सदस्य:Vrinda Rajanahally

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पामेला हन्सफोर्द जॉनसन अंग्रेज़ी के उपन्यासकार, नाटककार, कवयित्री और साहित्यिक आलोचक थी ।

परिचय[संपादित करें]

पामेला जॉनसन का जन्म बैटरसी में हुआ था।

पामेला जॉनसन का जन्म लंडन में हुआ था । वे २९ मई १९१२ पर पेदा हुई थी।[1] उनके माँ, एमी क्लॉटिडा हॉसन, एक गायिका और अभिनेत्री थे । उनके पिता, रेजीनाल्ड केनेथ जॉनसन, एक औपनिवेशिक सरकारी नौकर थे, जो अपने पुरे जीवन नाइजीरिया में काम करते हुए बिताए । जब पमेला ११ साल की थी तो उनके पिता की मृत्यु हो गई थी । उनके अनपेक्षित मृत्यु के कारण, पामेला और उनकी माँ को ऋण का भुगतान करना पड़ा । पामेला की माँ, पैसे कमाने के लिए, टाइपिस्ट के रूप में नौकरी करते थे । जब तक पामेला २२ साल की थी, वह अपने परिवार के साथ बैटरसी रैंज़, दक्षिण लंडन में रहती थी ।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

पामेला ने क्लापम काउंटी गर्ल्स ग्रामर स्कूल में अपनी पढ़ाई समाप्त की, जहाँ वे अंग्रेज़ी, अभिनय और इतिहास कला में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया । १६ वर्श की उम्र में, पामेला अपने पढ़ाई के बाद, उन्होने दफ्तरी कोर्स में शामिल हुई । ईस कोर्स करने के बाद, पामेला कई वर्श के लिये सेंट्रल हनोवर बैंक और ट्रस्ट कंपनी में काम किया । उसने कविताएं लिखकर अपनी साहित्यिक व्यवसाय शुरू किया, जो "संडे रेफ़री" में प्रकाशित किये गये थे । १९३६ में, पामेला की शादी गॉर्डन नील स्टीवर्ट से हुआ, जो एक आस्ट्रेलियन पत्रकार थे । उनके दो बच्चे थे, एक बेटा और एक बेटी । बेटा एंड्रयू, १९४१ में पैदा हुआ था और बेटी लिंडज़ि, १९४४ में पैदा हुई थी । १९४९ में, पामेला और गॉर्डन अलग हो गए और तलाकशुदा थे । टिक एक साल के बाद, १९५० में, पामेला का विवाह दूसरी बार, सी पी स्नो के साथ हुआ।[2] सी पी स्नो एक लेखक थे, जो ब्रिटिश सरकार के लिए काम करता थे । पामेला और स्नो का एक बेटा था, जिसका नाम फिलिप था ।

व्यवसाय[संपादित करें]

अपने पूरे जीवन में, पामेला जाॅनसन कुल में २७ उपन्यास लिखे है । १९३७ में, उनके पहले उपन्यास प्रकाशित हुआ जिसका नाम "दिस बेड ढाई सेंटर" था।[3] उसके अंतिम उपन्यास, "अ बोनफयर", १९८० में प्रकाशित हुआ था । पामेला ने अपने उपन्यासों में एसे विषयों के बारे में लिखते थे जो व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी के बारे में था । रोमांटिक कॉमेडी, शुद्ध कॉमेडी, शोकपूर्ण घटना, क्रूरता का अध्ययन जैसे शैलियों पर वे अपने उपन्यास लिखते थे । अपने पहले पति के साथ, पामेला ने दो डिटेक्टिव (जासूसी शैली) उपन्यास लिखि । ईन दो किताबों के लिये, पामेला ने उपनाम का इस्तेमाल किया, जो "नाप लोम्बार्ड" था । पामेला ने ७ लघु नाटकों लिखे, जिनमें से ६ नाटक पामेला ने सी पी स्नो के साथ लिखे थे । उसने कई लघु कथाएं, कविताओं, सामाजिक अध्ययन, और आत्मकथात्मक निबंधों का संग्रह जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को प्रकाशित किया था । उन्होने कई सारे आलोचनाए लिखे है जो पत्रिकाएं और समाचार पत्र में प्रकाशित हुए है । सी पी स्नो की मृत्यु जुलाई १९८० में हुई । टिक एक साल के बाद,लंडन में, पामेला जाॅनसन की मृत्यु हुई। उनके राख, एवोन नदी पर बिखरे हुए थे ।

उसकी सभी साहित्यिक सिद्धिओं में से, ये उसके कुछ लोकप्रिय लिखित कार्यों हैं - "दि फामिलि पाट्र्न", "दिस बेड ढाई सेंटर" और "अ बोनफयर" जो उपन्यास है । "कोरिंत हाउज़", "स्पेर दि रोड" और "दि सप्पर डांस" उनके कुछ प्रचलित नाटक थे । वे एक सुशिक्षित साहित्यिक विद्वान थे और आज तक, साहित्य की दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ।

  1. https://www.britannica.com/biography/Pamela-Hansford-Johnson
  2. https://books.google.co.in/books?id=lV6vVzZJIEwC&pg=PA22&lpg=PA22&dq=marriage+of+cp+snow+and+pamela+johnson&source=bl&ots=-TN2Fu0ZI6&sig=HvyZN8ymu1AU5SuJiDd76Fug97Y&hl=en&sa=X&ved=0ahUKEwij8buuuIjWAhUFOY8KHaskD80Q6AEIVTAH
  3. https://www.panmacmillan.com/authors/pamela-hansford-johnson