सदस्य:Vijay Murthy/WEP2018-19 dec

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इंटेल ८०८५[संपादित करें]

इंटेल ८०८५ ("अस्सी-पच्चीस") इंटेल द्वारा उत्पादित 8-बिट माइक्रोप्रोसेसर है और १९७६ में पेश किया गया। भाग संख्या में "५" ने इस तथ्य को हाइलाइट किया कि ८०८५, +५ वी, -५ वी और +१२ वी आपूर्ति की आवश्यकता के बजाय, कमीशन-मोड ट्रांजिस्टर का उपयोग कर एकल + ५ -वोल्ट (वी) बिजली की आपूर्ति का उपयोग करता है ८०८० तक। यह क्षमता प्रतिस्पर्धी Z८० से मेल खाती है, एक लोकप्रिय ८०८०-व्युत्पन्न सीपीयू साल पहले पेश किया गया था। इन प्रोसेसर का इस्तेमाल सीपी / एम ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले कंप्यूटरों में किया जा सकता है।

विवरण[संपादित करें]

४० पिन ऐसी, इन्तेल 8085

८०८५ इंटेल ८०८० के आधार पर एक पारंपरिक वॉन न्यूमैन डिज़ाइन है। ८०८० के विपरीत यह डेटा बस पर राज्य संकेतों को मल्टीप्लेक्स नहीं करता है, लेकिन ८-बिट डेटा बस को १६-बिट पते के निचले ८-बिट्स के साथ मल्टीप्लेक्स किया जाता है बसों की संख्या को ४० तक सीमित करने के लिए बस। राज्य सिग्नल समर्पित बस नियंत्रण सिग्नल पिन और एस ० और एस १ नामक दो समर्पित बस राज्य आईडी पिन द्वारा प्रदान किए जाते हैं। पिन ४० बिजली की आपूर्ति (+५ वी) और जमीन के लिए पिन २० के लिए प्रयोग किया जाता है। पिन ३९ को होल्ड पिन के रूप में प्रयोग किया जाता है। प्रोसेसर को एनएमओएस सर्किट्री का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया था, और बाद में "एच" संस्करण इंटेल की एन्होस एनएमओएस प्रक्रिया में लागू किए गए थे जिसे एचएमओएस ("हाई-प्रदर्शन एमओएस") कहा जाता है, मूल रूप से तेजी से स्थिर रैम उत्पादों के लिए विकसित किया गया था। प्रतिस्पर्धी प्रोसेसर और ८०८० के विपरीत, केवल ५ वोल्ट बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता है। ८०८५ लगभग ६५०० ट्रांजिस्टर का उपयोग करता है।

आवेदन[संपादित करें]

विभिन्न अनुप्रयोगों में ८०८५ के व्यापक उपयोग के लिए, माइक्रोप्रोसेसर को एमओवी, एडीडी, एसयूबी, जेएमपी इत्यादि जैसे विभिन्न निर्देशों के साथ एक निर्देश सेट प्रदान किया जाता है। ये निर्देश एक कार्यक्रम के रूप में लिखे गए हैं जो विभिन्न प्रदर्शन करने के लिए उपयोग किया जाता है शाखाओं, जोड़, घटाव, (bitwise) तार्किक, और बिट शिफ्ट संचालन जैसे संचालन। सॉफ़्टवेयर में अधिक जटिल संचालन और अन्य अंकगणितीय परिचालन लागू किए जाने चाहिए। उदाहरण के लिए, गुणा एक गुणा एल्गोरिदम का उपयोग करके कार्यान्वित किया जाता है।

८०८५ प्रोसेसर का इस्तेमाल कुछ शुरुआती व्यक्तिगत कंप्यूटरों में किया गया था, उदाहरण के लिए, टीआरएस -८० मॉडल १०० लाइन ने ओकेआई निर्मित ८० सी ८५ (एमएसएम ८० सी ८५ARS) का इस्तेमाल किया था। एनएमओएस / एचएमओएस ८०८५ प्रोसेसर के सीएमओएस संस्करण ८० सी ८५ में कई निर्माता हैं। सोवियत संघ में, ८०८०८५ क्लोन नामांकन IM१८२१VM८५A (रूसी: ИМ१८२१ВМ८५А) के तहत विकसित किया गया था, जो २०१६ में अभी भी उत्पादन में था। कुछ निर्माता अतिरिक्त कार्यों जैसे अतिरिक्त निर्देशों के साथ वेरिएंट प्रदान करते हैं। [उद्धरण वांछित] ८०८५ का रेड-हार्ड संस्करण १९९० के दशक और २००० के दशक के आरंभ में कई नासा और ईएसए अंतरिक्ष भौतिकी मिशनों के लिए ऑन-बोर्ड उपकरण डेटा प्रोसेसर में रहा है, जिसमें सीआरआरईएस , ध्रुवीय, फास्ट, क्लस्टर, एचईएसएसआई, सोजोरनर मंगल रोवर, और थीम्स। स्विस कंपनी एसएआईए ने ८०८५ और ८०८५-२ का इस्तेमाल १९८० के दशक के दौरान प्रोग्राम करने योग्य तर्क नियंत्रकों की पीसीए 1 लाइन के सीपीयू के रूप में किया था।

शैक्षिक उपयोग[संपादित करें]

