सदस्य वार्ता:Buddhdeo Vibhakar

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Buddhdeo Vibhakar जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 12:06, 29 जून 2017 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png नवागन्तुक बार्नस्टार
हिंदी विकिपीडिया को आप जैसे संपादकों की जरूरत है। आपका योगदान प्रशंसनीय है। कलमकार वार्ता 11:36, 18 नवम्बर 2017 (UTC)

आलेख प्रत्याशी[संपादित करें]

सर्वप्रथम आपका प्रस्ताव देने का बहुत बहुत धन्यवाद तथा आलेख स्तंभ में स्वागत है। तदोपरांत यह कहना चाहूंगा कि आपके प्रस्तावित दोनों ही लेख अच्छे हैं, किन्तु उनकी भूमिका अनुच्छेद (प्रस्तावना) मात्र एक-एक वाक्य की हैं, व सारा पाठ जीवन परिचय में में ही दिया है। यथा सम्भव भूमिका अनुच्छेद को भी बढ़ा दें। आप इसके लिये अंग्रेज़ी विकि के इन्हीं लेखों से पाठ ले सकते हैं, दोनों ही लेख अंग्रेज़ी में अच्छी भूमिका सहित बने हुए हैं। पूरी न सही कुछ वाक्य तो ले ही सकते हैं। उसके अभाव में लेख कुछ असन्तुलित से लगते हैं- ऐसा मेरा मानना है। यह एक सुझाव मात्र है, इसे बुराई न समझियेगा। आप वरिष्ठगणों में होने के कारण यहां विभूति रूप में हैं, फिर भी सुझाव देने की धृष्टता कर रहा हूं, क्षमाप्रार्थी हूं। सादर साभार सधन्यवाद:--आशीष भटनागरवार्ता 00:24, 11 जनवरी 2018 (UTC)

@आशीष भटनागर: जी, मैंने आपके सर्वथा उपयुक्त सुझाव के अनुरूप लेख निकोलाई गोगोल, कैथरीन मैन्सफील्ड तथा जॉन मिल्टन में अपेक्षित सुधार कर दिया है। यदि और कुछ आवश्यक प्रतीत हो तो कृपया निःसंकोच बताएँगे। सधन्यवाद -- Buddhdeo Vibhakar (वार्ता) 11:33, 11 जनवरी 2018 (UTC)
नमस्कार, आपके तीनों लेखों में अब भूमिका प्रभाग का सन्तुलन सही बन पड़ा है। यह मैं अपने हिन्दी विकिपीडिया के पूर्व अनुभव के आधार पर कह रहा हूं। अब ये आलेख हेतु सन्तुलित हैं एवं कुछ छोटे-मोटे बदलावों के संग/बिना प्रकाशित किये जा सकते हैं। साभार:--आशीष भटनागरवार्ता 22:56, 18 जनवरी 2018 (UTC)

Share your experience and feedback as a Wikimedian in this global survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 18:19, 29 मार्च 2018 (UTC)

Reminder: Share your feedback in this Wikimedia survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 01:17, 13 अप्रैल 2018 (UTC)

Your feedback matters: Final reminder to take the global Wikimedia survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 00:27, 20 अप्रैल 2018 (UTC)

कहानी[संपादित करें]

Buddhdeo Vibhakar जी, कृपया पूरी कहानी में इतना अधिक फेरबदल न करें कि फिल्म की असल कहानी से इसकी कहानी मेल ही न खाये। आपके द्वारा डाले गए वर्तमान कहानी को देख कर ऐसा लग रहा है कि किसी और फिल्म की कहानी आपने लिख दी है। कृपया आगे से फिल्म की मूल कहानी ही लिखें, उसमें इधर उधर की बातें न जोड़ें, जैसा कि आपने "मेरा नाम जोकर" फिल्म में किया है। -- (वार्ता) 09:52, 26 दिसम्बर 2018 (UTC)

