सदस्य:Vinitha.ramesh/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
काजु कटलि
काजू इस मिठाई का मुख्य घटक है।

काजू कटलि[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

काजू कटलि काजू कट्लि यह भी काजू कतारी या काजू बर्फी के रूप में जाना जाता है, एक भारतीय एक बर्फी के समान मिठाई है। काजू हिंदी में काजू का मतलब है। बर्फी अक्सर लेकिन हमेशा नहीं, उमड़ना दूध द्वारा चीनी और अन्य सामग्री (सूखे मेवे और हल्के मसाले) के साथ बनाया गया है। केसर काजू कतली एक काजू बर्फी नुस्खा है कि भगवा भी शामिल है। इस मिठाई की केसर संस्करण अधिक विदेशी और अमीर माना जाता है। डिश (आमतौर पर रातोंरात) समय के एक काफी अवधि के लिए पानी में भिगो काजू, जो फिर एक पेस्ट करने के लिए भूमि रहे हैं के साथ तैयार है। चीनी समाधान एक ही धागे के लिए नीचे उबला हुआ है सिरप और जमीन काजू में जोड़ा जाता है। घी, केसर (केसर), और सूखे फल भी जोड़ा जा सकता है। पेस्ट तो फैल गया है और एक उथले, फ्लैट तली डिश में चपटा और काटने आकार के हीरे के आकार के टुकड़ों में काट रहा है। टुकड़े आमतौर पर खाद्य चांदी पन्नी के साथ सजाया जाता है। समाप्त मिठाई आमतौर पर सफेद या पेस्ट के लिए प्रयुक्त सामग्री का इस्तेमाल किया और प्रत्येक के अनुपात के आधार पर पीले रंग में है। कटलि पारंपरिक रूप से दीवाली के दौरान खाया जाता है। काजू कतली भी सघन चीनी के साथ चाशनी की जगह और बजाय पूरे आटा हीटिंग चीनी-पानी सिरप के द्वारा तैयार किया जा सकता है। भारत, बीकानेर, स्विट डब्बा और इसी तरह के विक्रेताओं में अपनी लोकप्रियता के कारण भी इस मिठाई की एक चीनी मुक्त संस्करण बना दिया है। काजू कतली नुस्खा एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई नुस्खा है। यह चीनी और काजू के साथ तैयार एक बहुत ही स्वादिष्ट ठगना है। यह काजू हेराफेरी बहुत अमीर है और बहुत कम सामग्री की आवश्यकता है। काजू कतली भी काजू बर्फी या काजू कतारि के रूप में जाना जाता है। यह काजू कतली भी शाकाहारी और लस मुक्त है, बस चांदी पत्ती सजावट छोड़। मैं यह नुस्खा बिल्कुल सही पाने के लिए काजू कतली नुस्खा कई बार कोशिश की है। मेरे पति काजू कतली के एक प्रशंसक है तो यह उसे बहुत हर समय खुश करता है। यह बनाना इतना आसान नहीं है लेकिन हाँ अगर आप कुछ चरणों का पालन ध्यान से आप वास्तव में एक ही स्वाद पाने के रूप में आप की दुकानों में मिल जाएगा।

बनाने का विधि[संपादित करें]

अब हम यह नुस्खा देखते हैं।[1] चरण 1. पाउडर 1 मिनट के लिए एक सूखी मिक्सर में काजू। काजू कमरे के तापमान पर होना चाहिए के रूप में प्रशीतित काजू पीस पर पीले बंद हो जाएगा। चरण 2. प्लेस मध्यम आंच पर एक पैन, पानी और चीनी जोड़ें। कम से कम गर्मी के लिए लौ मुड़ें और चीनी समाधान हलचल। सिर्फ 30 से 40 सेकंड के लिए चाशनी कुक। इस स्तर पर सावधान रहना है कि आप किसी भी धागा स्थिरता की जरूरत नहीं है, बस पानी में चीनी भंग हो। काजू चरण 1 में तैयार पाउडर में जोड़ें। चरण 3. मिश्रण मिलाएं और सुनिश्चित करें कि गर्मी कम से कम हो। केवड़ा सार जोड़ें। मिश्रण महाराज और स्थिरता की जाँच करें। सबसे पहले यह स्थिरता छोड़ने में बदल देंगे। चरण 4. फिर मिश्रण आटा के रूप में एक साथ आने शुरू होता है।पर मिश्रण बाकी बर्फी भंगुर बनावट के लिए बंद हो जाएगा खाना बनाना नहीं है ध्यान दें। एक मिश्रण का कटोरा पर स्थानांतरण आटा। आप भी अपनी उंगलियों के बीच में आटा की एक चुटकी लेने से आटा जांच कर सकते हैं। आप एक गेंद के रूप में करने में सक्षम होना चाहिए। यह सही निरंतरता है। चरण 5. टच आटा मिश्रण है, जब तुम मिश्रण में गर्मी संभाल करने में सक्षम है, हाथ पर घी या तेल की कुछ बूँदें धब्बा और काजू मिश्रण सानना तक मिश्रण आटा सुचारू करने के लिए बदल जाता है शुरू कर सकते हैं। यह एक एक मिनट के बारे में ले जाएगा। अब एक बटर पेपर या ग्रिस्ड प्लेट लेने के लिए और रोलिंग पिन के साथ आटा रोल। आप अपनी पसंद के अनुसार मोटाई समायोजित कर सकते हैं। मैं यह पतली पसंद है।

चरण 6. रोल आयताकार आकार में आटा इतना है कि यह हीरे के आकार में बर्फी में कटौती करने के लिए आसान हो जाता है। यही कारण है कि इस कटलि के पारंपरिक आकार है। हीरे के आकार में आटा कट और चांदी की पत्ती के साथ सजाते है। काजू कतली की सेवा करने के लिए तैयार है। तुम भी कमरे के तापमान पर 6-7 दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं।

  1. http://www.rachnas-kitchen.com/kaju-katli-recipe-how-to-make-kaju-katli-kaju-barfi/