सदस्य:Vrinda Rajanahally/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अविनाश दीक्षित

अविनाश दीक्षित[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन और भारत में शिक्षा[संपादित करें]

अविनाश दीक्षित का जन्म 6th अगस्त 1944, मुंबई में हुआ था । अब वे अमेरिका के नागरिक हैं । वे अपने पिता से प्रेरित हुए थे, शिक्षण और अनुसंधान में व्यवसाय लेने के लिये क्योकि उनके पिता पुने में भौतिक विज्ञान के प्रोफ़ेसर थे । उनके पिता ही नहीं, बलकी उनके दादा भी उसे प्रेरणा दिया, जो भारतीय खगोल विज्ञान में विद्वान थे । दीक्षित जी को यह कहना है की वे विरासत में इन वैज्ञानिक स्वभाव उनके पिता और दादा से मिला हैं । उनके परिवार हमेशा उन पर गर्व था जब वे स्कूल और कॉलेज में 100% अंक लेकर आते थे । उन्होने अपने विज्ञान स्नातक का डिग्री गणित और भौतिक विज्ञान को बॉम्बे विश्वविद्यालय में से प्राप्त किया था । इस समय, वे गणित पर ज़्यादा महत्व दे रहे थे और अर्थशास्त्र में उतनि रुचि नहीं थी । बी ० ए गणित का डिग्री कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, 1965 में प्राप्त किया था । [1]

विदेश में शिक्षा[संपादित करें]

इसी बी.ए डिग्री के वजह से, वे अर्थशास्त्र में दिलचस्पी दिखाने लगे । इसके बाद, 1968 में, वे मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिक संस्थान से अर्थशास्त्र का पिएच ० डी प्राप्त किया था । 1989 से वे अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर का पद विभिन्न विश्वविद्यालयों में लिये थे। प्रिंसटन विश्वविद्यालय में उनका प्रगति और व्यवसाय प्रारंभ हुआ था, जहाँ वे अर्थशास्त्र का प्रोफ़ेसर बने हुए थे । वे इसि विश्वविद्यालय में ही नहीं, बलकी बर्कले, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हांगकांग के लिंगन विश्वविद्यालय जेसी प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में काम किये हैं ।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

1994 में, उन्हें सी.ई.एस फैलोशिप पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । 2001 में, वे अर्थमिति सोसाइटी के अध्यक्ष थे । इस अर्थमिति सोसाइटी एक एसी सोसइटी है, जहाँ दुनिया के सारे अर्थशास्त्रियों आते हैं और तरह-तरह के आर्थिक विषयों के बारे में चर्चा करते हैं । जनवरी 2016 में, भारत ने घोषणा किया था की अविनाश दीक्षित को पद्म विभूषण दिया जए, जो इस देश की सारे पुरस्कारों में से सबसे आदरणीय पुरस्कार हैं । पद्म विभूषण का पुरस्कार मिलकर, दीक्षित जी आश्चर्य और खुशी से भरे हुए थे । [2] उनके सफलता का मंत्र पुछने पर, वे कहने लगे की वे किसी मंत्र का पालन नहीं करते क्योकि किसी को इस मंत्र के बारे में नहीं पता है ।

योगदान और प्रकाशन[संपादित करें]

इन सारे उपलब्धियों के अलावा, अविनाश दीक्षित कई किताबों और प्रकाशन (पब्लिकैशन) के लेखक भी हैं । 'गेम ऑफ स्ट्राटेगी' 2009 में प्रकाशित हुआ था, जो उनके सब से विलंबित पब्लिकैशन है । 'इकोनोमिक ग्व्रनेन्स' और 'ओपटिमैज़ेशन इन इकोनोमिक थिरी' उनके कुछ और प्रकाशन हैं । उनके शोध व्यष्‍टि अर्थशास्त्र, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, सार्वजनिक और राजनीतिक अर्थशास्त्र जेसे विषयो के बारे में हैं । उन्होंने अन्य अर्थशास्त्रियों के साथ कई पुस्तकें और विष्य लिखे हैं । दीक्षित जी आर्थिक नीतियों पर अपनी राय देने के लिए जाने जाते हैं । वे मोदी जी के जि.एस.टि टैक्स सुधार के बारे में यह कहना था की उस सुधार भारत के लिये बहुत ज़रुरी था । उनके कई सिद्धांतों दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में अध्ययन किए जते हैं । अविनाश दीक्षित जी अर्थशास्त्र का आधुनिक पक्ष बाहार लाते हैं । इसके वजह से, छात्रों को अर्थशास्त्र समझने में आसान लगती है । नीतियों पर उनकी रिपोर्ट भी, छात्रो और पड़नेवालों को अर्थव्यवस्था को बेहतर समझ सकते हैं ।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Avinash_Dixit
  2. http://indianexpress.com/article/cities/pune/economists-vision-for-india-padma-vibhushan-is-an-unexpected-surprise-says-prof-dixit/