सदस्य वार्ता:BHAVESH K MUTHA/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

फ्लोरा थॉम्पसन (5 दिसंबर 1876 - 21 मई 1 9 47) एक अंग्रेज़ी उपन्यासकार और कवि थे जो अंग्रेजी के ग्रामीण इलाकों के बारे में अपनी अर्ध-आत्मकथात्मक त्रयी के लिए जानि जाति है, लन्दन राइज को कैंडलफोर्ड के लिए जानि जाति है।

प्रारंभिक जीवन और परिवार[संपादित करें]

थॉम्पसन का जन्म पूर्वोत्तर ऑक्सफ़ोर्डशायर में जुनेपर हिल में फ्लोरा जेन टाइम्म्स में हुआ, अल्बर्ट और एम्मा टाइम्स की सबसे बड़ि बच्ची थी, उनमें क्रमशः एक स्टोनमेसन और नर्समेड मे सें । अल्बर्ट और एम्मा के बारह बच्चे थे, लेकिन केवल छह बचपन में बच गए थे। युवा पौधों की प्रारंभिक शिक्षा परिष स्कूल में कोट्ट्सफ़ोर्ड गांव से ली, जहां उसे 'अपने पिता के बच्चे' के रूप में वर्णित किया गया था। 1891 में, 14 वर्ष की उम्र में, फ्लोरा ने बिस्स्टर के 4 मील पूर्वोत्तर के एक गांव फ्रिंगफोर्ड में पोस्ट ऑफिस पर काउंटर क्लर्क के रूप में एक पद लेने के लिए स्थानांतरित कर दि, जो डाकपाल की देखभाल के तहत श्रीमती केज़िया व्हिटोन थि। बाद में उन्होंने ग्रेशहॉट, येटली और बोर्नमाउथ के कार्यालयों कि सेवा की। 1903 में उन्होंने ट्विनकहम पैरिश चर्च में इस्लाम ऑफ़ विट से एक डाकघर क्लर्क और टेलीग्राफिस्ट जॉन विलियम थॉम्पसन से शादी की, जिसके बाद वे बॉर्नमाउथ गए जहा उनके एक बेटी, विन्निफेद ग्रेस (1903) और दो बेटे, हेनरी बेसिल (1909) और पीटर रेडमंड (1918) हुए।

साहित्यिक उत्पादन[संपादित करें]

एक आत्म-शिक्षा और एक बड़े पैमाने पर स्वयं शिक्षित लेखक, थॉम्पसन 1922 की शुरुआत में अपने बचपन के लेखन के बारे में सोच रही थी। 1911 में उसने जेन ऑस्टेन के बारे में 300 शब्द निबंध के लिए द लेडीज़ कम्पेनियन में एक निबंध प्रतियोगिता जीती थी। बाद में बड़े पैमाने पर लिखित, लघु कथाएं और पत्रिकाएं और अखबारों के लेख प्रकाशित कि गई। वह एक गहरी आत्म-सिखाया प्रकृतिवादी भी थी, उनके प्रकृति लेखों में से कई 1986 में दिये गई थी। 1938 में थॉम्पसन ने अपने देश के बचपन पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के लिए कुछ निबंध भेजे। वे स्वीकार किए गये और तीन अलग-अलग खंडों में प्रकाशित हुए, लर्क राइज़ (1939), ओवर टू कैंडलफोर्ड (1941), और कैंडलफोर्ड ग्रीन (1943)। 1945 में पुस्तकों को कमान्डलफोर्ड के लिए लर्क राईस शीर्षक के तहत एक त्रयी के रूप में पुनः प्रकाशित किया गया था। त्रयी लेखक की अपनी युवाओं की एक हल्के प्रच्छन्न कहानी है, जो 1880 के दशक में एक गांव और एक देश के शहर में जीवन का वर्णन करतें है। थॉम्पसन के बाद के कम-ज्ञात कार्यों में से दो मरणोपरांत, हीथले को 20 वीं शताब्दी के अंत में ग्रेज़ॉट में डाकघर में अपना समय याद करते हुए प्रकाशित किया गया था, जब उनके जीवन के कई हितों ने आकार लिया, शिक्षा और संस्कृति की लालसा और एक बनने की इच्छा लेखक; और उसकी आखिरी किताब स्टै ग्लाइड्स द स्ट्रीम थी।

