सदस्य वार्ता:शशिप्रभा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रिय शशिप्रभा, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

--मितुल ०४:४२, १७ फरवरी २००७ (UTC)

शब्दार्थ[संपादित करें]

प्रभा,

सर्वप्रथम तो मै आपका विकिपीडिया पर स्वागत करना चाहूंगा । यदि आप विकि पर कुछ साहित्यिक रचनाओं के लिए आईं हैं तो मुझे आपको सूचित करते हुए दुःख हो रहा है कि इस विकि पर साहित्यिक कृतियां नहीं के बराबर हैं । हां, यदि आप हिन्दी (या अन्य) साहित्य के क्षेत्र में अपना योगदान देना चाहतीं है तो निश्चित रूप से यह विकि आपका आभारी रहेगा । इससे कई नए लोगों, छात्रों तथा विदेशों में हिन्दी सीख रहे लोगों को लाभ होगा ।

जैसा कि आप जानतीं हैं यह एक मुक्त ज्ञानकोश है और आप इसमें अपना योगदान दूसरों के ज्ञानवर्धन के लिए निःशुल्क तथा बेशर्त दे रहीं है, यानि कि आपके द्वारा दी गई सूचना को कोई अपने अनुसार परिवर्तित कर सकता है । अतः आप ऐसी जानकारी ही दें जो प्रमाणिक हों तथा जिससे दूसरो को लाभ हो सके ।

जहां तक योगदान का सवाल है, मै आपको कुछ व्यक्तिगत सुझाव दे सकता हूं । आप हिन्दी के रचनाकारों के पृष्ठ पर जाकर वहां अपने ज्ञान को बांट सकती है । आप चाहें तो उनके द्वारा रचित किसी पुस्तक का सार संक्षेप भी लिख सकती हैं - इससे नवीन पाठकों को लाभ होगा । उदाहरणार्थ इन पृष्ठों पर जाएँ - जयशंकर प्रसाद, फणीश्वर नाथ रेणु इत्यादि ।

मेरे सदस्य पृष्ठ पर कुछ शब्दों के पृष्ठों का संग्रह है । ये शब्द शब्दार्थ श्रेणी में आते हैं । इनके अर्थ लिख कर भी आप अपना योगदान दे सकती हैं । ध्यान रहे कि ये एक विकिपीडिया यानि ज्ञआनकोश है, कोई शब्दकोश नहीं है अर्थात ऐसे पृष्ठों को ही संपादित करें जिनके अर्थ अलग परिदृश्यों में अलग अलग हो सकते हैं । उदाहरण के लिए आप इन पृष्ठों पर जा सकती हैं - दिन, तुलसी, वेग इत्यादि ।

Amitprabhakar ०५:५४, १७ फरवरी २००७ (UTC)

stubs[संपादित करें]

Please try and use {{जीवनचरित-आधार}} when creating stubs on people.राजा रामबात करो १७:२०, १७ फरवरी २००७ (UTC)

जय (ग्रन्थ) पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ जय (ग्रन्थ) को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:14, 18 अगस्त 2015 (UTC)