सदस्य:Vedant9696/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एनिड मैरी ब्लय्तोन

https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Enid_Blyton.jpg एनिड मैरी ब्लय्तोन जिनकी किताबें 600 से अधिक लाख प्रतियों की बिक्री 1930 के दशक के बाद से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विक्रेता, बीच किया गया है एक अंग्रेजी बच्चों के लेखक थे। ब्लय्तोन की किताबें अभी भी काफी लोकप्रिय हैं, और लगभग 90 भाषाओं में अनुवाद किया गया है; उनकी पहली पुस्तक, बाल फुसफुसाते, कविताओं की एक 24 पेज संग्रह है, वह शिक्षा, प्राकृतिक इतिहास, कल्पना, रहस्य कहानियों और बाइबिल का आख्यान सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर लिखा है 1922 में प्रकाशित किया गया था, और सबसे अच्छा उसके लिए आज याद किया जाता है मूर्ख, फेमस फाइव और सेच्रेत सेवेन् श्रृंखला।

कभी-कभी उसे उर्वर पत्रिका और अखबार योगदान के अलावा पचास किताबें एक साल के उत्पादन, ब्लय्तोन एक साहित्यिक साम्राज्य का निर्माण करने के लिए पर चला गया इस तरह बधाई चेयर (1937) के रोमांच और मंत्रमुग्ध लकड़ी (1939) के रूप में उसे जल्दी उपन्यासों की वाणिज्यिक सफलता के बाद। उसके लेखन अनियोजित था और उसके अचेतन मन से काफी हद तक sprang; घटनाओं उससे पहले सामने आया के रूप में वह उसे कहानियों टाइप। उसके काम का सरासर मात्रा और यह उत्पादन किया गया था जो गति के साथ Blyton भूत लेखकों की एक सेना, वह सख्ती से इनकार किया है एक प्रभारी कार्यरत अफवाहें हैं कि करने के लिए नेतृत्व किया।

ब्लय्तोन के काम की वजह से उसके लेखन के कथित प्रकृति और उसकी किताबें, विशेष रूप से मूर्ख श्रृंखला के विषयों की, उसके बाद 1950 के दशक से साहित्यिक आलोचकों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच तेजी से विवादास्पद बन गया। कुछ पुस्तकालयों और स्कूलों बीबीसी वे साहित्यिक प्रतिभा की कमी को माना जाता था क्योंकि 1950 के दशक तक 1930 के दशक से प्रसारित करने के लिए मना कर दिया था, जो उसके काम करता है, पर प्रतिबंध लगा दिया। उसकी किताबें, सेक्सिस्ट, संभ्रांतवादी जातिवाद, अज्ञातव्यक्तिभीत होने के रूप में और युद्ध के बाद ब्रिटेन में उभर रहा है और अधिक उदार वातावरण के साथ अंतर पर आलोचना की गई है, लेकिन वे 1968 में उसकी मौत के बाद से सबसे अच्छा विक्रेता होने के लिए जारी रखा है।

किसी भी पेशे में मदद सब चीज़ें है कि - यदि आप दृढ़ संकल्प, चरित्र, आत्मनिर्भरता देता है कि, "यह आंशिक रूप से बहुत-बहुत मदद करता है कि संघर्ष है: ब्लय्तोन की पांडुलिपियों केवल सफल होने के लिए उसे और अधिक निर्धारित किया है जो कई अवसरों पर प्रकाशकों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था या व्यापार, और सबसे निश्चित रूप से लिखित रूप में "। मार्च 1916 में उसका पहला कविताओं नैश की पत्रिका में प्रकाशित किए गए थे। वह दिसंबर 1918 में उसके शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, और अगले महीने बिकलेय् पार्क स्कूल, बिकलेय्, केंट में लड़कों के लिए एक छोटे से स्वतंत्र प्रतिष्ठान पर एक शिक्षण नियुक्ति प्राप्त की।