@: आपने मेरी लिखी सामग्री कुछ ही सेकंड में हटाते हुए अपनी कहानी पूर्ववत कर ली। अभी तो मैंने पूरा लिखा भी नहीं था। निस्संदेह आपने मेरी लिखी कहानी का आधा भी पढ़ा नहीं है। फिर भी आपने लिख डाला कि मैंने किसी और फिल्म की कहानी लिख दी है। संभवतः आपको इस फिल्म को देखे हुए बहुत अधिक समय व्यतीत हो चुका है या फिर आप अपने पुनरीक्षक और रोलबैकर होने के अधिकार का दुरुपयोग कर रहे हैं। विकिपीडिया को स्तरीय और उन्नत बनाने की दृष्टि से ऐसा करना बिल्कुल उचित नहीं है। इतना ही कहूंगा। -- Buddhdeo Vibhakar (वार्ता) 10:35, 26 दिसम्बर 2018 (UTC)
Buddhdeo Vibhakar जी, आपने इस फिल्म के एक हिस्से को अत्यधिक विस्तार से लिखा था।
फिर दृश्य आरंभ होता है राजू जोकर के ऑपरेशन से, जिसमें डॉक्टरों की एक टीम मजाकिया लहजे में उसका ऑपरेशन करके उसका दिल निकालता है और वजह यह बताया जाता है कि उसको एक खतरनाक बीमारी है। बीमारी यह है कि उसका दिल इतना बड़ा है कि उसमें सारी दुनिया समा सकती है। दिल बड़ा और दुनिया छोटी, यह बहुत खतरनाक बीमारी है। यहीं से सहज रूप में मनोरंजन के साथ जीवन-दर्शन प्रकट होने लगता है। ऑपरेशन के बाद जो उसका दिल निकलता है वह एक से दूसरे हाथ में जाते हुए बढ़ने लगता है। राजू यह जानकर बहुत खुश होता है कि उसका दिल बड़ा है और वह खुशी से नाचने-गाने लगता है -- 'जीना यहाँ, मरना यहाँ, इसके सिवा जाना कहाँ'। इसी क्रम में ऊपर उछल कर उसका दिल नीचे गिरकर टूटता है और उसमें उसे अपने विगत जीवन की याद झलकती है-- उसके जीवन में उसकी माता के अतिरिक्त पहली बार प्रेम लेकर आयी महिला मैरी () का चेहरा दिखने के रूप में।

स्वयं ही देखें, इस इतने लंबे वाक्य में कुछ भी ऐसा खास नहीं मिला मुझे, जिसे कहानी में लिखना चाहिए था। इस तरह का बहुत सारा वाक्य है, जिसे आपने कहानी में जोड़ दिया है और बेवजह कहानी को बहुत बड़ा कर दिया है। कहानी को न तो ज्यादा छोटा होना चाहिए और न तो ज्यादा बड़ा -- (वार्ता) 10:52, 26 दिसम्बर 2018 (UTC)

Community Insights Survey[संपादित करें]

RMaung (WMF) 15:55, 9 सितंबर 2019 (UTC)

दिवोदास (रिपुञ्जय) पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, दिवोदास (रिपुञ्जय) को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/दिवोदास (रिपुञ्जय) पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

नामांकित नहिं और कोई संदर्भ का उल्लेख नहिं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।Harshil169 (वार्ता) 04:47, 18 सितंबर 2019 (UTC)

@आशीष भटनागर: नमस्कार ! कृपया पृष्ठ दिवोदास (रिपुञ्जय) को देख लें। इस पृष्ठ के निर्माण के मात्र 14 मिनट बाद इसे हटाने के लिए नामित कर दिया गया है। ऐसे में स्वाभाविक है कि इससे संबंधित पृष्ठों पर भी कार्य करने की इच्छा नहीं रह जाती है। यदि आपको लगे कि पृष्ठ हटाने योग्य है तो कृपया हटा दें। यदि नहीं, तो जिस प्रकार से उचित हो 'हहेच' को हटा दें। मुझे एक बात बड़ी आपत्तिजनक लगती है कि किसी पृष्ठ के निर्माण के कुछ ही मिनटों बाद यदि उसकी सामग्री आपत्तिजनक न हो तो उसे हटाने के लिए नामित करने को कैसे उचित माना जा सकता है? और एक सामान्य सदस्य जिसके कुल संपादनों की संख्या 100 से भी कम है, किसी पृष्ठ को हटाने हेतु नामित करने के लिए कैसे अधिकारी हो सकता है? ऐसे सदस्यों की अनधिकृत चेष्टा विकिपीडिया के विकास में बहुत अधिक बाधक है। ऐसे सदस्यों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही तो होनी ही चाहिए। पृष्ठ हटाने हेतु नामित करने का अधिकार पुनरीक्षक या रोलबैकर और प्रबंधकों का होना चाहिए। कृपया यथा योग्य निर्णय लें ! --Buddhdeo Vibhakar (वार्ता) 10:00, 20 सितंबर 2019 (UTC)

