सदस्य वार्ता:Ram Prasad Joshee

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Internet-group-chat.svg नमस्कार! मेरे वार्ता पेज पर आपका स्वागत है, किसी भी नयी वार्ता और सहायता के लिए कृपया अपना संदेश यहाँ छोड़ें|


प्रिय Ram Prasad Joshee, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

--मयुर बंसल वार्ता १९:४६, ६ मई २०१० (UTC)

इस सदस्य वार्ता पृष्ठ का अंतिम संपादन Ram Prasad Joshee (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।

धन्यवाद[संपादित करें]

आपने मेरा वार्ता पन्ना बनाया है मैँ आपका सुकरिया अदा करता हुँ। मुझे आशा है कि आप लोग मेरी मदत करेंगे। मैने पिपलकोट नामका नयाँ पन्ना बनाया है। और दैलेख जिलाको कुछ बढानेका कोशिस किया है। मेरा पुराना खाता सदस्य:Rameshtiके नाम से था पर मैने कुट शब्द भुल जानेके कारण नयाँ खाता बनाया है।यह जानकारी मैने चौपाल पर भि छोड दिया है। मेरी कोही गल्ती हो या आप मुझे कुछ कहना चाहते हें ता कृपया यहाँ [1] पर क्लिक करें


राम प्रसाद जोशी जी हिन्दी विकि पर आपका हार्दिक स्वागत है, आशा है कि आपका सफर यहा लम्बे समय तक चलेगा और आप कई बहुमूल्य लेख बनाकर विकिपिडीया की सहायता करेंगे, आप जो वार्ता शीर्षक लगा रहे है, उसे किसी लेख के वार्ता पन्ने पर लगाये न कि किसी सद्स्य के वार्ता पन्ने पर जैसा आपने दिनेश जी के वार्ता पेज के साथ किया,--मयुर बंसल वार्ता १९:५०, ६ मई २०१० (UTC)


किसी पेज पर टेम्पलेट (साँचा) लगाने के लिये साँचा:लेख का नाम करके लगाये, इस साइन को सम्पादन में जाकर देखें, मेरे विचार से आपका प्रशन यही था?--मयुर बंसल वार्ता १९:५२, ६ मई २०१० (UTC)

क्षमा करे आपने स्वयं ही मेरे वार्ता पेज पर लिखा था कि मै विकिपीडियाका नयाँ सदस्य हुँ, अत पहले आप का स्वागत किया गया, फिर आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास भी किया, कृप्या बताये कि क्या आपकी समस्या दूर हुई या नहीं--मयुर बंसल वार्ता २०:११, ६ मई २०१० (UTC) देखिये इसके लिये आप जो डाटा मै दे रहा हुँ उसको अपने वार्ता पेज पर सम्पादन करे खोल कर देखे, उसको संशोधित करके फिर पुरा crtl + c से कापी करके जहाँ आप लेख बना रहे है उस पर crtl + v से पेस्ट कर दे-

{Infobox Indian Jurisdiction |

| नगर का नाम     = हरिद्वार  
| प्रकार              = शहर
| latd = 29.96
| longd=78.16
| प्रदेश            = उत्तराखण्ड 
| जिला           = हरिद्वार
| शासक पद  = महापौर
| शासक का नाम  =  
| शासक पद 2 = नगर पालिका अध्यक्ष
| शासक का नाम 2 = 
| ऊँचाई           =  249.7
| जनगणना का वर्ष  = 2001
| जनगणना स्तर    = 
| जनसंख्या     = 1147.19 हजार 
| घनत्व       =  
| क्षेत्रफल          = 2360 वर्ग किमी 
| दूरभाष कोड  = 91-01334
| पिनकोड        = 249401
| वाहन रेजिस्ट्रेशन कोड = 
| unlocode           = 
| वेबसाइट =  www.haridwar.nic.in|
| skyline = Haridwar.jpg
| skyline_caption = गंगाघाट हरिद्वार
| टिप्पणियाँ      = |

}


इस पूरे को फिर से प्रारंभ मे { तथा अंत मे } लगाकर बंद कर दे, यानि कि { } इसके बीच में --मयुर बंसल वार्ता २०:५९, ६ मई २०१० (UTC)

