शब्द लिखा गया है जबकि स्त्रीलिंग के कारण जन्मीं शब्द लिखा जाना चाहिए। अभी आपकी वर्तनियों में भी पंजाबी की झलक है (जैसे - पहिली-पहली, स्तार्वीं- सत्रहवीं, जनर्ल - जनरल) जो हम आशा करते हैं कि जैसे जैसे आप हिंदी पर योगदान देती रहेंगी तो उनमें सुधार होता रहेगा। जितना संभव होगा हम लोग भी मदद करेंगे। धन्यवाद। --अनामदास 06:15, 15 अप्रैल 2017 (UTC)

कृपया एक बार वार्ता:भोजपुर_मन्दिरविकिपीडिया:निर्वाचित लेख उम्मीदवार पृष्ठों को देख लें। इनमें लेखों को श्रेष्ठ घोषित करने के लिए समीक्षाएँ की गई हैं। इससे आपको आगे के लेख बनाने में मदद मिलेगी। --अनामदास 06:20, 15 अप्रैल 2017 (UTC)

जी शुक्रिया मैं जानती हूँ मेरी हिन्दी आप सब जैसी अच्छी नहीं है और इसीलिए कुछ गलतियाँ हो जाती हैं। मैं कोशिश कर रही हूँ और उम्मीद करती हूँ कि आप सब के सहयोग से जल्दी ही मैं हिंदी में निपुण हो जाऊँगी। धन्यवाद--Dr. Manavpreet Kaur (वार्ता) 07:17, 15 अप्रैल 2017 (UTC)

श्रेणी:17वीं सदी भारतीय महिला पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:17वीं सदी भारतीय महिला को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

गलत, व्याकरण क्षति। सही नाम १७वीं सदी की भारतीय महिलायें होना चाहिये।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:17, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

- आर्यावर्त जी, मैंने यह श्रेणी अंग्रेज़ी विकिपीडिया से ली है। बाकी अगर आपको यह लगता है कि इसे बदलना चाहिए तो आप इसे ज़रूर हटा सकते हैं और आपके सुझाव को मानते हुए मैं सही व्याकरण वाली श्रेणी- १७वीं सदी की भारतीय महिलायें बना दूंगी। धन्यवाद--Dr. Manavpreet Kaur (वार्ता) 09:06, 19 अप्रैल 2017 (UTC)

मृदुभाषिनी गोविन्दराजन पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, मृदुभाषिनी गोविन्दराजन को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/मृदुभाषिनी गोविन्दराजन पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ज्ञानकोशीय उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 15:56, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

इंदिरा शर्मा पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, इंदिरा शर्मा को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/इंदिरा शर्मा पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीय नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 16:04, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

इंदुमती गोपीनाथन पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, इंदुमती गोपीनाथन को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/इंदुमती गोपीनाथन पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ज्ञानकोशीय उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 16:08, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

ज्योत्सना श्रीकांत पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, ज्योत्सना श्रीकांत को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/ज्योत्सना श्रीकांत पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ज्ञानकोशीय उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 16:13, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

शशि वाधवा पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, शशि वाधवा को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/शशि वाधवा पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ज्ञानकोशीय उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 16:25, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

नाज़िरा दाऊद पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, नाज़िरा दाऊद को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/नाज़िरा दाऊद पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ज्ञानकोशीय उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 16:28, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

नंदिनी मुंडकुर पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, नंदिनी मुंडकुर को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/नंदिनी मुंडकुर पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

ज्ञानकोश योग्य उल्लेखनीयता नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★आर्यावर्त (✉✉) 17:11, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png नवागन्तुक बार्नस्टार
आपने पिछले एक माह में बहुत अच्छा कार्य किया है। शुरुआती दौर में कुछ गलतियाँ होती ही हैं और आशा करता हूँ कि आप बहुत जल्दी हिन्दी विकिपीडिया के बेहद आवश्यक योगदानकर्ताओं में से एक होंगी। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:10, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

जी बहुत बहुत शुक्रिया। मैं सीखने की कोशिश कर रही हूँ और आशा करती हूँ के आपसे आगे मार्गदर्शन मिलता रहेगा।--Dr. Manavpreet Kaur (वार्ता) 08:47, 19 अप्रैल 2017 (UTC)

उल्लेखनीयता[संपादित करें]

