सदस्य वार्ता:कुलीन छत्रीय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार कुलीन छत्रीय जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 00:04, 29 मार्च 2018 (UTC)

Wants to replace the historical facts[संपादित करें]

Wants to add or replace with historical facts. कुलीन छत्रीय (वार्ता) 00:12, 29 मार्च 2018 (UTC)

संपादन (Edits)[संपादित करें]

नमस्कार। हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है। मैने देखा है कि आप जाति और गोत्र से जुड़े बदलाव कर रहें है। कृपया इसके संदर्भ (सबूत) प्रस्तुत करें अन्यथा आपके संपादन हटा दिये जायेंगे। अगर कुछ पूछना है तो आप यहाँ या फिर चौपाल पर पूछ सकते हैं। धन्यवाद --Navinsingh133 (वार्ता) 21:26, 15 मई 2018 (UTC)

आपने जो रेफरेंस(https://www.revolvy.com/main/index.php?s=Kosala&uid=1575) दिया है, वह खुद अंग्रेजी विकिपीडिया को संदर्भ के रुप में उपयोग में लाता है। यह एक विरोधाभाष उत्पन्न कर रहा है। अतः यह संदर्भ मान्य नही होगा। --Navinsingh133 (वार्ता) 22:45, 15 मई 2018 (UTC)
कृपया स्रोतहीन सामग्री जोड़ना बंद करें, वरना आपका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। Utcursch (वार्ता) 04:48, 24 मई 2018 (UTC)

बहुत से दूसरे व पुख्ता स्त्रोत उपलब्ध हैं लेकिन अटैच का तरीका नहीं आता, यहां बहुत कुछ गलत लिखा है वैसे Prasenajit के पुत्र वीरू ढाका व उसके पुत्र Ksudhraka जिसे बुध धर्म के ग्रंथों में Ksuddaka व Ksudhaka लिखा वो कहाँ गायब हो गए? Prasenajit कि सातवीं पीढ़ी में सुमित्र आता है जो कछवाहा वंश का प्रथम है कहाँ लिखा है? यदि कछवाहा कि रोहतास गढ़ किला हरिश्चंद्र के पुत्र रोहतास ने बनवाया था तो हरिश्चंद्र से लेकर सुमित्र व सोढादेव तक के बीच के वंश उनके इतिहास में क्यों नहीं लिखे विकिपीडिया पर? यदि श्री राम प्रथम सूर्य वंशी राजा थे और कछवाहा कहते हैं कि वो श्री राम के वंशज हैं तो श्री राम से लेकर सुमित्र, सोढादेव तक कि वंशावली कहाँ गायब है? देकहा (बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश) व ढाका (सतना, रीवा व सिद्दी) के राजपूत कोन हैं कहीँ कि पूंछ कहीँ क्यों मिला रखी है? सत्यता इतिहास से कहाँ गायब हैं? वीरू ढाका के बाद आता है क्षद्रक, रनक, सुरथ फिर सुमित्र, सोढादेव, दुल्हेदेव ओर यहाँ तक्षक लिखा है जबकि तक्षक नागवंश से हैं जि्‍सकी वंशावली को बहुत बाद में शामिल किया गया था इसलिए तक्षक सीधा लिखा है व शेखावत, सकतावत व राणावत जिस - 2 राजा को राज्य मिला उनके नाम से शुरू हो गए न कि सीधे गोत्र से देकहा या ढाका को पंवार शाखा का लिख दिया गया जो कि गलत है, जिस समय मानसिंह को बाबर ने बिहार, उड़ीसा व बंगाल का सरदार नियुक्त किया ओर मानसिंह ने जनता कि तकलीफ सुनने के लिए रोहतास गढ़ के किले में कचेहरी लगानी शुरू कि उसी समय वहाँ के राजपूत ये प्रस्ताव लेकर गए थे कि हम भी इसी वंश से हैं और आप का कच्छवाहा भी कश्यप से निकला है जो कि बुद्ध धर्म कि कच्छप जतिका (315) से लिया है न कि नरवर के नाग वंश के राजा कच्छप के कारण, उसी के कारण कच्छवाहा ने रोहतास गढ़ किले को कलेम किया था लेकिन आजतक राजा हरिश्चंद्र से लेकर सुमित्र तक कि वंशावली को किसी ने नहीं लिखा क्यों? उम्मीद है कि आप मेहनत करके जैन, बुद्ध के ग्रंथ मैक्समूल्लर कि रिसर्च, चीनी भ्रमण कारियों के लेख आदि की पूर्ण खोज के अनुसार सभी तथ्यों को सही करेंगे. धन्यवाद कुलीन छत्रीय (वार्ता) 00:56, 29 मई 2018 (UTC)

इसमें Prasenajit के पिता का नाम महाकोशल लिखा है जबकि उनका नाम Sanjaya था और बहन का नाम भी कोशल नहीं था अभी मेरे ध्यान में नहीं है लेकिन मेरी 2002 से आजतक कि खोज में बहुत कुछ है जल्द ही में दुबारा अपनी TFT को टेबल पर रख कर सभी पेज दूंढ़ कर डालूंगा, फिलहाल मैं mobile का हि प्रयोग कर रहा हूं. कुलीन छत्रीय (वार्ता) 01:02, 29 मई 2018 (UTC)

मुझे मेरा खाता ब्लॉग होन से फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन कहीँ भी यही इतिहास गलत लिखा है उससे जरूर फर्क पड़ता है मैं कट पेस्ट में नहीं रिसर्च करके सही लिखने में विश्वास करता हूँ. धन्यवाद कुलीन छत्रीय (वार्ता) 01:05, 29 मई 2018 (UTC)

देखिये क्या ये संदर्भ प्रसेंजित के पिता संजय महाकोशल का नाम सही करने में मददगार होगा।[1] धन्यवाद।--Navinsingh133 (वार्ता) 11:36, 30 मई 2018 (UTC)
  1. Raychaudhuri H. (1972). Political History of Ancient India, Calcutta: University of Calcutta, pp.XX,176

Political History of Ancient India - Google Books

I have lot's of material to give reference[संपादित करें]

I have lot's of research material to give reference of my changes. But, I don't know, how to attach here. I collecting the same for research since 2002. कुलीन छत्रीय (वार्ता) 20:37, 28 मई 2018 (UTC)

Are they hard copy (offline)? You can email them (soft copy) to an administrator on Wikipedia. Let me check the matter first.--Navinsingh133 (वार्ता) 20:55, 28 मई 2018 (UTC)
So, you are saying:कोसल के राजा प्रसेनजित ढाका थे और उसके पुत्र वीरू ढाका थे। Am I right?--Navinsingh133 (वार्ता) 21:02, 28 मई 2018 (UTC)

सहायता चाहिये[संपादित करें]

नमस्ते महोदय, मैं एक सन्दर्भ सहित विशाल लेख बनाने का प्रयत्न कर रहा हूँ। वो चौहान वंश के सन्दर्भ में है। ये सम्पादन देखा तो लगा कि मुझे और भी बहुत कुछ आप से जानने को मिल सकता है। अतः मेरा निवेदन है कि कृपया यहाँ सन्देश भेज कर मेरी सहायता के लिये संवाद आरम्भ करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 08:12, 21 जून 2018 (UTC)