सदस्य:Vinishachotlani1830587

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Vinishachotlani1830587
नाम ज्योति भट्ट
जन्मनाम ज्योतिंद्र मणिशंकर भट्ट
लिंग महिला
जन्म तिथि 12 मार्च 1934
जन्म स्थान भावनगर, गुजरात
शिक्षा तथा पेशा
पेशा कलाकार
महाविद्यालय महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, एकेडेमिया डि बेले आरती

ज्योतिन्द्र मंशंकर भट्ट[संपादित करें]

ज्योतिन्द्र मंशंकर भट्ट (12 मार्च 1934), जिन्हें ज्योति भट्ट के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय कलाकार हैं, जिन्हें चित्रकला और प्रिंटमेकिंग में अपने आधुनिकतावादी कार्यों के लिए जाना जाता है और यह ग्रामीण भारतीय संस्कृति के उनके फोटोग्राफिक प्रलेखन के लिए भी जाना जाता है।

उनके पिता युवा कला छात्रों के लिए शिक्षण संस्थान शिशु-विहार के प्रमुख थे।

शिक्षा[संपादित करें]

ज्योति भट्ट ने 1950 में अपनी कला की शिक्षा बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय में शुरू की, जहाँ उन्होंने नारायण श्रीधर बेंद्रे और कल्पना गणपति सुब्रमण्यन के संरक्षण में छह साल तक पेंटिंग और प्रिंटमेकिंग की पढ़ाई की थी। संस्था में, उन्होंने ग्राफिक कला के साथ चित्रकला में डिप्लोमा और रचनात्मक चित्रकला में डिप्लोमा प्राप्त किया।

उसी समय, 1953 में, भट्ट ने राजस्थान में वनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय में भित्ति और भित्ति चित्रण सीखा।

सत्ताईस वर्ष की आयु में, कलाकार ने इतालवी सरकार से छात्रवृत्ति प्राप्त की जिसने उन्हें इटली में अपना प्रशिक्षण आगे बढ़ाने की अनुमति दी, नेपल्स में एकेडेमिया डि बेले आरती में जहां उन्होंने एक वर्ष तक अध्ययन किया था। दो साल बाद, भट्ट ने न्यूयॉर्क में प्रैट इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया, जहां उन्होंने 1966 तक प्रिंटमेकिंग की खोज की थी।

2004 में, ज्योति भट्ट ने कोलकाता में रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

व्यवसाय[संपादित करें]

ज्योति भट्ट ने 1954 में महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा के शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने पंद्रह साल तक इस पद को पेंटिंग गतिविधि के साथ मिला कर रखा था।

1966 से, कलाकार ने पेंटिंग से लेकर प्रिंटमेकिंग और फ़ोटोग्राफ़ी की ओर ध्यान आकर्षित किया।भट्ट ने अपने शुरुआती काम में एक क्यूबिस्ट प्रभाव से एक प्रकाशस्तंभ और रंगीन पॉप कला की ओर रुख किया, जो अक्सर पारंपरिक भारतीय लोक डिजाइनों से अपनी कल्पना को आकर्षित करता था। हालांकि भट्ट ने कई तरह के माध्यमों में काम किया, जिनमें पानी के रंग और तेल भी शामिल हैं, यह उनका प्रिंटमेकिंग है जिसने आखिरकार सबका ध्यान खींचा।1960 के दशक के उत्तरार्ध में, भट्ट को गुजराती लोक कला की तस्वीरें लेने के लिए कहा गया। प्रारंभ में, यह काम एक संगोष्ठी के लिए किया गया था, लेकिन यह जल्द ही पारंपरिक भारतीय शिल्प और डिजाइन कार्य का दस्तावेजीकरण करने वाले कलाकारों में से एक बन गया। ग्रामीण गुजरात की लुप्त हो रही कलाएं एक फोकस बन गईं। हालाँकि भट्ट की गाँव और आदिवासी डिज़ाइनों में जाँच ने निश्चित रूप से उनके प्रिंटमेकिंग में उपयोग की जाने वाली प्रेरणाओं को प्रभावित किया, भट्ट अपने वृत्तचित्र चित्रों को अपने आप में एक कला रूप मानते हैं। उनकी प्रत्यक्ष और सरल रचनाएँ उनकी योग्यता के आधार पर मूल्यवान हो गई हैं 1967 में कलाकार के मूल गुजरात की लोक कलाओं की संगोष्ठी के बाद, भट्ट ने अपने स्थानीय लोगों और उनकी जीवन शैली की तस्वीरें लेने के लिए इस क्षेत्र का भ्रमण किया। इस यात्रा के परिणामस्वरूप 1969 में एक कलाकार के साथ चित्रकार नामक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। तब से, भारत की लोक कला और परंपराएँ भट्ट की कला का मुख्य विषय बन गईं।

