सदस्य:Vasumathi$21/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Something went wrong...अंगूठाकार|प्राइवेट इक्विटी का चार्ट]]

प्राइवेट इक्विटी[संपादित करें]

निजी इक्विटी का परिचय[संपादित करें]

प्राइवेट इक्विटी का मतलब सीमित निवेश के रूप मे आयोजित निवेश निधियों को दर्शाता है, जो सार्वाजनिक रुप से कारोबार नहीं कर रहे हैं, और जिनके निवेशक बडे संस्थागत निवेशक, विश्वविद्यालय देयताएं या अमीर व्यक्ति हैं। प्राइवेट इक्विटी फर्म को खरीदने के लिए ऋण वित्तपोषण के उनके व्यापक उपयोग के लिए जाना जाता है, जो वे एक उच्च मूल्य के लिए पुनर्विक्रय करने का प्रयास करते हैं। ऋण वित्तपोषण कॉर्पोरेट कर के बोझ को कम करता है और यह एक प्रमुख तरीके है जिसमें प्राइवेट इक्विटी पर्म निवेशकों के लिए व्यवसाय को अधिक लाभदायक बनाती हैं। प्राइवेट इक्विटी निवेश एक प्राइवेट इक्विटी फर्म, उद्यम पूंजी फर्म, या एक परी निवेशक द्वारा किया जाएगा।

प्राइवेट इक्विटी का महत्व[संपादित करें]

प्राइवेट इक्विटी निवेश का एक महत्वपूर्ण और आवश्यक रूप है क्योंकि यह तरलता और उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है, और यह शेयरधारक मूल्य बनाता है। यह बदले में रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है। निवेश स्तर पर, प्राइवेट इक्विटी काफी आकर्षक हो सकती है क्योंकि इससे निवेशकों को दुनिया की अग्रणी प्राइवेट कंपनियों मे निवेश करने की अनुमति मिलती है। मगर प्राइवेट इक्विटी जोखिम के बिना नहीं है, वास्तव में, यह जोखिमपूर्ण निवेशों में से एक है क्योंकि कई नही कंपनियां विफल या कमजोर पड़ती हैं। प्राइवेट इक्विटी कंपनियां अपने निवेश को विविधीकरण करके यह आशा करती हैं कि वे अपने नुकसान की क्षतिपूर्ति की तुलना में अधिक सफल निवेश करें। फिर भी, प्राइवेट इक्विटी निवेशकों को बहुत ज्यादा रिटर्न के लिए महत्वपूर्ण दीर्घकालिक जोखिम लेने के लिए तैयार होना चाहिए।

प्राइवेट इक्विटी का कार्यकारी[संपादित करें]

एक प्राइवेट इक्विटी फर्म को वह पैसा जुटाना चाहिए, जिसे व्यावसायों में निवेश करना चाहिए। यह फंड-स्थापना को संभावित निवेशकों को एक प्रॉस्पेक्टस परिचालित करके किया जाता है, जो फिर से निधि में पैसा बनाने के लिए सहमत होते हैं। एक बार प्राइवेट इक्विटी फर्म के पास पर्याप्त प्रतिबद्धता है, जब वह निवेश करना चाहता है तो फर्म उन प्रतिबद्धताओं को एकत्र करना या "कॉल करना" शुरु कर सकता है। अगर और जब प्राइवेट इक्विटी फर्म अपने सभी पैसे का निवेश करता है, या अगर वह केवल अपनी निवेश गंतिविधियों का विस्तार करना चाह्ता है, तो यह एक और फंड शुरु कर सकता है। अधिकांश निधियों का एक निश्चित जीवन है जिसका अर्थ है कि उन्हे एक निश्चित अवधि (लगभग १० वर्ष) के भीतर अपने निवेश करना चाहिए। कई प्राइवेट इक्विटी फर्मों के प्रबंधन शुक्ल (निवेश पूंजी का २%) प्राप्त होता है और निधि के शुद्ध लाभ (लगभग २०%) का एक हिस्सा मिलता है। [1] इन फीस से प्रबंधकों को उनकी विशेषज्ञता और जिम्मेदारी के लिए क्षतिपूर्ति की जा सकती है ताकि उनके निवेश सफल हो सकें।

कौन निजी इक्विटी में नौकरी मिलती है?[संपादित करें]

बैंकिंग विश्लेषकों, प्रंबंधन सलाहकार, कॉर्पोरेट पार्श्विक, अनुभवी पार्श्वकों, एमबीए + अंडरग्रेड्स, वर्तमान प्राइवेट इक्विटी विश्लेषक + सहयोगियों आदि इस नियुक्ति को ले सकता हैं। [2]

प्राइवेट इक्विटी के प्रकार[संपादित करें]

लीवरेज बाय आउट फंड, वेंचर कैपिटल फंड, ग्रोथ इक्विटी फंड प्राइवेट इक्विटी फंड के प्रकार हैं। [3]

२०१५ मे, प्राइवेट इक्विटी उद्योग मे अधिक पारदर्शिता के लिए एक कॉल जारी किया गया था, कर्मचारियों की कमाई और उच्च वेतन की वजह से। निजी इक्विटी फर्मों में पारदर्शीता से ज्यादा अंतर्दृष्टि आवश्यक है क्योंकि पारदर्शिता का अर्थ है कि कुछ के माध्यम से देखना, जबकि अंतर्दृष्टि एक जटिल स्थिति को स्पष्ट रूप से समझती है।
  1. http://www.investinganswers.com/financial-dictionary/businesses-corporations/private-equity-6049
  2. https://www.interviewprivateequity.com/who-gets-a-job-in-private-equity/
  3. https://www.interviewprivateequity.com/types-of-private-equity-funds/