1920 में ब्लय्तोन चेसिंग्टन के लिए जगह बदली, और उसे खाली समय में लिखना शुरू किया। अगले वर्ष वह "शुद्ध के लिए सब कुछ शुद्ध कर रहे हैं कि लोकप्रिय भ्रम पर" उसे निबंध के साथ शनिवार वेस्टमिंस्टर समीक्षा लिखने प्रतियोगिता जीत ली। इस तरह के लंडन वासी के रूप में प्रकाशन, गृह साप्ताहिक और दर्शक में दिलचस्पी दिखाने के लिए शुरू किया [11] उसे छोटी कहानियों और कविताओं। ब्लय्तोन की पहली किताब, बाल फुसफुसाते, कविताओं की एक 24 पेज संग्रह, 1922 यह उसे जल्दी काम करता है के कई पर सहयोग किया है जो एक स्कुल दोस्त्, फिलिस चेस, से यह साफ हो गया था। यह भी है कि वर्ष में Blyton में प्रकाशित किया गया था शिक्षक 'विश्व में प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया गया केसल और जॉर्ज Newnes, और लेखन के अपने पहले टुकड़े के लिए वार्षिक लेखन में "Peronei और गोंद की अपनी पॉट" शुरू किया। उसकी सफलता 1923 में बढ़ाया गया था

एनिड प्रशंसकों से संदेश ... 8 सितंबर 2015 - अनीता का कहना है: आप बी बी से छोटे ग्रे पुरुष (डेनिस वाटकिंस-Pitchford) के बारे में सोच रहे हैं तो कैरल के जवाब में, मुझे आश्चर्य है। बोलदमोनी अमरबेल क्लोउदबेअरी लगाने के लिए नाव से दूर स्थापित करने वाले Gnomes हैं। लिटिल ग्रे पुरुषों जाओ नीचे ब्राइट स्ट्रीम नामक एक अगली कड़ी है। प्रकृति का सुंदर वर्णन के साथ बहुत बढ़ सुंदर पुस्तकों,

27 अगस्त 2015 - कैरोलीन का कहना है: मूल ग्रंथों की नई प्रतियां प्राप्त करने के लिए कहीं भी नहीं है? मैं अपने बच्चों के लिए किताबें पढ़ रहा हूँ, इसलिए मैं नई प्रतियां खरीदा है, लेकिन वे मूल से बदल दिया गया है। नस्लवाद और लैंगिकता के सबसे खराब उदाहरण हटा दिया गया है कि वे लेकिन केवल अल्पज्ञता, 'राजनीतिक रूप से सही' बना दिया गया है। कम लटका फल एन शब्द के उपयोग की तरह तय किया गया है, जैसे लाइनों "मैं मैं रोना होगा एक महिला थे, लेकिन मुझे लगता है कि मैं एक लड़का हूँ नहीं कर सकते क्योंकि" है, लेकिन और अधिक व्यापक और घातक लैंगिकता उदाहरण के लिए, वहाँ अब भी है। तथ्य यह है कि लड़कियों के इनपुट के लिए मिलता है कि लेकिन लड़कों वास्तविक निर्णय करते हैं, या लड़कों जलाऊ लकड़ी इकट्ठा करने और लड़कियों के बर्तन धोने। यह विशेष रूप से बच्चों के लिए, कहीं अधिक कठिन हाजिर करने के लिए है, क्योंकि स्पष्ट लिंगवाद बाहर ले रहा है लेकिन सूक्ष्म सामान में छोड़ रहा है, बहुत बुरा है। यहां तक ​​कि मेरे पांच वर्षीय बल्कि सिर्फ छिपा सामान में छोड़ने से है, इसके साथ कुछ गड़बड़ है कि हाजिर कर सकते हैं, क्योंकि मैं नहीं बल्कि, में छोड़ दिया ज़बरदस्त लिंगवाद होगा। इसलिए मैं समझता हूं कि मैं बदल संस्करणों का उपयोग करने के लिए मना कर दिया, क्योंकि मेरे बच्चों को मेरी 60 वर्षीय प्रतियां पढ़ने के साथ फँस गया हूँ। मेरी ही नकल एक पहले संस्करण है, जहां उनमें से एक जोड़े हैं। मूल पाठ के साथ नए प्रतियां प्राप्त करने के लिए, इसलिए मैं अपने पहले संस्करण के लिए नुकसान का जोखिम नहीं कर रहा हूँ कहीं भी नहीं है? ।