नमस्ते मानव जी, आप १०० दिन में महीलाओं पर १०० लेख परियोजना के तहत अच्छे नये नये लेख बना रहे हैं। हम इसका स्वागत करते हैं। साथ साथ लेख के विषय की उल्लेखनीयता या गुणवत्ता को भी देखना होता है। वि:उल्लेखनीयता पर इसके सामान्य दिशा निर्देश दिये गये है। उसे पढ़ लें। लेख बनाने से पूर्व ही उल्लेखनीयता स्पष्ट करलें ताकि बाद में लेख हटने से आपका कार्य बेकार न बन जायें। साथ-साथ श्रेणी ड़ालने में भी आपसे गलतीयाँ हो रही है। वि:श्रेणीकरण एक बार पुन: पढ़ लीजिये। एक लेख अच्छा बन जाने के बाद ही दूसरे लेख का आरंभ करें।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 07:15, 19 अप्रैल 2017 (UTC)

लेखों को हटाने के नामांकन के बारे[संपादित करें]

जैसे आपने पहले कहा था कि इस बारे में हमारी अनऔपचारिक तरीके से बात हो चुकी है। मैंने आपसे पहले भी कहा था कि यह लेख मैंने अंग्रेज़ी विकिपीडिया से चुने हैं और क्यूंकि यह लेख भारत की महिलाओं के बारे में हैं और वहाँ इनकी मौजूदगी से मुझे लगा के यह लेख उल्लेखनीय होंगे। गलतियों के लिए मैं आपसे कह चुकी हूँ कि मैं सीख रही हूँ और भविष्य में सुधार की कोशिश कर रही हूँ। पर कल की अनऔपचारिक बातचीत के बाद जैसे कि मुझसे लेख न लिखने के लिए कहा गया था और ऐसा भी कहा गया था के ऐसे लेख लिखने की इजाज़त आप नहीं दे सकते, तो मैं लिखना छोड़ चुकी हूँ पर आपसे निवेदन है के आप लेखों की पुनह जांच करें और उन्हें हटाने के लिए कोई ठोस कारण दें।--Dr. Manavpreet Kaur (वार्ता) 08:57, 19 अप्रैल 2017 (UTC)

उस अनौपचारिक वार्ता में उपस्थित होने के नाते यह स्पष्ट करना चाहता हुँ कि वार्ता में आपसे निवेदन किया गया था जब तक पुराने लेखों में सुधार न कर लें तब तक कृपया आगे और लेख न बनाएँ। अतः इसमें लिखना छोड़ने जैसी कोई बात नहीं है। आपसे हमें भविष्य के लिए काफी आशाएँ हैं, इसीलिये आपसे सुधार का आग्रह किया जा रहा है। क्योंकि आप अन्य भाषाओं में पहले से सक्रिय हैं तो शायद आपसे ज्यादा उम्मीद करते हुए पुनरीक्षक महोदय ने कम समय में ज्यादा बातें कह डाली हैं। लेकिन यदि आप असुविधा महसूस कर रही हैं तो आप एक एक करके सुधार करें, धीरे धीरे सुधार करें, अपनी सुविधानुसार कार्य करें। यदि आप किसी परियोजना को पूरा करने की जल्दी में हैं तो इतना ध्यान रखें कि बताई गई कमियाँ अगले लेखों में दोहराएँ नहीं और पुनरीक्षक महोदय को एक तिथि बता दें जब तक आप पुराने लेखों का सुधार कर लेंगी। इससे कम से कम उन्हें परेशानी नहीं होगी। कृपया उनकी समस्या को भी समझें और आलोचना को सद्भावना से स्वीकार करें। और आप अच्छा कार्य कर रही हैं, कृपया इसे जारी रखें। --अनामदास 13:52, 19 अप्रैल 2017 (UTC)

-अनामदास जी, मैं फिर से यही कहूँगी कि मैं आगे से ध्यान रखूंगी कि लेख में कम से कम गलतियाँ हों। मैं यह आश्वासन भी देती हूँ कि मैं मेरे द्वारा लिखे सभी लेखों की पुनह व्याकरण जांच भी करूंगी और उनमे अंकित की गयी सभी त्रुटियों को ठीक कर दूँगी पर इसमें मुझे थोड़ा समय चाहिए और उसके लिए मैं पुनरीक्षक महोदय से धैर्य की अपेक्षा करती हूँ। धन्यवाद--Dr. Manavpreet Kaur (वार्ता) 18:43, 19 अप्रैल 2017 (UTC)