सदस्य वार्ता:111.93.136.226

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


   मेरा नाम अश्विता सजिव है। मेरा जन्म 15 दिसंबर, 2000 को केरल के एर्नाकुलम में हुआ था।  मेरी मातृभाषा मलयालम है। मेरे पिता का नाम सजिव और मेरी मां का नाम जिन्सी सजिव  है।  मेरा  एक भाई, वह पांचवीं कक्षा में पढ़ता है। मैं अब बैंगलोर में रहती हूं , मेरी मातृभाषा मलयालम है। मेरे पिता एक व्यापारिक आदमी हैं और मेरी मां एक गृहिणी है। 

मैंने आई. टी. आई. सेंट्रल स्कूल में अपनी स्कूलीशिक्षा पूरी की और सेंट जोसेफ के इंडियन कंपोजिट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में अपना पहला पी. यू. और दूसरा पी. यू. किया। मैं अपनी मातृभाषा के अलावा अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़ बोल सकती हूं। वर्तमान में मैं क्राइस्ट विश्वविद्यालय में अपनी पहली वर्ष की डिग्री कर रही हूं।

मैं एक तिहाईप्रमुख पाठ्यक्रम कर रही हूं: मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और अंग्रेजी । मेरी रुचियों में नृत्य, गायन, फुटबॉल, स्केचिंग, यात्रा,पढ़ना शामिल है। मैंने कर्नाटक संगीत में अपनी जूनियर डिग्री पूरी की है। मैंने जिला स्तर के एथलेटिक्स में भाग लिया है। मैंने फुटबॉल के लिए बैंगलोर नॉर्थ का भी प्रतिनिधित्व किया है। मैं एक बहुत समर्पित छात्र हूं। मैं अपनी पढ़ाई बहुत गंभीरता से लेती हूं।मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं और मैं वही करतीजो मुझे करना है। मैं उन सभी निर्देशों का पालन करने की कोशिश करती हूं जो मेरे शिक्षक मुझे देते हैं। मैं सबसे ज्यादा मनोविज्ञान का अध्ययन करना पसंद करती हूं।

मैं भविष्य मैं एक मनोचिकित्सक बनना चाहती हूँ। मेरा मानना है कि "आपको एक बार जीतने के लिए एक से अधिक बार लड़ाई लड़नी पड़ सकती है"। मुझे लोगों की सेवा करना और उनकी मदद करना अच्छा लगता है। जब भी उन्हें मदद की ज़रूरत होती है तो मैं दोस्तों और सहपाठियों की भी मदद करती हूं। जब उन्हें समर्थन और सहायता की आवश्यकता होती है तो मैं उन्हें सलाह और सुझाव देती हूं। मैं किसी से झूठ नहीं बोलती। मुझे लगता है कि लोगों को हमेशा सच बोलना चाहिए। मैं बहुत विनम्र व्यक्ति हूं। मैं लोगों को अपने शब्दों और कार्यों के साथ प्रेरित करना पसंद करती हूं। मैं अपने माता-पिता को खुश रखना चाहती हूं और मैं चाहती हूं कि मेरे माता-पिता मुझ पर गर्व करें ।

मैं ईश्वर पर विश्वास करती हूँ। मैं प्रत्येक रविवार को चर्च जाती हूं। मुझे चर्च जाना पसंद है क्योंकि यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण जगह है। मेरा पसंदीदा त्यौहार क्रिसमस है। मुझे क्रिसमस पसंद है क्योंकि क्रिसमस हर व्यक्ति के जीवन में खुशी लाता है। क्रिसमस के दिन मैं अपने भाई को बहुत सारे उपहार देती हूं।

मुझे खाना खाना पसंद है। कोई विशिष्ट व्यंजन नहीं है जो मुझे पसंद है। मुझे नई चीजें खाना पसंद है। मेरी माँ स्वादिष्ट भोजन बनाती है और मुझे वह सब कुछ खाना पसंद है जो वह हमारे लिए बनाती है। मुझे अपनी माँ के हाथ की बरिरानी पसंद है ।


मेरा पसंदीदा रंग नीला है क्योंकि यह मुझे आकाश की याद दिलाता है और यह याद दिलाता है कि आकाश कितना शांतिपूर्ण और सुंदर है। मुझे रात में सितारों को देखना पसंद है। मुझे रात के आकाश और खगोल विज्ञान के बारे में सीखने में दिलचस्पी है। मेरे पास एक दूरबीन भी है जिसके साथ मैं कभी-कभी चंद्रमा को नजदीकी नजर से देखने की कोशिश करती हूं।