पहली किताब, बाल फुसफुसाते हुए, कविताओं की एक 24 पेज संग्रह, 1922 यह उसे जल्दी काम करता है के कई पर सहयोग किया, जो एक पुराना दोस्त, फिलिस चेस, से यह साफ हो गया था। यह भी है कि वर्ष में ब्लोय्तन प्रकाशित किया गया था शिक्षक 'विश्व में प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया गया केसल और जॉर्ज, और लेखन के अपने पहले टुकड़े के लिए वार्षिक में लिख "पेरोनी और गोंद की उसकी पॉट" शुरू किया। उसकी कविताओं शिक्षक 'विश्व का एक विशेष अंक में रुडयार्ड किपलिंग, वाल्टर डे ला घोड़ी और जीके चेस्टरटन के उन लोगों के साथ प्रकाशित किया गया था जब उसकी सफलता 1923 में बढ़ाया गया था। ब्लोय्तन की शैक्षिक ग्रंथों 1920 के दशक और '30s, उसके तीन मात्रा शिक्षक खजाना (1926), छह मात्रा आधुनिक शिक्षण (1928) में किया जा रहा सबसे बड़ा, दस-मात्रा सचित्र ज्ञान (1930) में काफी प्रभावशाली थे, और शिशु स्कूल (1932) में चार मात्रा आधुनिक शिक्षण। 

जुलाई 1923 में ब्लोय्तन रीयल परियों, पहले पंच पत्रिका में छपी थी, जो "नाटक", के अपवाद के साथ किताब के लिए विशेष रूप से लिखा तैंतीस कविताओं का एक संग्रह प्रकाशित किया। अगले वर्ष वह परियों की एनिड ब्लोय्तन पुस्तक प्रकाशित , होरेस जे नोल्स द्वारा सचित्र, और 1926 में चॉकलेट की पुस्तक। नाटकों की कई किताबें छोटे नाटकों की एक किताब और प्ले इलस्ट्रेटर अल्फ्रेड बेस्तेल के साथ बात यह है सहित, 1927 में दिखाई दिया।

1930 के दशक में ब्लोय्तन प्राचीन यूनान और रोम के उन सहित विभिन्न मिथकों से संबंधित कहानियाँ लिखने में रुचि विकसित; गोलमेज के शूरवीरों, प्राचीन ग्रीस के किस्से और रॉबिन हुड के किस्से प्राचीन ग्रीस ब्लोय्तन की कहानियों में 1930 में प्रकाशित किए गए थे सोलह प्रसिद्ध प्राचीन ग्रीक मिथकों retold, लेकिन लैटिन के बजाय देवी-देवताओं के यूनानी नामों का इस्तेमाल किया और बातचीत का आविष्कार अक्षरों के बीच है। ओडीसियस के एडवेंचर्स, प्राचीन यूनानियों और फारसियों और रोम के लोगों के किस्से के किस्से 1934 में पीछा किया।

उसकी पंद्रह गुप्त सात उपन्यासों के पहले किया गया था के रूप में ब्लोय्तन के बार्नी रहस्य श्रृंखला में पहली पुस्तक, रोच्किङ्दोव्न् रहस्य, 1949 में प्रकाशित हुआ था। गुप्त सात सोसायटी पीटर, उसकी बहन जेनेट, और अपने स्थानीय समुदाय में अजीब घटनाओं पर चर्चा करने के लिए बगीचे में एक शेड में नियमित रूप से मिलते हैं, जो उनके मित्र कोलिन, जॉर्ज, जैक, पाम और बारबरा के होते हैं। वे जॉर्ज नाले से चित्र के साथ 1951 में मिकी माउस साप्ताहिक में छपी है जो कार्टून, में रूपांतरित किया जा सकता है तो ब्लोय्तन कहानियों को दुबारा लिखा।


