सदस्य वार्ता:Ananta0008/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ताल

झपताल-यह दस मात्राओं की ताल है।

परिचय[संपादित करें]

प्राचीन भारतीय संगीत की अध्यात्मिक शक्ति से इस कदर प्रभावित था कि भारतीय शास्त्रीय संगीत का जन्म हुआ। शास्त्रीय संगीत एकल दिमाग और आजीवन प्रतीबद्धता माँगती है। संगीत के तीन मुख्य तत्व होते है- राग,ताल और सामंजस्य। भारतीय शास्त्रीय संगीत में सामंजस्य तानपूरा और स्वरमंडल जैसे उपकरण प्रदान करते है। भारत में शास्त्रीय संगीत के दो प्रकार होते हैं- हिंदुस्तानी और कर्नाटिक संगीत।

विवरण[संपादित करें]

ताल भारतीय प्रणाली कि लय है। संगीत प्रणाली के लिए ताल अत्याधिक आवश्यक है। इतिहास की दृष्टि से देखा जाए तो राग शब्द के कई सदियों पहले से ताल शब्द का इस्तमाल किया जाता है। ताल भारतीय संगीत में एक महत्तवपूर्ण स्थान रखता है। ताल का मूल अर्थ है तालि। तब्ला ने भले ही तालि की जगह क्यु ना ली हो पर ये शब्द अभी भी अपना मूल दर्शाता है। ताल की मूल अवधारणा हैं- तालि ,खाली ,ठेका ,लय ,विभाग ,मात्रा ,बोल ,सम और अवर्तन है।

प्रसिद्धता[संपादित करें]

 झपताल एक बहुत जाना पहचाना दस मात्राओं वाला ताल है। झपताल तीनताल के बाद हिंदुस्तानी संगीत का एक बहुत ही मशहूर राग है। इसका तालबद्ध तीनताल से काफ़ी अलग है। झपताल सममित नहींं है। झपताल का इतिहास शास्त्रीय और अर्ध शास्त्रीय संगीत में समरुद्ध है। झपताल भजन,रबिन्द्र संगीत और खयाल के रूप में पाया जाता हैं।

तालि श्रुंखला[संपादित करें]

झपताल एक दस मात्राओं का पैटर्न है जो राग प्रदर्शनी में काम आता है। इसमें हर चार विभाग में दस मात्रा होती हैं 2-3-2-3, जो तीसरी है वो खाली है, या खुला विभाजन। ताल का पालन करने के लिए दर्शक उपयक्त मात्रा पर ताली बजाते है जो कि 1,3 और 8 है। एक हाथ की लहर 6 बीट दर्शाती है, पहली मात्रा खाली अनुभाग की है। ताली और लहर की श्रुंखला: ताली, 2, ताली, 2, 3, लहर, 2, ताली, 2, 3। झपताल में बोल (ठेका) का एक विशेष पैटर्न होता है।झपताल के लिए ठेका धिं ना । धिं धिं ना । x 2 ती ना । धिं धिं ना ॥ o 3

सूचना[संपादित करें]

ध्यान दें- हर एक विभाजन की पहली मात्रा पर ताली का इस्तमाल होता है। धी पहले, दूसरे और तीसरे विभाजन की शुरूआत पे बजाया जाता है। खाली विभाजन के लिए, ना - एक दायें हाथ का बोल दिखाता है कि विभाजन खुला होता है।

   [1]

[2]

  1. http://swarojsurmandir.blogspot.in/2012/04/tabla.html
  2. https://hi.oxforddictionaries.com/%E0%A4%AA%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%B7%E0%A4%BE/%E0%A4%9D%E0%A4%AA%E0%A4%A4%E0%A4%BE%E0%A4%B2