सदस्य:Vidhu.m.krishnan/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

खेल पर्यटन, या अधिक सही ढंग से, खेल पर्यटन को देख या एक खेल घटना उनके सामान्य वातावरण से अलग रहने में भाग लेने या तो शामिल है जो यात्रा करने के लिए संदर्भित करता है। खेल पर्यटन वैश्विक पर्यटन उद्योग की एक तेजी से बढ़ता क्षेत्र है और $ 600 अरब डॉलर एक वर्ष के लिए एक़ुअतेस खेल पर्यटन पर कई वर्गीकरण हैं। गैमन और रॉबिन्सन खेल पर्यटन हार्ड खेल पर्यटन और शीतल खेल पर्यटन के रूप में परिभाषित कर रहे हैं सुझाव दिया है कि,गिब्सन देखते हैं कि सुझाव दिया है, जबकि खेल पर्यटन के तीन प्रकार के खेल समारोह पर्यटन, सेलिब्रिटी और पुरानी यादों खेल पर्यटन और सक्रिय खेल पर्यटन शामिल खेल पर्यटन पर कई वर्गीकरण हैं। गैमन और रॉबिन्सन खेल पर्यटन हार्ड खेल पर्यटन और शीतल खेल पर्यटन के रूप में परिभाषित कर रहे हैं सुझाव दिया है कि,गिब्सन देखते हैं कि सुझाव दिया है, जबकि खेल पर्यटन के तीन प्रकार के खेल समारोह पर्यटन, सेलिब्रिटी और पुरानी यादों खेल पर्यटन और सक्रिय खेल तोउरिस्म् शामिल "मुश्किल" खेल पर्यटन की परिभाषा एक प्रतिस्पर्धात्मक खेल आयोजनों में भाग लेने वाले लोगों की मात्रा को दर्शाता है। आम तौर पर इन घटनाओं की तरह दर्शकों के दौरों की घटनाओं को आकर्षित कि प्रेरणा हैं। ओलिंपिक खेलों, फीफा विश्व कप, एफ 1 ग्रांड प्रिक्स और ऐसे नस्चर् स्प्रिंट कप सीरीज के रूप में क्षेत्रीय घटनाओं कठिन खेल पर्यटन के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

पर्यटन मनोरंजक खेल में भाग लेने के लिए यात्रा करता है, या अवकाश के हितों के लिए साइन अप करने के लिए जब खेल पर्यटन की "सॉफ्ट" परिभाषा है। पर्वतारोहण, स्कीइंग और कैनोइंग मुलायम खेल पर्यटन के रूप में वर्णित किया जा सकता है। शायद मुलायम खेल पर्यटन का सबसे सामान्य रूप से यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में गंतव्यों के लिए गोल्फ शामिल है। लोगों की एक बड़ी संख्या में दुनिया की सबसे बड़ी और सर्वोच्च स्थान पाठ्यक्रमों में से कुछ खेल में रुचि रखते हैं, और स्थानों की यात्रा करने की अपनी सूची से दूर उन स्थलों की जाँच में बहुत गर्व है।खेल घटना पर्यटन की घटनाओं को देखने के लिए एक शहर की यात्रा, जो दर्शकों को दर्शाता है। इस का एक उदाहरण ओलंपिक खेलों के दौरान किया जाएगा। प्रत्येक ओलिंपिक मेजबान शहर पर्यटन का एक विशाल राशि प्राप्त करता है।

खेल आयोजन पर्यटन कारोबार को बढ़ाने का एक साधन के रूप में टिकट और होटल संकुल के लिए छूट का उपयोग प्रदान खड़ा कर दिया है। यह है कि वे दुनिया भर के खेल और मैचों की एक विस्तृत विविधता के लिए समर्थन टीमों का पालन करने में रुचि यात्रियों की एक बड़ी संख्या के जवाब में हुई। भाग लेने के लिए सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ मेजर लीग बेसबॉल के भीतर खेल और मैच शामिल हैं; प्रीमियर लीग फुटबॉल; और नेशनल फुटबॉल लीग ("एनएफएल") फुटबॉल, साथ ही फीफा विश्व कप की तरह विशेष घटनाओं, ओलिंपिक खेलों और एनएफएल सुपर बाउल से मेल खाता है।