Reminder: Community Insights Survey[संपादित करें]

RMaung (WMF) 19:35, 20 सितंबर 2019 (UTC)

Reminder: Community Insights Survey[संपादित करें]

RMaung (WMF) 17:30, 4 अक्टूबर 2019 (UTC)

साईं बाबा के सम्बंधित[संपादित करें]

भाई साहब साई बाबा के संदर्भ में ये गलत ओर भ्रामर्क जानकारीयां क़्यो डाल रहे हो? साई का जन्म कोई बहुत ज्यादा पुराना नहीं जो कल्पना कर रहे हो। मात्र 100 साल हुए हैं इसे मरे। साईं का नाम चाँद मियां था ये सब जानते हैं फिर इसे जबरदस्ती हिन्दू धर्म से जोड़ने का क्या औचित्य हैं? कृपया इसे भ्रामर्क न बनाये Rakesh k swami (वार्ता) 08:49, 6 अप्रैल 2020 (UTC)

@Rakesh k swami: बन्धु ! टिप्पणी करने से पहले लेख को धैर्यपूर्वक ठीक से पढ़ लेना चाहिए। इस लेख में साईं बाबा को हिन्दू धर्म से जोड़ने का प्रयत्न नहीं किया गया है बल्कि पहले से लिखी गयी ऐसी सन्दर्भरहित बातों को हटाकर प्रामाणिक सन्दर्भों के हवाले से यह स्पष्ट किया गया है कि इस तरह की बातें उनके अनुयायियों के विश्वास एवं श्रद्धा पर आधारित हैं, किसी प्रामाणिक दस्तावेज पर नहीं। जो बातें प्रचलित हैं एवं मान्य पुस्तकों में उल्लिखित हैं वही यहाँ स्पष्ट सूचना एवं स्रोत-सन्दर्भ के साथ लिखी गयी हैं। Buddhdeo Vibhakar (वार्ता) 06:02, 11 अप्रैल 2020 (UTC)

सार्वभौमिक आचार संहिता (यूनिवर्सल कोड ऑफ कंडक्ट) पर आपके महत्वपूर्ण विचार[संपादित करें]

प्रिय मित्र,

सार्वभौमिक आचार संहिता (यूनिवर्सल कोड ऑफ कंडक्ट) जिसका उद्देश्य विकिपीडिया पर ऐसा वातावरण बनाने में मदद करना है जहाँ कोई भी, बिना किसी उत्पीड़न अथवा भय के, सुरक्षित रूप से अपना योगदान दे सके। इस विषय पर विभिन्न समुदाय के सदस्यों से उनके विचार एकत्रित किए जा रहे हैं।


चूँकि आप समुदाय के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं, आपके दिए विचार तथा सुझाव हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है जो की इस सार्वभौमिक आचार संहिता को बनाने में न केवल सहायक होंगे अपितु हमारे विकिपीडिया समुदाय का प्रतिनिधित्व भी करेंगे। आपके लिए इस आचार संहिता की भाषा और सामग्री को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने, उत्पीड़न मुक्त स्थान बनाने तथा विकी आंदोलन को आगे बढ़ाने में योगदान करने का प्रमुख अवसर है।

आपकी सुविधा हेतु एक गूगल प्रपत्र (फॉर्म : कुछ ही मिनटों में भरने योग्य) भी तैयार किया गया है जिसके भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रेल 2020 है, इस प्रपत्र को भरकर इस विषय पर अपने विचार/सुझाव देवें इसके अतिरिक्त आप अपने विचार चौपाल, मेरे वार्ता पृष्ठ, अथवा सीधे ई-मेल (suyash-ctr [at] wikimedia [.] org) के माध्यम से भी दे सकते है, धन्यवाद!

