सदस्य वार्ता:Buddhdeo Vibhakar

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Buddhdeo Vibhakar जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 12:06, 29 जून 2017 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png नवागन्तुक बार्नस्टार
हिंदी विकिपीडिया को आप जैसे संपादकों की जरूरत है। आपका योगदान प्रशंसनीय है। कलमकार वार्ता 11:36, 18 नवम्बर 2017 (UTC)

आलेख प्रत्याशी[संपादित करें]

सर्वप्रथम आपका प्रस्ताव देने का बहुत बहुत धन्यवाद तथा आलेख स्तंभ में स्वागत है। तदोपरांत यह कहना चाहूंगा कि आपके प्रस्तावित दोनों ही लेख अच्छे हैं, किन्तु उनकी भूमिका अनुच्छेद (प्रस्तावना) मात्र एक-एक वाक्य की हैं, व सारा पाठ जीवन परिचय में में ही दिया है। यथा सम्भव भूमिका अनुच्छेद को भी बढ़ा दें। आप इसके लिये अंग्रेज़ी विकि के इन्हीं लेखों से पाठ ले सकते हैं, दोनों ही लेख अंग्रेज़ी में अच्छी भूमिका सहित बने हुए हैं। पूरी न सही कुछ वाक्य तो ले ही सकते हैं। उसके अभाव में लेख कुछ असन्तुलित से लगते हैं- ऐसा मेरा मानना है। यह एक सुझाव मात्र है, इसे बुराई न समझियेगा। आप वरिष्ठगणों में होने के कारण यहां विभूति रूप में हैं, फिर भी सुझाव देने की धृष्टता कर रहा हूं, क्षमाप्रार्थी हूं। सादर साभार सधन्यवाद:--आशीष भटनागरवार्ता 00:24, 11 जनवरी 2018 (UTC)

@आशीष भटनागर: जी, मैंने आपके सर्वथा उपयुक्त सुझाव के अनुरूप लेख निकोलाई गोगोल, कैथरीन मैन्सफील्ड तथा जॉन मिल्टन में अपेक्षित सुधार कर दिया है। यदि और कुछ आवश्यक प्रतीत हो तो कृपया निःसंकोच बताएँगे। सधन्यवाद -- Buddhdeo Vibhakar (वार्ता) 11:33, 11 जनवरी 2018 (UTC)
नमस्कार, आपके तीनों लेखों में अब भूमिका प्रभाग का सन्तुलन सही बन पड़ा है। यह मैं अपने हिन्दी विकिपीडिया के पूर्व अनुभव के आधार पर कह रहा हूं। अब ये आलेख हेतु सन्तुलित हैं एवं कुछ छोटे-मोटे बदलावों के संग/बिना प्रकाशित किये जा सकते हैं। साभार:--आशीष भटनागरवार्ता 22:56, 18 जनवरी 2018 (UTC)

Share your experience and feedback as a Wikimedian in this global survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 18:19, 29 मार्च 2018 (UTC)

Reminder: Share your feedback in this Wikimedia survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 01:17, 13 अप्रैल 2018 (UTC)

Your feedback matters: Final reminder to take the global Wikimedia survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 00:27, 20 अप्रैल 2018 (UTC)

कहानी[संपादित करें]

Buddhdeo Vibhakar जी, कृपया पूरी कहानी में इतना अधिक फेरबदल न करें कि फिल्म की असल कहानी से इसकी कहानी मेल ही न खाये। आपके द्वारा डाले गए वर्तमान कहानी को देख कर ऐसा लग रहा है कि किसी और फिल्म की कहानी आपने लिख दी है। कृपया आगे से फिल्म की मूल कहानी ही लिखें, उसमें इधर उधर की बातें न जोड़ें, जैसा कि आपने "मेरा नाम जोकर" फिल्म में किया है। -- (वार्ता) 09:52, 26 दिसम्बर 2018 (UTC)

@: आपने मेरी लिखी सामग्री कुछ ही सेकंड में हटाते हुए अपनी कहानी पूर्ववत कर ली। अभी तो मैंने पूरा लिखा भी नहीं था। निस्संदेह आपने मेरी लिखी कहानी का आधा भी पढ़ा नहीं है। फिर भी आपने लिख डाला कि मैंने किसी और फिल्म की कहानी लिख दी है। संभवतः आपको इस फिल्म को देखे हुए बहुत अधिक समय व्यतीत हो चुका है या फिर आप अपने पुनरीक्षक और रोलबैकर होने के अधिकार का दुरुपयोग कर रहे हैं। विकिपीडिया को स्तरीय और उन्नत बनाने की दृष्टि से ऐसा करना बिल्कुल उचित नहीं है। इतना ही कहूंगा। -- Buddhdeo Vibhakar (वार्ता) 10:35, 26 दिसम्बर 2018 (UTC)
Buddhdeo Vibhakar जी, आपने इस फिल्म के एक हिस्से को अत्यधिक विस्तार से लिखा था।
फिर दृश्य आरंभ होता है राजू जोकर के ऑपरेशन से, जिसमें डॉक्टरों की एक टीम मजाकिया लहजे में उसका ऑपरेशन करके उसका दिल निकालता है और वजह यह बताया जाता है कि उसको एक खतरनाक बीमारी है। बीमारी यह है कि उसका दिल इतना बड़ा है कि उसमें सारी दुनिया समा सकती है। दिल बड़ा और दुनिया छोटी, यह बहुत खतरनाक बीमारी है। यहीं से सहज रूप में मनोरंजन के साथ जीवन-दर्शन प्रकट होने लगता है। ऑपरेशन के बाद जो उसका दिल निकलता है वह एक से दूसरे हाथ में जाते हुए बढ़ने लगता है। राजू यह जानकर बहुत खुश होता है कि उसका दिल बड़ा है और वह खुशी से नाचने-गाने लगता है -- 'जीना यहाँ, मरना यहाँ, इसके सिवा जाना कहाँ'। इसी क्रम में ऊपर उछल कर उसका दिल नीचे गिरकर टूटता है और उसमें उसे अपने विगत जीवन की याद झलकती है-- उसके जीवन में उसकी माता के अतिरिक्त पहली बार प्रेम लेकर आयी महिला मैरी () का चेहरा दिखने के रूप में।

स्वयं ही देखें, इस इतने लंबे वाक्य में कुछ भी ऐसा खास नहीं मिला मुझे, जिसे कहानी में लिखना चाहिए था। इस तरह का बहुत सारा वाक्य है, जिसे आपने कहानी में जोड़ दिया है और बेवजह कहानी को बहुत बड़ा कर दिया है। कहानी को न तो ज्यादा छोटा होना चाहिए और न तो ज्यादा बड़ा -- (वार्ता) 10:52, 26 दिसम्बर 2018 (UTC)

Community Insights Survey[संपादित करें]

RMaung (WMF) 15:55, 9 सितंबर 2019 (UTC)