अभी रात बहुत हो गयी है, अत: मै चलता हुँ, आशा है आप्को समझ आ गया होगा, धन्यावाद--मयुर बंसल वार्ता २१:२२, ६ मई २०१० (UTC)

नेपाली-हिन्दी शब्दकोश[संपादित करें]

कोई नेपाली-हिन्दी या हिन्दी-नेपाली शब्दकोश एलेक्ट्रानिक रूप में कहीं मिल सकता है क्या? किसी भी फॉन्ट में हो चलेगा किन्तु इमेज फॉर्म में नहीं होना चाहिये (टेक्स्ट, पीडीएफ। डॉक आदि चाहिये)। -- अनुनाद सिंहवार्ता ०३:५२, १३ मई २०१० (UTC)

करन श्रेनि[संपादित करें]

सायद आप ने महाभारत न्ही पडी , कर्न महाभारत के युद्ध में अर्जुन पर कई बार भारी पडा था अत वह अर्जुन के तुल्य था, पर सायद मयुर जैसे मुर्ख लोगो को यह बात समझ मे न्ही आयेगी, उन जैसे स्दस्यो को यहा से वर्ज्ति करना चाहिये, अत मैने खुद कर्न को श्रेनि १ में कर दिया--सुलोचना १४:५८, १७ मई २०१० (UTC)

छुट्टी[संपादित करें]

मैँ नयाँ सदस्य था, मुझे विकिपीडिया सम्पादन आता भी नही था, पर मेरा बिचार था कि हिन्दी विकिपर नेपाल सम्बन्धीत लेंखोँको बढाना नयाँ सदस्योँका स्वागत करना व उनको विकिपीडिया सम्पादनका सही रास्ता देखाना था पर यह काम उपरवाले पन्ना सम्पादको छोडकर हिन्दी विकिपीडिया से चलता हुँ

  • नमस्ते!

--रमेश ०४:३०, १८ मई २०१० (UTC)

  • मित्रोँ मैने गुस्से में आकर उपर जो भी लिखा उसपर मुझे माफ करना हर कोही नयां सदस्य अपना उत्तावला पन जल्दी देखाने को सोचते हैँ। जैसा की सुलचना जीने किया नयाँ सदस्य होने के कारण कुछ समझाया तो उन का जवाफ उल्टा मिला ईस वजह से मैने हिन्दी विकिपीडिया पर सम्पादन छोड दिया था पर आज प्रबंधक आशीष जी द्वारा मेरा सदस्य पृष्ठ में सुधार करने से मुझे हिन्दी विकिपीडिया में फीर से काम करने का होसला प्राप्त हुआ मैने नेपाली विकिपीडिया पर काफी लेखोँ मे योगदान दिया है अब फुरसत के समय पर मैँ हिन्दी विकिपीडिया पर भी काम करता ही रहुँगा खास करके मैँ नेपाल सम्बन्धित लेखोँ में अपना योगदान दुंगा पर यहाँ पर मुझे आप लोगोँ की मदत चाहियगी क्योँ की मेरी हिन्दी लेखाई में त्रुटी हो सकती है दुशरी बात मैँ विकिपीडिया का नयां सदस्य व मोबाइल युजर हुँ।