कई इंजीनियरिंग स्कूलों में ८०८५ प्रोसेसर का प्रयोग प्रारंभिक माइक्रोप्रोसेसर पाठ्यक्रमों में किया जाता है। एक मुद्रित सर्किट बोर्ड, ८०८५ से बना ट्रेनर किट, और विभिन्न हार्डवेयर द्वारा सहायक हार्डवेयर की पेशकश की जाती है। इन किटों में आमतौर पर एक पूर्ण पाठ्यक्रम शामिल होता है जो एक छात्र को एकल पाठ्यक्रम में सोल्डरिंग से असेंबली भाषा प्रोग्रामिंग में जाने की इजाजत देता है। साथ ही, ८०८ के आर्किटेक्चर और निर्देश सेट को समझने के लिए एक छात्र के लिए आसान है।

सिम्युलेटर[संपादित करें]

सॉफ़्टवेयर सिमुलेटर 8085 माइक्रोप्रोसेसर के लिए उपलब्ध हैं, जो ग्राफ़िकल वातावरण में ऑपकोड के अनुरूपित निष्पादन की अनुमति देते हैं।

सूत्रों[संपादित करें]

  1. ध्यान दें कि Z८० Z८० के ६ रिश्तेदार कूदों में से दो-एपकोड को निर्दिष्ट करता है जो ८०८५ आरआईएम और सिम के लिए उपयोग करता है, जिससे ८०८५ प्रोग्राम इन निर्देशों का उपयोग करते हैं जो सामान्य रूप से Z८० पर संशोधन के बिना चलाने में असमर्थ होते हैं। चूंकि इन निर्देशों का उपयोग आमतौर पर ८०८५-विशिष्ट हार्डवेयर सुविधाओं से संबंधित है, इसलिए आवश्यक प्रोग्राम संशोधन आमतौर पर अनौपचारिक होगा।
  2. फिर भी, सात अलग-अलग प्रभावी प्रभावी देरी निर्देशों की कोई आवश्यकता नहीं है, और वे एनओपी निर्देश के प्रभाव में भी समान हैं और एनओपी निर्देश के अनुरूप हैं, सिवाय इसके कि एनओपी में ऑपोड ०० हेक्स है।
  3. (टीआरएपी बाधा, एक एनएमआई होने के नाते, हमेशा एचएएलटी राज्य से 8085 ला सकता है।)

पिन आरेख[संपादित करें]

  • उच्च आदेश पता पिन- ए१५ - ए ८   
  •  लोअर ऑर्डर पता / डेटा पिन- AD७-AD७       
    •  ये समय मल्टीप्लेक्ड पिन हैं और पिन एएलई का उपयोग करके डी-मल्टीप्लेक्स हैं      
    • तो, बिट्स AD० - AD७ द्वि-दिशात्मक हैं और एक ही समय में A०-A७ और D०-D७ के रूप में कार्य करते हैं।
    • निर्देश के निष्पादन के दौरान, इन पंक्तियों में प्रारंभिक भाग के दौरान पता बिट्स ले जाते हैं, फिर निष्पादन के देर के हिस्सों के दौरान, वे ८ डेटा बिट्स लेते हैं।        
      पिन चित्र ८०८५
    • डेटा से पते को अलग करने के लिए, हम बिट्स परिवर्तनों के कार्य से पहले मूल्य को बचाने के लिए एक लोच का उपयोग कर सकते हैं।   
  •  नियंत्रण पिन - आरडी, डब्ल्यूआर       
    •  ये कम सक्रिय हैं और पिन लिखें।
  •  स्टेटस पिन - एएलई, आईओ / एम (सक्रिय कम), एस १, एस ०।        
    • एएलई (एड्रेस लच सक्षम) - डी-मल्टीप्लेक्स AD७-AD० के लिए उपयोग किया गया।        
    • आईओ / एम - I / O या मेमोरी ऑपरेशन का चयन करने के लिए प्रयुक्त होता है।        
    • एस १, एस ० - डेटा बस पर डेटा की स्थिति को दर्शाएं।   
  •  इंटरप्ट पिन - टीआरएपी, आरएसटी 7.5, आरएसटी 6.5, आरएसटी 5.5, आईएनटीआर, आईएनटीए।        
    • ये हार्डवेयर इंटरप्ट्स सिस्टम मेमोरी के पूर्वनिर्धारित स्थानों पर संग्रहीत एक इंटरप्ट सेवा दिनचर्या शुरू करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।    
  • सीरियल I / O पिन - एसआईडी (सीरियल इनपुट डेटा), एसओडी (सीरियल आउटपुट डेटा)
    •  इन पिनों का उपयोग धारावाहिक डिवाइस के साथ ८०८५ को इंटरफ़ेस करने के लिए किया जाता है।  
  •   क्लॉक पिन- एक्स १, एक्स २, सीएलके (आउट)।       
    •  एक्स १, एक्स २- ये घड़ी इनपुट पिन हैं। इन पिनों के बीच एक क्रिस्टल जुड़ा हुआ है जैसे fcrystal = २f८०८५ जहां fcrystal = क्रिस्टल आवृत्ति और f८०८५ = ८०८५ की ऑपरेटिंग आवृत्ति।        
    • सीएलके (आउट) - यह एक सहायक घड़ी आउटपुट स्रोत है।    
  • पिन रीसेट करें - रीसेट करें (सक्रिय कम), रीसेट आउट करें।        
    • रीसेट इन का उपयोग ८०८५ को रीसेट करने के लिए किया जाता है जबकि रीसेट आउट सिस्टम में अन्य उपकरणों को रीसेट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।    
  • डीएमए (डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस) पिन - होल्ड, एचएलडीए।      
    •  इन पिनों का उपयोग तब किया जाता है जब डेटा स्थानांतरण को बाहरी डिवाइस और सिस्टम की मुख्य स्मृति के बीच सीधे किया जाना है।   
  • बिजली आपूर्ति पिन - + वीसीसी, वीएसएस।

संदर्भ[संपादित करें]