यह संदेश 'मास-मैसेज' संदेश सुविधा के माध्यम से दिया गया है। --Suyash (WMF)(वार्ता), शुक्रवार 2:24, 18 जून 2021 (UTC)

विकिपीडिया पेजेज़ वांटिंग फ़ोटोज़ (WPWP)[संपादित करें]

नमस्कार,

इस साल हिन्दी विकिपीडिया पर भी विकिपीडिया पेजे़ज़ वांटिंग फ़ोटो़ज़ (WPWP) अभियान का आयोजन होने जा रहा है। यह एक वार्षिक अभियान है जहाँ विकिपीडिया की विभिन्न भाषा परियोजनाओं और समुदायों से सदस्य मिलकर विकिपीडिया के चित्रहीन लेखों में चित्र जोड़ते हैं। यह अभियान १ जुलाई २०२० से लेकर ३१ अगस्त तक चलेगा। आप इस अवधि में इसमें भाग लेने के लिये आमंत्रित हैं। भाग लेना अत्यंत आसान है, आपको केवल चित्रहीन पृष्ठों पर सार्थक चित्र लगाने हैं और उस संपादन विवरण में #WPWP और #WPWPHI लिखना है। कृपया यहाँ साइन अप करके भाग लें और इसे सफल बनाएँ। अधिक जानकारी या सहायता हेतु अभियान के समुदाय पृष्ट को देखें।

धन्यवाद, — आयोजक दल (WPWP हिन्दी)

हिन्दी के दस सर्वश्रेष्ठ पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, हिन्दी के दस सर्वश्रेष्ठ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/हिन्दी के दस सर्वश्रेष्ठ पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

मूल शोध।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।--SM7--बातचीत-- 09:12, 5 मार्च 2021 (UTC)

Wikimedia Foundation Community Board seats: Call for feedback meeting[संपादित करें]

The Wikimedia Foundation Board of Trustees is organizing a call for feedback about community selection processes between February 1 and March 14. While the Wikimedia Foundation and the movement have grown about five times in the past ten years, the Board’s structure and processes have remained basically the same. As the Board is designed today, we have a problem of capacity, performance, and lack of representation of the movement’s diversity. Direct elections tend to favor candidates from the leading language communities, regardless of how relevant their skills and experience might be in serving as a Board member, or contributing to the ability of the Board to perform its specific responsibilities. It is also a fact that the current processes have favored volunteers from North America and Western Europe. As a matter of fact, there had only been one member who served on the Board, from South Asia, in more than fifteen years of history.

In the upcoming months, we need to renew three community seats and appoint three more community members in the new seats. This call for feedback is to see what processes can we all collaboratively design to promote and choose candidates that represent our movement and are prepared with the experience, skills, and insight to perform as trustees? In this regard, it would be good to have a community discussion to discuss the proposed ideas and share our thoughts, give feedback and contribute to the process. To discuss this, you are invited to a community meeting that is being organized on March 12 from 8 pm to 10 pm, and the meeting link to join is https://meet.google.com/umc-attq-kdt. You can add this meeting to your Google Calendar by clicking here. Please ping me if you have any questions. Thank you. --User:KCVelaga (WMF), 10:30, 8 मार्च 2021 (UTC)

मंगलाप्रसाद पारितोषिक[संपादित करें]

मैंने मंगलाप्रसाद पारितोषिक पृष्ठ को परिवर्धित किया और मुझसे जितना बन पड़ा, उन साहित्यकारों के नाम जोड़े जिन्हें यह पुरस्कार मिला है। क्या आप इसको और अधिक 'पूर्ण' बना सकते हैं? आप देख सकते हैं कि अब भी बहुत से वर्षों में किसको पुरस्कार दिया गया, यह प्रविष्टि नहीं है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 12:39, 17 मार्च 2021 (UTC)

मंगलाप्रसाद पारितोषिक लेख में आपके योगदान से गुणवत्ता में अच्छी वृद्धि हुई है। योगदान के लिए साधुवाद। कृपया समय निकालकर इसी तरह का योगदान हिन्दी साहित्य और हिन्दी से सम्बन्धित पुरस्कारों के लिए भी करने का कार्य करें। --अनुनाद सिंह (वार्ता) 07:01, 23 मार्च 2021 (UTC)