--रमेश १३:४५, ३१ मई २०१० (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

नमस्कार राम प्रसाद जी,

आपका संदेश मिला। पढ़कर बहुत अच्छा लगा। साथ ही बांकेलाल जी की वार्ता पर भी आपका संदेश देखा। उस संदेश से आपके उत्तरदायित्त्व निभाने की क्षमता का भी अहसास हुआ। काफ़ी अच्छा संदेश दिया है आपने। किन्तु उन्हें ये बात समझ आये तब बाट है। कुछ सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि इस व्यक्ति ने पहले भि पूर्णिमा जी, राजीवमास, मुनिता जी और अन्य सदस्यों को बहुत परेशान किया था। तब इसका नाम कुछ और था। नां बदल-बदल कर इसने काफी गंदगी मचायी थी।
फिर भी अब नये नाम से आने पर मैंने इसे काफी मौका दिया कि सुधर जाये। पहले भि इसे अवरोधित करने के लिये कुछ सदस्यों के सुझाव मिले, किंतु मैंने मात्र संदेश देकर छोड़ दिया। फिर चेतावनी भी दीं। पर अब भी बाज नहीं आया और पता नहीं क्या क्या लिख रहा है। तब उसे ३ माह के लिये अवरोधित ही कर दिया।
  • मेरी वार्त्ता पर कुछ संदेश है जिसका सीधा अर्थ मुझे समझ नहीं आया, हालांकि ये शायद वही पाठ होगा जो हम लोग हिन्दी या अंग्रेज़ी विकी में प्रयोग किया करते हैं। मुझे भी बहुत इच्छा थी, कि नेपाली विकी में भी कार्य करूं। किन्तु भाषा पर कुछ भि पकड़ नहीं है। अतः क्या करूंगा। यही बाट भोजपुरी में भी थी। किन्तु वहां के कुछ सदस्यों ने काफी अनुरोध किया और कुछ भाषा समझ भी आयी। तब जाकर वहां का मुखपृष्ठ आदि कुछ बनाया। वैसे भोजपुरी (२६०५) के मुकाबले नेपाली में ४९१० लेख हैं।( देखें यहां)
  • कर्नाटक के बारे में लिखता हूं। इस बारे में चौपाल पर चर्चा हुई थी। वहां संदर्भ सहित कर्नाटक प्रयोग करने के कारण लिखे हैं। आप विकिपीडिया:चौपाल#कर्नाटक पर देख सकते हैं। हालांकि इसका अर्थ ये नहीं कि कर्णाटक गलत है। दोनों बराबर ही सही हैं< किंतु एक को ही तो चुनना है न। इसीलिये कर्नाटक चुना है, फिर भी कुछ ठोस चर्चा के बाद कर्णाटक भी बदला जा सकता है।
आशा है आपको विचार सही लगेगा। --प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  ०१:०४, ५ जून २०१० (UTC)


धन्यवाद[संपादित करें]

नमस्कार राम प्रसाद जोशी जी, हिन्दी विकि पर वापसी करने के लिये और नेपाली विकिपीडिया पर मेरा स्वागत के लिये आपका अतीव धन्यवाद, मै वहाँ भी यथा सम्भव सहयोग करने का प्रयत्न करुँगा--मयुर कुमारवार्ता ०६:१६, ५ जून २०१० (UTC)

???[संपादित करें]

राम तुम्हें नहीं लगता कि कभी-कभार तुम over smart बनने कि कोशीश करते हो? तुम्हारी हरकतों से तो मैं अजीज आ चुका हुँ और तुम हो कि कहीं भी मेरा पीछा नहीं छोड़ते। तुम्हारे इन्ही हरकतों के कारण नेपाली विकि पर तुम पर प्रतिबंध भी लगाया गया था। तुम जानना चाहोगे कि तुम्हारी हरकतें क्या हैं? सबसे पहले कि किसी के सदस्य पृष्ठ पर कोई भी बदलाव करने का तुम्हारा कोई हक नहीं है। तुमने पहले तो मेरे सदस्य पृष्ठ पर बदलाव कर दिया और फिर Message लिख कर डाल दिया। दुसरी बात कि तुम्हारे आए हुए कितने दिन हुए नेपाली विकि पर, तुम्हे कितना Experience है नेपाली विकिपीडिया का कि तुम अपने से पुराने सदस्यों को जो Admin भी हैँ को Award वितरित करते फिर रहे हो। तीसरी बात कि अगर मैंने अन्जाने में अपने वार्ता पृष्ठको Lock कर दिया तो मैंने कोई Admin अधिकार का कोई उल्लंघन नहीं किया। ये मैंने अपने पृष्ठ पर किये न कि तुम्हारे और तुम्हारे वो धमकी भरे Mail कि "आपने Admin अधिकार का उल्लंघन किया है" ने हद कर दी। खैर मैंने तुम्हे कुछ नही कहा पर मुझे लगता है नेपाली विकि पर तुमने मुझ पर प्रतिबंध लगाई है इस वजह से मैं वहाँ सम्पादन नहीं कर पा रहा हुँ। भोजपुरी विकिपीडिया पर भी आकर तुमने टेम्लेट से मेरा नाम हटाया कि कोई आकर उस टेम्पलेटको Use करेगा तो मेरा नाम दिखायेगा। तुम ये बताओ उस टेम्पलेट को मेरे अलावा वहाँ कौन Use करेगा? वहाँ मैं ही एक अकेला सदस्य हुँ और नये सदस्यो का स्वागत करता हुँ पर आज तक कोई सदस्य वहाँ लेख लिख्ने आते ही नहीं सिर्फ ID बना कर खो जाते है और वैसे भी तुम वहाँ किसी काम के नहीँ क्योंकि तुम्हे भोजपुरी आती भी नहीं|

