सदस्य वार्ता:122.161.80.172

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

<a href="http://www.sahityakunj.net/LEKHAK/R/RavindraPrabhat/RavindraPrabhat_main.htm">लोकप्रिय कवि</a> और <a href="http://chitthacharcha.blogspot.com/2009/11/2009.html">ब्लॉग विश्लेषक</a>  के रूप में विख्यात रवीन्द्र प्रभात एक हिन्दी साहित्यकार हैं।


उन्होंने लगभग सभी साहित्यिक विधाओं में लेखन किया है परंतु व्यंग्य, कविता और ग़ज़ल लेखन  में प्रमुख उपलब्धियाँ हैं। उनकी रचनाएँ भारत तथा विदेश से प्रकाशित लगभग सभी प्रमुख हिन्दी पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं तथा उनकी कविताएँ चर्चित काव्य संकलनों में संकलित की गई हैं।ग़ज़लों के लिए दुष्यंत सम्मान  । ये साहित्यिक संस्था काव्य संगम के प्रकाशन सचिव के साथ-साथ प्रगतिशील बज्जिका लेखक संघ के राष्ट्रीय महा सचिव रह चुके हैं ।वर्त्तमान में प्रमुख सांस्कृतिक संस्था अन्तरंग के राष्ट्रीय सचिव ।


 विभिन्न प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशन  के साथ-साथ वर्ष-1991 में हमसफ़र (ग़ज़ल संग्रह), 1995 में समकालीन नेपाली साहित्य( संपादित), 1999 में मत रोना रमज़ानी चाचा" (ग़ज़ल संग्रह) प्रकाशित। अनियतकालीन उर्विज़ा और फागुनाहट का संपादन। हिंदी मासिक संवाद तथा "साहित्यांजलि" का विशेष संपादन।डवाकरा की टेली डक्यूमेंटरी फ़िल्म "नया विहान" के पटकथा लेखन के अतिरिक्त उनकी रचनाएँ लगभग दो दर्ज़न सहयोगी संकालनों में भी संकलित है । वर्ष 2002 में स्मृति शेष ( काव्य संग्रह) कथ्यरूप प्रकाशन इलाहाबाद द्वारा प्रकाशित।


दो उपन्यास क्रमश : "प्रेम न हाट विक़ाए" तथा "समय का पहिया चले रे साथी" प्रकाशनाधीन।


इनके द्वारा प्रत्येक वर्ष <a href="http://mahaanbhaarat.blogspot.com/2009/10/blog-post.html">हिन्दी के ब्लॉग का विश्लेषण</a> ग्लोबल स्तर पर प्रकाशित होता है ।ये कवि सम्मेलनों में व्यंग्य और ग़ज़ल की प्रस्तुति के लिए मशहूर हैं ।



इन्हें हिंदी साहित्य के साथ-साथ हिंदी ब्लॉग जगत में विशेष सम्मान प्राप्त है ।


इनके प्रमुख ब्लॉग है -


<a href="http://parikalpnaa.blogspot.com/">परिकल्पना</a> और <a href="http://anamolshabd.blogspot.com/">शब्द-शब्द अनमोल</a>

नमस्कार, रवीन्द्र प्रभात को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/रवीन्द्र प्रभात पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

Absolutely no evidence of notability whatsoever. Did Google Search with both English and Hindi script.

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।लवी सिंघल (वार्ता) 08:47, 1 अगस्त 2012 (UTC)[उत्तर दें]