सदस्य:Vibhijain/प्राकृतिक उपग्रहों की सूची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सौर मंडल में, छोटे सौर प्रणाली निकायों के ग्रहपथ के प्राकृतिक उपग्रहों को छोड़कर, 179 ज्ञात प्राकृतिक उपग्रह, अथवा शशि, है। सौर मंडल में 19 चन्द्रमा हीड्रास्टाटिक संतुलन प्राप्त करने के लिए पर्याप्त विशाल है, और इस तरह ग्रह या बौने ग्रह माने जाते है।

चन्द्रमाओं को अपने ग्रहपथों के आधार पर दो अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता हैं: नियमित चन्द्र, जिनके पास प्रत्यक्ष ग्रहपथ होते है (वे अपने ग्रहों के नियमित आवर्तन की दिशा में कक्षा करते है) और अपने भूमध्यरेखा की सतह के करीब रहते है, और अनियमित चन्द्रमा, जिनके ग्रहपथ अप्रत्यक्ष हो सकते है (अपने ग्रहों के नियमित आवर्तन की दिशा के विरुद्ध) और बहुधा अपने ग्रहों के भूमध्यरेखा से अत्यधिक कोण पर होते है। अनियमित चन्द्रमा संभवतः लघु ग्रह होते है जो कि प्रतिवेश अंतरिक्ष से अधिकृत कर दिये जाते है। अधिकांश अनियमित चन्द्रमा व्यास में 10 किलोमीटर (6.2 मील) से कम के होते हैं।

पृथ्वी के चंद्रमा से भिन्न किसी रात्रि-कार की प्राचीनतम प्रकाशित अनवेषण गैलीलियो गैलीली ने की थी, जिन्होने 1610 में चार गॅलिलियन चन्द्रमाओं की खोज की थी। उत्तरगामी तीन शताब्दियों में केवल कुछ और चन्द्रमाओं की खोज हुई। 1970 के दशक में अन्य ग्रहों के मिशन, सबसे उल्लेखनीय वॉयेजर प्रथम और 2 मिशन, ने अनुसन्धानित चन्द्रमाओं की संख्या में एक वृद्धि देखी, और वर्ष 2000 के बाद से ख़ासकर विशाल भूमि आधारित ऑप्टिकल दूरबीनों के उपयोग से की गई पर्यवेक्षणों से कई और अधिक की खोज हुई, जिनमें से सब अनियमित हैं।

ग्रहों के अनुसार चन्द्रमा[संपादित करें]

अंतरतम ग्रह बुध का कोई चन्द्रमा नहीं है, या कम से कम कोई भी 1.6 किमी (1.0 मील) के व्यास में नहीं पाया जा सकता है.[1] 1974 में एक संक्षिप्त समय के लिए, ये माना जाता था की बुध के पास एक सोम है

शुक्र के पास कोई चन्द्रमा नहीं है,[2] यद्यपि शुक्र के आसपास एक चाँद होने के रिपोर्टे 17 वीं सदी से लगातार परिचालित कि गई है।

पृथ्वी के पास एक चंद्रमा है, जो की सौर प्रणाली में किसी भी चट्टानी ग्रह का सबसे बड़ा चंद्रमा है। इसके पास कम से कम दो सह-ऑर्बिटल भी है: क्षुद्रग्रह क्रूईठने 3753 और 2002 AA29;[3] तथापि, क्योकि वे पृथ्वी की परिक्रमा नहीं करते, वे चन्द्रमा नहीं माने जाते।

मंगल ग्रह के दो ज्ञात उपग्रह है, फ़ोबस और डिमोज़। अधिक उपग्रहों की खोजें असफल रही है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. वारेल्ल, जे. (2007). "A search for natural satellites of Mercury". प्लानेटरी अँड स्पेस साइन्स (अंग्रेज़ी में). 55 (14): 2037–2041. डीओआइ:10.1016/j.pss.2007.06.004. बिबकोड:2007P&SS...55.2037W. नामालूम प्राचल |trans_title= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |coauthors= की उपेक्षा की गयी (|author= सुझावित है) (मदद)
  2. "Solar System Exploration: Planets: Venus: Moons" (अंग्रेज़ी में). नासा. अभिगमन तिथि 8 अगस्त 2012. नामालूम प्राचल |trans_title= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  3. व्हाइटहाउस, डेविड (21 ओक्टोबर 2002). "Earth's little brother found". बीबीसी न्यूज़. अभिगमन तिथि =8 अगस्त 2012 language=अंग्रेज़ी. नामालूम प्राचल |trans_title= की उपेक्षा की गयी (मदद); |accessdate= में 14 स्थान पर line feed character (मदद); |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)

en:List of natural satellites