  • Nepaboy १०:००, ५ जुलाई २०१० (UTC)
देखीये आप मुझ पर सरासर इल्जाम लगा रहे हैं। मैंने तो शुरु में आपकी सहायता कि है आपने जो भी पुछा है उसको बताया है भला मैं क्योँ आप पर प्रतिबंध लगाउँगा? हाँ आपकी बातों पर कभी कभार गुस्सा जरुर आया था लेकिन इस का मतलब ये नहीं कि मैंने आपको Ban किया और रही बात भोजपुरी विकिपीडिया कि तो वो मेरे बाप कि सम्पति नहीं है। जब आपने मुझ पर Ban लगा हि दिया है तो अब विकि पर मैं लिख भी नहीं सकता इसलिए मैँ किसी भी विकि पर अब आउंगा भी नहीं ओर 8 तारिख को मेरा net pack भी expire हो रहा है इसके बाद कभी न Recharge करांउगा न आउंगा। Thanks.

Nepaboy

चित्र:Ramesh.jpg पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Ramesh.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़1 • 14 दिन(2 सप्ताह) से अधिक समय तक कोई लाइसेंस न होना

इसमें वे सभी फाइलें आती हैं जिनमें अपलोड होने से दो सप्ताह के बाद तक भी कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसा होने पर यदि फ़ाइल पुरानी होने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र(पब्लिक डोमेन) में नहीं होगी, तो उसे शीघ्र हटा दिया जाएगा।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल मुक्त फ़ाइलें ही रखी जा सकती हैं। यह फ़ाइल तभी रखी जा सकती है यदि इसका कॉपीराइट धारक इसे किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत विमोचित करे। यदि ऐसा न हो तो इसे विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता। यदि इस फ़ाइल के कॉपीराइट की जानकारी आपको नहीं है तो आप चौपाल पर सहायता माँग सकते हैं। सहायता माँगते समय कृपया इसका स्रोत (जहाँ से आपको यह फ़ाइल मिली) अवश्य बताएँ। यदि आपको इसके कॉपीराइट की जानकारी है तो कृपया श्रेणी:कॉपीराइट साँचे में से कोई उपयुक्त साँचा फ़ाइल पर लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

सिद्धार्थ घई (वार्ता) 06:02, 6 मई 2012 (UTC)

चित्र:Dailekh.jpg पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Dailekh.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़1 • 14 दिन(2 सप्ताह) से अधिक समय तक कोई लाइसेंस न होना

इसमें वे सभी फाइलें आती हैं जिनमें अपलोड होने से दो सप्ताह के बाद तक भी कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसा होने पर यदि फ़ाइल पुरानी होने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र(पब्लिक डोमेन) में नहीं होगी, तो उसे शीघ्र हटा दिया जाएगा।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल मुक्त फ़ाइलें ही रखी जा सकती हैं। यह फ़ाइल तभी रखी जा सकती है यदि इसका कॉपीराइट धारक इसे किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत विमोचित करे। यदि ऐसा न हो तो इसे विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता। यदि इस फ़ाइल के कॉपीराइट की जानकारी आपको नहीं है तो आप चौपाल पर सहायता माँग सकते हैं। सहायता माँगते समय कृपया इसका स्रोत (जहाँ से आपको यह फ़ाइल मिली) अवश्य बताएँ। यदि आपको इसके कॉपीराइट की जानकारी है तो कृपया श्रेणी:कॉपीराइट साँचे में से कोई उपयुक्त साँचा फ़ाइल पर लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:12, 14 नवम्बर 2014 (UTC)