सदस्य वार्ता:संजय

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सदस्यों को विनंत्ती की जाती है वे अपने के बारे में अपने विचार एवम परीचय जरुर दें । इस जानकारी एवम् ज्ञानसे स्वम् अपने को तथा अन्य सदस्यों को परम संतोष मिलेगा तथा मुक्त ज्ञानकोषकी सहायता में वृद्धी होगी।

प्रिय संजय, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल
निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

--Wiki117 १६:५३, १४ मई २००८ (UTC)

वीकीपीडीया मुक्त ज्ञानकोष के कई लेख को प्रबंधकों ने अपने बापकी मिलक्त समजकर सुरक्षीत कर दीया है । इन प्रबंधकों मे राजीव मास, पुर्णीमा वर्मन, मनीष वषीश्ठ तथा मितुल नामके प्रबंधक मुख्य है । इन प्रबंधकोंने कुकर्म करके कइ सदस्यों को व्यक्तिगत नुकसान भी कीया है। पुरा भंडा चौपाल पर रखा गया था ओर इन प्रबंधकों ने मीटाकर अब सुरक्षीत कर दीया है । इन प्रबंधकोने टुल्सका दुरउपयोग करके कइ सदस्योंके खाते ब्लोक कीये है। इनके कुकर्म की पुरी जानकारी पुरे संसारके वीकीपीडीयांके सदस्योंको मीले उसके लीये कार्यवाही चालु है ।

बहुत अच्छे[संपादित करें]

विकिपीडिया वार्ता:Setting for Indic scripts का हिन्दी में अनुवाद करके व उसे छवियों के रूप में सजोने के लिए धन्यवाद अनुवादित पृष्ठ के लिंक को विकिपीडिया:Devanagari Help पृष्ठ के See Similar Help From हिस्से मे लगा दिया गया है--सुमित सिन्हावार्ता ०५:०४, ७ मई २००८ (UTC)

कमाल का काम है अति सुन्दर बधाई!! क्या आप हिन्दी विकिन्यूज़ पर भी सहयोग कर सकेंगे? --पूर्णिमा वर्मन ०७:१५, ७ मई २००८ (UTC)
संजय जी, क्या आपने शृंखला वाले पारंपरिक शृ को बनाने के भी कुछ प्रयोग किए हैं? अगर किए हैं तो बताएँ।--पूर्णिमा वर्मन ०७:१३, १४ मई २००८ (UTC)
आपने लिखा -अगर हिन्दी शब्दों का सही विन्यास या वर्तनी मालूम हो तो यूनीकोड़ में शुद्ध हिन्दी लिखना बहुत आसान हैं, ख़ास कर इंस्क्रिप्ट की-बोर्ड के साथ । जैसे की श <हलन्त> र <ऋ की मात्रा> => M d = => श्रृ । श्रृंगार । इसके अलावा, कुछ और मिश्रित व्यंजन हैं जिसमें अक्सर गलतियाँ होती हैं, वे हैं: द्द [आधा द + द], द्व [आधा द + व], द्ध [आधा द + ध] और द्य [आधा द + य] । संजय खत्री ०९:०९, १४ मई २००८ (UTC)
लेकिन श्रृंगार तो सही नहीं है संजय श्र में आधा श और र मिला हुआ है जबकि शृंगार में श के साथ ऋ होता है वहाँ र नहीं होता है। इसके लिए शृंगार या शृंखला में प्रयोग किया जाने शृ ऐसा होता था । आप देखेंगे और याद कर सकेंगे कि इसमें नीचे र नहीं है। हम लोग पिछले दो सालों से इन्स्क्रिप्ट की बोर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। पर यह बनावट उसमें नहीं मिली। सही लेखन पर आपके कुछ नियमों को देखकर लगा कि शायद आपने इस विषय में कुछ खोज की हो। जब तक हाथ से लिखा जाने वाला ना मिले तब तक शृंगार, शृंखला लिखना ही सही है। श्रृंगार या श्रृंखला नहीं।--पूर्णिमा वर्मन ०९:४९, १४ मई २००८ (UTC)
जानकारी के लिए धन्यवाद। अगर शृ सही हैं, तो शृ ही लिखना चाहिए। ओपनटाईप फॉन्ट अक्षरों किस प्रकार को दिखाएगा ये नियम फॉन्ट के अन्दर ही रहते हैं। इसमें परिवर्तन नही कर सकते। अगर वर्तनी ठीक हैं, तो मेरे विचार से कोई खास चिन्ता नहीं करनी चाहिए। संजय खत्री १३:३१, १४ मई २००८ (UTC)

इनस्क्रिप्ट[संपादित करें]

इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड की सहायता के बारे में आप द्वारा बनाए गए पृष्ठ को जोड़ने के लिए इनस्क्रिप्ट लेख अभी विकिपीडिया में नही है ।आप चाहें तो इस पृष्ठ का निर्माण कर सकते हैं और फिर उसे लेख के संदर्भ या टिप्पणी नामक उपभाग मे लगा सकते हैं--सुमित सिन्हावार्ता ०७:४०, १४ मई २००८ (UTC)

इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड उपलब्ध है[संपादित करें]

अब हिन्दी लिखने के लिए इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड उपलब्ध है: http://anektameekta.blogspot.com/2009/03/devnagri-hindi-typing-complete-solution.html

इसे आजमाएँ और अपने विचार बताएँ।

नमस्कार, सुरेश

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Sanjay.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़1 • 14 दिन(2 सप्ताह) से अधिक समय तक कोई लाइसेंस न होना

इसमें वे सभी फाइलें आती हैं जिनमें अपलोड होने से दो सप्ताह के बाद तक भी कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसा होने पर यदि फ़ाइल पुरानी होने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र(पब्लिक डोमेन) में नहीं होगी, तो उसे शीघ्र हटा दिया जाएगा।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल मुक्त फ़ाइलें ही रखी जा सकती हैं। यह फ़ाइल तभी रखी जा सकती है यदि इसका कॉपीराइट धारक इसे किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत विमोचित करे। यदि ऐसा न हो तो इसे विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता। यदि इस फ़ाइल के कॉपीराइट की जानकारी आपको नहीं है तो आप चौपाल पर सहायता माँग सकते हैं। सहायता माँगते समय कृपया इसका स्रोत (जहाँ से आपको यह फ़ाइल मिली) अवश्य बताएँ। यदि आपको इसके कॉपीराइट की जानकारी है तो कृपया श्रेणी:कॉपीराइट साँचे में से कोई उपयुक्त साँचा फ़ाइल पर लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

सिद्धार्थ घई (वार्ता) 06:34, 25 अप्रैल 2012 (UTC)[उत्तर दें]