सदस्य:Vishalbhadri1738/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इंटरव्यू[संपादित करें]

1 jhXgiV9OkaQx8lrPbYVmOA.png

परिभाषा[संपादित करें]

इंटरव्यू का मतलब यह होता है कि दो लोगों के बीच या दो से ज्यादा लोगों के बीच में एक विषय पर बातचीत करना और इन दोनों या इन सब में से एक या अनेक लोगों को इस विषय पर बहुत जानकारी रहती है। इसी की वजह से उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू के लिए दो पात्र बहुत मुख्य होते हैं; एक होता है वह जो इंटरव्यू में प्रश्न पूछता है दूसरे लोगों से और दूसरा वह होता है जो इन प्रश्नों का जवाब देता है। उन्हें यह प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके बारे में इन लोगों को बहुत जानकारी होती है। इसी की वजह से उन्हें यहां बुलाया जाता है ताकि यह प्रश्नों का सही उत्तर दें और इन उत्तरों की वजह से यह दर्शकों को दिखा सके कि यह विषय कितना महत्वपूर्ण होता है और इसे सब को जानना चाहिए होता है। इंटरव्यू का सबसे मशहूर उदाहरण हम अपने भारत में ही देख सकते हैं।

टीवी साक्षात्कार[संपादित करें]

अर्णब गोस्वामी नामक एक पत्रकार है जिनका खुद का एक टीवी कार्यक्रम होता है जिसमें वह महत्वपूर्ण और मशहूर लोगों को बुलाते हैं और उन्हें कठिन सवाल पूछते हैं जिसका जवाब उन्हें देना होता है और अगर उनसे इनका जवाब नहीं दिया जाता है तो अरनव जी उन्हें डांटना शुरू करते हैं सबके सामने। इन इंटरव्यू की वजह से भारत के निवासी और पूरे विश्व के लोगों को बहुत सारी चीजें और उनके बारे में बहुत जानकारी मिलती है। इंटरव्यू बहुत महत्वपूर्ण होता है एक आम आदमी के लिए क्योंकि इनसे उन्हें बहुत जानकारी मिलती है देश के बारे में और पूरे विश्व के बारे में ताकि वह एक दूसरे के साथ बातचीत कर सके और उन्हें यह पता चले कि देश में क्या हो रहा है और कहां-कहां क्या चल रहा है। 
875057 map 512x512.png

श्रीअर्णब गोस्वामी[संपादित करें]

अर्णब गोस्वामी के कार्यक्रम को देखकर भारत के टीवी न्यूज़ चैनल बहुत सारे आ चुके हैं और इनमें बहुत सारे इंटरव्यू के कार्यक्रम चलते हैं जैसे कि बरखा दत्त का और रवीश जी का जिनकी वजह से लोगों को बहुत जानकारी मिलती है और उन्हें देखने में बहुत मजा भी आता है क्योंकि इन इंटरव्यू की वजह से लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है और यह बहुत मजेदार होते हैं देखने के लिए। भारत में एक और मशहूर इंटरव्यू कार्यक्रम है जिसका नाम है आप की अदालत, जिसे रजत शर्मा नामक एक पत्रकार चलाते हैं और यहां बहुत सारे मशहूर राजनीतिक व्यक्ति आते हैं जिन्हें रजत शर्मा राजनीति के प्रश्न पूछते हैं जिनका जवाब उन्हें देना पड़ता है। इस कार्यक्रम में बहुत सारे मशहूर राजनीतिक व्यक्ति आए हैं जैसे नरेंद्र मोदी जी, हमारे भारत के प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मंत्री जी श्री योगी आदित्यनाथ भी आ चुके हैं जिन पर बहुत कठिन सवाल किए गए थे पर उन्होंने उनका जवाब दे दिया था। इन चीजों से हमें पता चलता है कि इंटरव्यू भारत के निवासियों में कितना मायने रखता है और यह कितना महत्वपूर्ण है कि हम सब इंटरव्यू देख सके और इनसे बहुत सारी जानकारी हम ले सके और हम बहुत सीख सके ताकि देश आगे बढ़े हमारा और सब विकास रहे। स्वतंत्रता दिवस सन 1947 को यह स्थापित कर दिया गया था कि भारत एक स्वतंत्र देश है और इस स्वतंत्र देश में बोलने की आजादी मिलनी चाहिए और मिलती है इसीलिए इंटरव्यू रखा गया है ताकि सब अपनी अपनी बातें बोल सके और सब खुश रह सकें।


[1] [2]

[3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Interview
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Arnab_Goswami
  3. https://www.republicworld.com/