सदस्य वार्ता:लक्ष्मण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search



स्वागत, लक्ष्मण!
विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओ द्वारा लिखा जा रहा है।

  • सहायता करने का आरम्भ करने का एक सरल मार्ग है। जब आपको कोई समस्या दिखें - वर्तनी में गलती, शायद, या कोई अस्पष्ट वाक्य - तो "बदलें" कडी को क्लिक करें और समस्या का समाधान करें। अधिक जानकारी के लिये यहाँ क्लिक करें
  • हिन्दी विकिपीडिया में लेख लिखने के लिये आप जैसे लोगों की आवश्यकता है। आप एक नया पन्ना आरम्भ कर सकतें है या आप किसी भी लेख को बदल सकतें है या बढा सकते है। अगर आप सोचते है कि आप किसी लेख को बिगाड देंगे, तो प्रयोगस्थल में जाकर जितना जी चाहें पन्ना बदलने का प्रयोग कर सकते है।
  • कोई भी बदलाव कर सकता है, यह तो है, पर अकाउंट बनाने के लाभ हैं अगर आपको नियमितता से योगदान देना है| अगर आपको जुडना है, तो अकाउंट बनाए और नये सदस्य लोग में अपना परिचय दें (परिचय देना आवश्यक नहीं है)।
अधिक जानकारी के लिये यह कुछ कडियाँ है:
सहायता
विकिपीडिया समाज

हम आशा करते है कि विकिपीडिया को योगदान देने में आपको आनन्द आयेगा।

--वुल्फ़वार्ता १५:११, २० मार्च २००७ (UTC)


लक्ष्मण जी, स्वागतम्[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया पर आपका हार्दिक स्वागत है।

आपने महान शहीद रामप्रसाद 'बिस्मिल' की आत्मकथा को विकि पर रखकर बहुत अच्छा काम किया है। किन्तु मुझे लगता है कि इसे विकिपीडिया के बजाय विकिपिडिया के एक अन्य बन्धु प्रकल्प हिन्दी विकिस्रोत पर रखना अधिक उपयुक्त होगा। विकिस्रोत ऐसे ही कार्यों के लिये बनाया गया है - कापीराइट से मुक्त पुस्तकों एवं दस्तावेजों के लिये। वहाँ पर पहले से ही आत्मकथा एवं जीवनी के लिये एक पेज बनाया हुआ है। गांधीजी की आत्मकथा वहाँ लिखिइ जा चुकी है। उसी तरह 'बिस्मिल' की आत्मकथा के लिये भी कर सकते हैं।

विकिपिडिया मुख्यतः छोटे-बडे लेखों के लिये है।

अनुनाद सिंह ०६:०९, १३ दिसम्बर २००७ (UTC)


आपको मेरे सुधार पसंद आए इसके लिए धन्यवाद। आशा है आप यहाँ काम जारी रखेंगे और विकिपीडिया के विकास में सहयोग करेंगे।--पूर्णिमा वर्मन १६:०३, २५ दिसम्बर २००८ (UTC)

गंगा दास[संपादित करें]

लेख में संदर्भ भी एक या दो देते तो और बेहतर होता। वैसे लेख अच्छा है। --Munita Prasadवार्ता १२:२६, ७ जनवरी २००९ (UTC)

नमस्कार मुनिता जी! संत गंगादास पर लेख आपको पसंद आया. धन्यवाद. मैंने लेख का विस्तार भी किया है और सन्दर्भ भी डाले हैं. अभी और विस्तार समय मिलने पर करूँगा. लक्ष्मण १७:२५, ७ जनवरी २००९ (UTC)

नमस्कार, आपके लेख अच्छे बन रहें हैं। एक बात का अनुरोध है . के स्थान पर । दें तो और भी अच्छा रहेगा। --Munita Prasadवार्ता ०९:१९, ९ जनवरी २००९ (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

नमस्कार एवं स्वागत लक्ष्मण जी।--Munita Prasadवार्ता ०४:२२, २० जुलाई २००९ (UTC)

डींग बढ़िया बना है बस कुछ संदर्भ लगाने होंगे। विकि पर संदर्भ की तो अहमियत आप समझते ही हैं। धन्यवाद।--Munita Prasadवार्ता ०४:५०, २० जुलाई २००९ (UTC)
नमस्कार मुनिता जी ! डीग पर आपके सुझाव अच्छे हैं। मैंने सन्दर्भ दे दिए हैं। धन्यवाद !!! लक्ष्मण १६:२१, २१ जुलाई २००९ (UTC)