आलोचनात्मक स्वीकार्यता[संपादित करें]

एचजे मास्सिंघम ने 1944 में थॉम्पसन के बारे में कहा, "... वह इस तरह की डिग्री के लिए सहानुभूति प्रस्तुति और साहित्यिक शक्ति दोनों के गुण हैं।" सामान्य दर्शकों के लिए बुद्धिमान लेकिन सुलभ गद्य लिखने के लिए एक उपहार उन्होंने एक कलात्मक प्रक्रिया के रूप में उपन्यास लेखन के बारे में बताया और प्रकृति के उनके विवरण खासकर काव्य थे। होमपेजन के जीवनी लेखक, गिलियन लिंडसे कहते हैं, "... इस लड़की की प्राथमिक शिक्षा जिसने उसे सिविल सेवा परीक्षा लेने के लिए पर्याप्त नहीं था, ने एक क्लासिक किताब, एक स्थायी साहित्य लिखा," जबकि शकीबर्बर्ग समझता है कि वह उसे 'जुनून और नियंत्रण' ने थॉम्पसन को ऐसे अच्छे लेखक बनाया। ओडीएनबी में उनकी प्रविष्टि त्रयी के बारे में बताती है कि "विक्टोरियन कृषि इंग्लैंड के क्षय को कम या बेहतर ढंग से काम करता है।"

मौत[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान थॉम्पसन के छोटे बेटे की मृत्यु ने उसे गहराई से प्रभावित किया और उसके अंतिम वर्षों में भारी पड़ने लगा। वह 1947 में ब्रिक्सहम में दिल का दौरा पड़ने लगा, और उसे लांगक्रॉस कब्रिस्तान, डार्टमाउथ, डेवन में दफनाया गया।

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

कविता[संपादित करें]

बोग मायटल और पीट

उपन्यास[संपादित करें]

लर्क राइज़ (1 9 3 9) कैंडलफोर्ड तक (1 9 41) कैंडलफोर्ड ग्रीन (1 9 43) कैंडलफोर्ड (1 9 45, उपरोक्त तीन उपन्यासों को एक त्रयी के रूप में प्रकाशित किया गया) लर्क राइज फिर भी स्ट्रीम ग्लाइड (1 9 48, मरणोपरांत प्रकाशित) हीथले (1 9 44, 1 9 7 9 में कुछ देश के कैलेंडर में कुछ पेवलल पेपर्स और कुछ कविताओं के साथ मरणोपरांत प्रकाशित किया गया; तब 1 99 8 में एक मात्रा के रूप में) ईडन के गेट्स (1 9 20 के दशक के उत्तरार्ध में थॉम्पसन द्वारा संपादित पेवेरल मंथली में क्रमबद्ध लेकिन कभी एक अलग खंड के रूप में प्रकाशित नहीं किया गया) डैशर्स (अधूरा, अप्रकाशित उपन्यास)

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Flora_Thompson https://en.wikiquote.org/wiki/Flora_Thompson https://www.goodreads.com/book/show/805029.Lark_Rise

मुद्रा कारोबार कोष (Exchange Traded Funds)[संपादित करें]

EXCHANGE TF

मुद्रा कारोबार कोष एक बिक्री योग्य प्रतिभूति है जो एक इंडेक्स, एक वस्तु, बांड, या इंडेक्स फंड की तरह संपत्ति की एक टोकरी को धावन पथ करती है। म्युचुअल फंडों के विपरीत, एक ईटीएफ स्टॉक एक्सचेंज पर सामान्य स्टॉक की तरह शेयर बाजार मै उस्का कारोबार होता है। ईटीएफ पूरे दिन मूल्य परिवर्तन का अनुभव करते हैं क्योंकि वे खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं। ईटीएफ में आम तौर पर म्यूचुअल फंड शेयरों की तुलना में उच्चतर दैनिक नकदी और कम शुल्क होता है, जिससे उन्हें व्यक्तिगत निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। चूंकि यह एस्का एक शेयर की तरह व्यापार होत है, इसलिए ईटीएफ की अपनी शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) की गणना हर दिन के अंत में नहीं होती जैसे कि म्यूचुअल फंड की होती हैं।