समय-समय पर, कलाकार ने मूर्तिकार रघु कनेरिया के साथ सहयोग किया। उनकी आम परियोजनाओं में से एक आदिवासी बस्तियों में महिला कलाकारों का प्रलेखन था।

आजकल ज्योति भट्ट बड़ौदा में रहती हैं और काम करती हैं।

उपलब्धियां[संपादित करें]

ज्योति भट्ट एक विपुल कलाकार हैं जो अपनी कलाकृतियों के माध्यम से भारतीय रीति-रिवाजों और लोक संस्कृति को संरक्षित करती हैं।

भट्ट की कलात्मक उपलब्धियों को विभिन्न पुरस्कारों और पुरस्कारों से चिह्नित किया गया था जैसे कि राष्ट्रपति का स्वर्ण पट्टिका और राष्ट्रीय पुरस्कार, जापान में निकॉन विश्व फोटो प्रतियोगिता में कांस्य पदक, इटली में इंटरनेशनल बायनेले ऑफ प्रिंट्स का गोल्ड मेडल और अकादमी ऑफ़ विजुअल मीडिया में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिल्ली।

कलाकार की रचनाएं कई स्थायी संग्रह का हिस्सा हैं, जिनमें नई दिल्ली की राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, आधुनिक कला संग्रहालय, प्रैट ग्राफिक आर्ट सेंटर न्यूयॉर्क सिटी, स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन शामिल हैं। वाशिंगटन डीसी, लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय, फ्लोरेंस में उफीजी गैलरी और अन्य।

पुरस्कार[संपादित करें]

गोल्ड मेडल, इंटरनेशनल बायनेले ऑफ प्रिंट्स इटली। जर्मनी के फोटोकिना में एक शीर्ष पुरस्कार, वर्ल्ड फोटो प्रतियोगिता।(1978) ग्रांड प्रिक्स, एशिया और प्रशांत, यूनेस्को, जापान के लिए 13 वीं वार्षिक फोटो प्रतियोगिता। (1989) राष्ट्रपति का स्वर्ण पट्टिका और राष्ट्रीय पुरस्कार, 1956

राष्ट्रीय पुरस्कार, 1963, एल.के. अकादेमी, नईदिल्ली की वार्षिक कला प्रदर्शनियों में।

गुजरात राज्य L.K.Akademi द्वारा एक विशेष av गौरव पुरस्कार से सम्मानित।

निकॉन वर्ल्ड फोटो कॉन्टेस्ट में कांस्य पदक जापान।

वरिष्ठ कलाकार पुरस्कार, अखिल भारतीय ललित कला और शिल्प सोसायटी, नई दिल्ली, (2000)।

कलाश्री, ए.आई.एफ.ए.सी.एस. नई दिल्ली, (2001)।

माननीय। रवीन्द्र भारती, विश्वविद्यालय, कोलकाता -2004 से डॉक्टरेट।

लाइफ टाइम अचीवमेंट -विस्तृत फोटो आर्टिस्ट ऑफ द ईयर 2005-एकेडमी ऑफ विजुअल मीडिया, नई दिल्ली से।

कैलाश पुरस्कार। अस्मिता पर्व। (मोरारी बापू की) २०११

पद्म श्री (2019)

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Jyoti_Bhatt