डीग[संपादित करें]

लक्ष्मण जी नमस्कार! मुनीता जी की वार्ता पर आपकी समस्या पडी। मै भी गूगल इंडिक से ही देवनागरी लिखता हु तो पूर्ण विराम ना होने की समस्या मुझे भी आती है। इसका मैंने एक हल निकला है। गूगल इंडिक में जॉब आप टाइप करे उसे कॉपी कर ले और गूगल डोक्स के document में पेस्ट कर ले। अब वापस विकी पर जाये और कोई भी लेख जिसमे पूर्ण विराम हो में से पूर्ण विराम का चिह्न कॉपी कर ले। अब गूगल डोक्स के document में edit पर क्लिक करे और find and replace पर क्लिक करे और सभी . को से replace कर दे। इस पाठ को अब आप विकी पर paste कर सकते है।

आशा करता हु की यह जानकारी आप के लिए लाभ दायक होगी. --गुंजन वर्मासंदेश ०६:३३, २० जुलाई २००९ (UTC)

नमस्कार लक्ष्मण जी! आपका लेख डीग देखा। अच्छा पाठ है। चित्रों का भी भरपूर साथ है। यदि आप चाहें तो इसे वीखीआइ कर कुछ संदर्भ लगाकर आलेख स्तंभ के लिए लिया जा सकता है। इस तरह बहुत से लोगों की नजर इस पर पड़ेगी। हां यदि आप संदर्भ जोड़ सकें २-५ भी चलेंगे, तो अत्योत्तम होगा। लगाने का तरिका, शायद आपको पता होगा, नहीं तो सांचा:cite web प्रयोग करें, या सीधे ही ref टैग लगा कर संदर्भ लगा दें। बाकी हम देख लेंगे। हां सबसे नीचे संदर्भ शीर्षक के नीचे <references /> लिखना ना भूलें।
हां आपकी पूर्ण विराम की समस्या का समाधान है बाराहा इंडिक। आप वेब पर Barahaindic सर्च कर डाउनलोड करें व इंस्टॉल कर लें। बस संपादन करते हुए, उसे ऑन कर लें। F11 से अंग्रेज़ी/हिन्दी भाषा बदली जा सकती है।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०७:१९, २० जुलाई २००९ (UTC)

विकिसम्मेलन-२०११, भारत[संपादित करें]

WCI banner.png

नमस्कार लक्ष्मण,

प्रथम भारतीय विकि सम्मेलन इस वर्ष मुम्बई में १८ -२० नवम्बर २०११ के मध्य आयोजित हो रहा है।
किसी प्रकार की सूचना एवं सहायता हेतु आप हमारी अधिकारिक वेबसाईट, फेसबुक वृत्तांत और छात्रवृति प्रपत्र देख सकते है। (छात्रवृति आवेदन की अन्तिम तिथि १५ अगस्त २०११ है।)

100 day long WikiOutreach के साथ ही अब समस्त गतिविधियाँ शुरु हो रही है।

सम्मेलन में भाग लेने हेतु आमन्त्रण अब शुरु हो गये है, कृपया अपनी प्रविष्टियों को यहाँ जमा करे।(प्रविष्टियां जमा करने की अन्तिम तिथि ३० अगस्त २०११) है।

क्योंकि आप हमारे Wikimedia India community के भाग है इसलिये हम आपको इस सम्मेलन में भाग लेने एवं अपने अनुभव बाँटने हेतु आमन्त्रित करते है। आपके आपके योगदान हेतु धन्यवाद।

हमें आशा है कि आप १८-२० नबम्बर २०११ के मध्य आयोजित इस सम्मेलन में अवश्य भाग लेंगे।

जीण माता पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ जीण माता को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व6ल के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व6ल • साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन - लेख

इस मापदंड में वे सभी लेख आते हैं जो साफ़ तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन हैं और जिनके इतिहास में उल्लंघन से मुक्त कोई भी अवतरण नहीं है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिनपर डाली गई सामग्री का कॉपीराइट स्वयं उसी सदस्य के पास है और सदस्य ने उसका पहला प्रकाशन किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं किया है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिन्हें किसी अन्य वेबसाइट अथवा ब्लॉग से ज्यों-का-त्यों अथवा बहुत कम बदलावों के साथ कॉपी-पेस्ट कर के बनाया गया है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

पीयूष (वार्ता)योगदान 13:39, 24 फ़रवरी 2015 (UTC)