सदस्य:Vasumathi$21

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Something went wrong...अंगूठाकार|माँ और बेटी]] पाउला एलिजाबेथ येट्स (२४ अप्रैल १९५९- सितंबर २०००) एक टेलीविजन प्रसतोता और लेखक थे, जो दो टेलीविजन कार्यक्रमों, ट्यूब और द बिग ब्रेकफास्ट पर अपने काम के लिए जाने जाते थे। वे १९७६ से १९९६ तक संगीतकार बॉब गेल्डोफ के साथ एक रिश्ते मे थे। २००० मे हेरोइन की अधिक मात्रा मे उनका निधन हो गया था। [1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

कोल्विन बे,वेल्स से अंग्रेजी माता पिता मे जन्मे, येट्स को एक शो व्यवसाय परिवार मे परवरिश हुआ। उनकी मां ईलेन स्मिथ थी। वह एक पूर्व शोकेस अभिनेत्री और ब्लैकपूल के कामुक उपन्यासों के लेखक थे। जेस येट्स और ईलेन स्मिथ का विवाह १९५८ से १९७५ तक हुआ था। उनका विवाह अपरंपरागत था। पाउला का अध्ययन रोवेन प्रईमरी स्कूल मे हुआ था । येट्स परिवार ने डेगनवी कैसल होट को कुछ समय के लिए दौडा। १९७५ मे अपने माता-पिता के विवाह के विघटन के बाद पाउला ज्यादातर माल्टा और माल्लोर्का में अपनी मां के साथ रहती थी। वह ब्रिटेन लौटने से पहले, बैल्वर इंटरनेशनल कॉलेज के एक छात्र थे।

वृत्ति[संपादित करें]

१९७९ में, येट्स ने एक संगीत पत्रकार के रूप मे अपना कैरियर शुरु किया जिसमें "प्राकृतिक गोरा" नामक एक कॉलम के साथ रिकॉर्ड मिरर में पेंटहाउस पत्रिका के लिए प्रस्तुत करने के तुरंत बाद वह पहली बार १९८० के दशक में चैनल ४ पॉप संगीत कार्यक्रम ट्यूब के सह प्रस्तोता (जुल्स हॉलैंड के साथ) मे प्रमुखता से आया था। १९८७ मे बानानाराम पर एक नकली 'नकली' के लिए उन्होंने दोस्त जेनिफर सॉन्डर्स के साथ भी दिखाई दिया। १९८२ में उसने नैन्सी सिनात्रा हिट गीत "ये बूट्स चलने के लिए बने हैं" का एक संस्करण जारी किया । अपनी बेटीयों के जन्म के बाद, येट्स ने मातृत्व पर दो पुस्तकें लिखी। येट्स ने अपने रॉक पत्रकारिता के साथ-साथ, अत्याधुनिक संगीत शो द ट्यूब के प्रस्तुतकर्ता के अलावा। वह "द बिज़" पर साक्षात्कार के लिए सबसे ज्यादा कुख्यात हो गईं, द बिग ब्रेकफ़ास्ट, जिसे उसके पति, बॉब गेल्डोफ द्वारा निर्मित किया गया था। २७ अक्टूबर १९९५ को येट्स ने क्विज़ प्रोग्राम पर दिखाई दिए।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

येट्स बुमटाउन के शुरुआती दिनों मे गेल्डोफ़ से मिले थे। [2] १९७६ मे उनसे शादी कर ली। वह पेरिस जाने के लिए अभरे, जबकि बैंड वहां केल रहा था। उनकी पहली बेटी फ़िफी ट्रिक्सबेल, ३१ मार्च १९८३ को पैदा हुई थी। येट्स ने चैनल ४ के रॉक मैगजीन कार्यक्रम 'द ट्यूब' पर १९८५ साक्षात्कार में माइकल हटकेन्स से पहली बार मुलाकात की। द ट्यूब पर इस उपस्थिति के दौरान, येट्स को कथित तौर पर कहा गया था कि जब वे पाउला अपने पास आईं, तो आईएनएक्सएस के रोड मैनेजर ने केवल हटकेन्स को छोड़ने के लिए कहा और कहा, "मैं उस लड़के को लेकर जाऊंगा। पाउला कुछ दिनों के लिए अविनाशी हो गई और अगले कुछ सालों के लिए आईएनएक्सएस की हर जगह दिखाई देने लगी। हटकेन्स के साथ नौ साल के दौरान येट्स ने अनियमित संपर्क बनाए रखा। अक्टूबर १९९४ में उनका बिग ब्रेकफास्ट साक्षात्कार होने तक उनके चक्कर लंबे समय से चल रहे थे। वह १९९५ मे गेल्डोफ़ को छोड दिया। गेल्डोफ़ और येट्स १९९६ मई मे उनकी रिश्ता तोड़ दिया। [3] २२ नवंबर १९९७ को सिडनी के एक होटल कमरे मे हटकेन्स मृत पाया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.independent.co.uk/news/people/peaches-geldof-paula-yates-and-the-legacy-of-tragedy-how-the-socialite-s-life-and-death-from-a-9317076.html
  2. https://www.theguardian.com/news/2000/sep/18/guardianobituaries.libbybrooks
  3. http://www.dailymail.co.uk/news/article-4749150/Bestselling-novel-Bob-Geldof-Michael-Hutchence-Paula-Yates.html