मुद्रा कारोबार कोष का निर्माण और मोचन[संपादित करें]

ईटीएफ शेयरों की आपूर्ति निर्माण और मोचन के रूप में जाना जाता है एक तंत्र के माध्यम से विनियमित है। निर्माण / मोचन की प्रक्रिया में कुछ बड़े विशेष निवेशकों को शामिल किया जाता है, जिन्हें अधिकृत प्रतिभागियों (एपी) के रूप में जाना जाता है। एपी बड़े वित्तीय संस्थान हैं जो उच्च स्तर की खरीद शक्ति के साथ हैं, जैसे बाजार निर्माताओं जो बैंक या निवेश कंपनियां हो सकती हैं। केवल एपी ईटीएफ का निर्माण या मोचन कर सकते हैं। जब सृजन होता है, तो एक एपी अंतर्निहित परिसंपत्तियों के आवश्यक पोर्टफोलियो को इकट्ठा करता है और नव निर्मित ईटीएफ शेयरों के बदले में उन्को फंड में बदल देता है। इसी तरह, मोचन के लिए, एपी फंड में ईटीएफ शेयर लौटते हैं और अंतर्निहित पोर्टफोलियो से मिलकर वो सब प्राप्त करते हैं।

मुद्रा कारोबार कोष के फायदे[संपादित करें]

ईटीएफ के मालिक होने से, निवेशकों को एक इंडेक्स फंड के विविधीकरण के साथ-साथ लघु बेचने की क्षमता, मार्जिन पर खरीद और एक शेयर जितना छोटा का फायदा होता हैं। एक अन्य लाभ यह है कि ज्यादातर ईटीएफ के लिए व्यय अनुपात औसत म्यूचुअल फंड के मुकाबले कम है। जब ईटीएफ खरीदने और बेचते हैं, तो आपको अपने दलाल को एक ही कमीशन का भुगतान करना पड़ता है जो कि आप किसी भी नियमित आदेश पर भुगतान करते हैं। ईटीएफ द्वारा उत्पन्न नकदी प्रवाह पर अनुकूल कराधान की संभावना मौजूद है, क्योंकि निधि के अंदर की बिक्री से पूंजी लाभ शेयरधारकों के माध्यम से पारित नहीं किया जाता क्योंकि वे आमतौर पर म्यूचुअल फंड के साथ हैं।

विस्तृत मुद्रा कारोबार कोष कारोबार के उदाहरण[संपादित करें]

  • सबसे व्यापक रूप से ज्ञात और व्यापारित ईटीएफ में से एक एस एंड पी 500 इंडेक्स को ट्रैक करता है, जिसे स्पाइडर (एसपीडीआर) कहा जाता है, और टिकर स्पाइ के तहत ट्रेड करता है।
  • आईडब्ल्यूएम रसेल २००० इंडेक्स को ट्रैक करता है।
  • क्यूक्यूक ने नास्डैक १०० को ट्रैक किया है, और डीआईए डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवर को ट्रैक करता है।
  • सेक्टर ईटीएफ मौजूद हैं जैसे कि तेल कंपनियों (ओआईएच), ऊर्जा कंपनियों (एक्सएलई), वित्तीय कंपनियां (एक्सएलएफ), आरईआईआईटी (आईआईआर), जैव-टेच सेक्टर (बीबीएच) जैसी व्यक्तिगत उद्योगों को ट्रैक करना और इसी तरह होता है।
  • कच्चे तेल (यूएसओ), सोना (जीएलडी), रजत (एसएलवी) और प्राकृतिक गैस (यूएनजी) सहित कमोडिटी की कीमतों को ट्रैक करने के लिए कमोडिटी ईटीएफ मौजूद हैं।
  • ईटीएफ जो विदेशी शेयर बाजार इंडेक्स को ट्रैक करते हैं, वे ज्यादातर विकसित और कई उभरते बाजारों के लिए मौजूद हैं, साथ ही साथ अन्य ईटीएफ, जो कि दुनिया भर में मुद्रा आंदोलनों को ट्रैक करते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.investopedia.com/terms/e/etf.asp

https://en.wikipedia.org/wiki/Exchange-traded_fund

https://www.indianeconomy.net › Classroom