ब्लोय्तन के पात्रों मूर्ख और बड़े कान
ब्लोय्तनके मूर्ख, तोयलन्द से एक छोटे से लकड़ी के लड़के के बारे में, पहले साल मूर्ख  करने केतोय्लन्द् लिए चला जाता है कि 5 जून 1949 पर रविवार ग्राफिक में दिखाई दिया, और नवंबर में, इस श्रृंखला में कम से कम दो दर्जन से अधिक पुस्तकों के पहले प्रकाशित हुआ था। विचार 1949 में  ब्लोय्तन और डच इलस्ट्रेटर Harmsen वान डेर बीक के बीच एक बैठक की व्यवस्था करने वाले  ब्लोय्तन के प्रकाशकों, सैम्पसन, कम, मर्स्तोन् और कंपनी, में से एक ने कल्पना की थी। एक दुभाषिया के माध्यम से संवाद करने के लिए होने के बावजूद, वह तोयलन्द और उसके अक्षर का प्रतिनिधित्व किया जाएगा कि कैसे कुछ प्रारंभिक नमूने प्रदान की है। चार दिन की बैठक के बाद  ब्लोय्तन वान डेर बीक को भेजा जाएगा, उसके प्रकाशक के लिए पहले दो मूर्ख पुस्तकों का पाठ भेज दिया। मूर्ख पुस्तकों उसे सबसे सफल और सबसे प्रसिद्ध श्रृंखला में से एक बन गया है, और 1950 के दशक में बेहद लोकप्रिय थे। उप-श्रृंखला, स्पिन-नापसंद और पट्टी पुस्तकों की एक विस्तृत रेंज मूर्ख की लाइब्रेरी, किताबों की नॉडी के गैराज सहित दशक भर में उत्पादन किया गया था, पुस्तकों के मूर्ख कैसल, पुस्तकों के मूर्ख का खिलौना स्टेशन और पुस्तकों की नॉडी की दुकान।

1950 में ब्लोय्तन उसकी मामलों का प्रबंधन करने के लिए कंपनी डेरेल जल लिमिटेड की स्थापना की। उसकी चौदहवें प्रसिद्ध पांच उपन्यास, आनन्द की पाँच खूब लिखा था 1950 के दशक तक वह अक्सर पचास से अधिक पुस्तकों के एक साल के प्रकाशन, उसके उत्पादन के शिखर पर पहुंच गया था, और वह decade.By 1955 ब्लोय्तन के बहुत भर में बेहद उर्वर बने रहे, उसकी पंद्रहवीं मैरी माउस पुस्तक, नर्सरी कविता भूमि, साहसिक श्रृंखला में उसे आठवें किताब, साहस की नदी में मैरी माउस, और उसके सातवें गुप्त सात उपन्यास, के माध्यम से गुप्त सात जीत। वह 1951 में मलोरी टावर्स श्रृंखला के छठे और अंतिम किताब, मलोरी टावर्स पर पिछले कार्यकाल पूरा किया।

ब्लोय्तन बदमाश के एडवेंचर्स, वह मैरी पोलक के छद्म नाम के तहत 1943 में जारी किया था एक उपन्यास से निम्नलिखित, बदमाश के चरित्र टेरियर की विशेषता कई आगे पुस्तकें प्रकाशित। बदमाश स्कूल, बदमाश और कैरोलीन पर छुट्टी (1952) और बदमाश और बिम्बो, बदमाश पर चला जाता है और बदमाश पियरे प्रोब्स्ट से यह साफ कर रहे थे चिड़ियाघर (1954) को जाता है। वह एक किताब श्रृंखला आर Paul- द्वारा चित्र की विशेषता, बोम सा खिलौना ढोलकिया के साथ एक ही साल शुरू हुआ जुलाई 1956 में टीवी हास्य में मूर्ख के साथ बोम, एक चमकदार लाल कोट और हेलमेट पहने स्टाइलिश खिलौना ढोलकिया, का चरित्र पेश किया होए, और बोम और अपने जादू सहजन (1957) के साथ पीछा किया, बोम जादू टाउन (1960) को जाता है adventuring और बोम हो हो विलेज (1958), बोम और जोकर और बोम और रेनबो (1959) और बोम के लिए चला जाता है। 1958 में वह बीस छोटी कहानियों, कविताओं और तस्वीर स्ट्रिप्स शामिल जो पहले के चरित्र की विशेषता दो वार्षिक उत्पादन किया।

reference: 1) The Famous Five Club was run by the publisher of Blyton's Famous Five series. (प्रसिद्ध पोस्टल क्लब ब्लय्तोन प्रसिद्ध पांच श्रृंखला के प्रकाशक द्वारा चलाया गया था।) २) https://en.wikipedia.org/wiki/Enid_Blyton ३) Blyton submitted her first proposal to the BBC in 1936. ४) In 1960 alone, eleven Noddy books were published, including the strip books Noddy and the Runaway Wheel, Noddy's Bag of Money, and Noddy's Car Gets into Trouble ५) McKellar had written to Blyton in February 1953 asking for the imagery techniques she employed in her writing, for a research project he had undertaken. The results of his investigation were published in Imagination and Thinking

interwiki link:

1)[1] 2)[[2]] 3)[3]