सदस्य वार्ता:Biby Elizabeth Skaria/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अमित अगर्वाल
[[Image:|225px|alt=]]
जन्म 7 अक्टूबर 1974 (1974-10-07) (आयु 45)
अल्लहबाद्
आवास मुम्बै, महारास्त्रा, India
राष्ट्रीयता भारातिय

अमित अग्रवाल[संपादित करें]

अमित अग्रवाल आईआईटी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग डिग्री रखते हैं। और पहले एडीपी इंक में गोल्डमैन सैक्स और मेरिल लिंच जैसे ग्राहकों के लिए काम किया है। २००४ में, अमित ने अपना काम भारत के पहले और एकमात्र पेशेवर ब्लॉगर बनने के लिए छोड़ दिया। वह परत भारत की नंबर एक कंपनी अमेज़ॅन के सीईओ बन गईं। अमेज़ॅन इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल ने कहा कि फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट सौदे भारत के लिए अच्छा है क्योंकि इससे इस महीने के शुरू में ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा सौदा बंद होने के बाद अपने पहले साक्षात्कार में पूंजी के मुक्त प्रवाह की अनुमति होगी और उपभोक्ता को फायदा होगा। अमेरिकी उद्यमी जेफ बेजोस अमज़ोन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और 'वाशिंगटन पोस्ट' के मालिक हैं। उनके सफल व्यावसायिक उद्यमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है। प्रवेश प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग सम्मेलनों में नियमित वक्ता है। माइक्रोसॉफ्ट ने उन्हें लगातार पांच साल (२००७-२०११) के लिए सबसे मूल्यवान व्यावसायिक पुरस्कार से सम्मानित किया।

उपलब्धियों[संपादित करें]

वह द सर्वाधिक उपयोगी वेबसाइट्स के लेखक भी हैं, एक ईबुक जो वेब पर कम ज्ञात लेकिन अविश्वसनीय रूप से उपयोगी साइट पर चर्चा करता है। अमित लेखक बेहद लोकप्रिय और पुरस्कार विजेता डिजिटल प्रेरणा ब्लॉग जहां वह लिखते हैं कि उपभोक्ता सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप्स के आसपास गाइड कैसे करें। उन्होंने जीमेल के लिए मेल मर्ज सहित कई लोकप्रिय वेब ऐप्स और गूग्ले ऐड-ऑन विकसित किए हैं। अमित ने वॉल स्ट्रीट जर्नल इंडिया, सीएनबीसी टीवी १८ और द हिंदुस्तान टाइम्स समेत प्रमुख प्रकाशनों के लिए व्यक्तिगत तकनीक पर कॉलम लिखे हैं। प्रवेश विभिन्न टीवी चैनलों और सीएनएन आईबीएन, बीबीसी रेडियो, सीएनबीसी, एनडीटीवी और रेडियो सहित रेडियो शो में दिखाई दिया है। एचटी ने भारतीय ब्लॉगिंग क्रांति के संस्थापक के रूप में अमित को बताया, द इकोनॉमिक टाइम्स ने उन्हें आउट ऑफ़ द बॉक्स विचारक के रूप में बुलाया जबकि प्रतिष्ठित स्ट्रेट्स टाइम्स ऑफ सिंगापुर में चीनी अभिनेत्री जू जिंगल के साथ एशिया के ब्लॉग सितारे की सूची में अमित शामिल थे। कुछ अपनी अन्य तकनीकी परियोजनाओं में ज़ीरो डॉलर मूवीज़, स्लीपिंग टाइम, सैकड़ों ज़ीरोस, पॉडकास्ट गैलरी, टाल ट्वीट्स, आरएसएस सर्च, एचटीएमएल मेल, ऑनलाइन डिक्टेशन और ऐडसेंस सैंडबॉक्स शामिल हैं। २०१० में अमित ने भारत ब्लॉग स्कूल, एक गैर लाभदायक परियोजना लॉन्च की। ऑनलाइन खुदरा विक्रेता अमेज़ॅन ने भारत में अपनी पहली शॉपिंग वेबसाइट लॉन्च की है। कंपनी ने फरवरी २०१२ में भारतीय बाजार में अपना पहला कदम उठाया जब उसने जंगलई.कॉम लॉन्च किया, एक ऐसी साइट जिसने ग्राहकों को ऑनलाइन कीमतों की तुलना करने की इजाजत दी लेकिन सीधे वस्तुओं को खरीद नहीं दिया। अमेज़न की स्थापना १९९५ में जेफ बेजोस ने की थी और सिएटल से बाहर है, वाशिंगटन।

Amit Agarwal.jpg

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

अग्रवाल १९९९ में सिएटल में अमेज़ॅन में शामिल हुए थे, उस समय जब यह केवल किताबें बेच रहा था। तब से वह लगभग हर एक बड़े दांव का हिस्सा रहा है जिसे रिटेलर ने अमेज़ॅन के मुख्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस व्यवसाय से अमेज़न वेब सर्विसेज से शुरू करके भारत में अमेज़ॅन के मार्च तक बनाया है।अमेज़ॅन की सटीक बेंचमार्क द्वारा भी, अग्रवाल के कैरियर प्रक्षेपवक्र का मानना है कि वह अमेज़ॅन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस की शीर्ष अधिकारियों की मुख्य टीम के सबसे युवा सदस्यों में से एक है और अंदरूनी सूत्रों का मानना है कि उन्हें एक बड़ी भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा है। अग्रवाल मुंबई से रहते हैं, जहाँ उनके पिता एक केमिकल इंजीनियर के रूप में काम करते थे। उन्होंने संयुक्त प्रवेश परीक्षा को क्रैक किया और उनके पास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे जाने का विकल्प था, जो उनके घर के करीब था। उन्होंने इसके बजाय ऐ ऐ ति, कानपुर को चुना। स्टैनफोर्ड और अमेज़ॅन ने पीछा किया। यह अमेज़ॅन में अपने शुरुआती दिनों के दौरान था कि अग्रवाल ने अपनी भविष्य की पत्नी, एक वास्तुकार से मुलाकात की। उन्होंने २००३ में शादी की, अग्रवाल के एडब्ल्यूएस टीम के प्रमुख बनने से पहले भारत लौटने के बाद। दंपति की एक ११ साल की बेटी और छह साल का बेटा है। उन्होंने अमेज़ॅन के अब तक के सबसे अधिक मार्जिन वाले व्यवसाय में जाने से पहले पांच साल के लिए मार्केटप्लेस टीम में काम किया। २००४ में, अग्रवाल ने भारत में शिफ्ट किया, जो आमासोन की पहली टीमों में से एक थी, जो तकनीकी रूप से देश में अमेज़न की यात्रा शुरू कर रही थी। [1] <[2]

[3]

  1. https://www.livemint.com/Leisure/d57baTcStbebeE7oXinVEN/Amit-Agarwal-Making-Amazon-amazing.html
  2. https://www.labnol.org/about/
  3. https://yourstory.com/2017/12/amazon-amit-agarwal/