सदस्य:Varsha Dechamma M S/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मौद्रिक मुद्रास्फीति को बनाए रखनेका माध्यम पैसे की आपूर्ति है। एक देश (या मुद्रा क्षेत्र) की मुद्रा आपूर्ति में मौद्रिक मुद्रास्फीति लगातार बढ़ रही है। कई कारकों, विशेष रूप से सार्वजनिक अपेक्षाओं, मौलिक राज्य और अर्थव्यवस्था के विकास, और संचरण तंत्र के आधार पर, यह कीमत मुद्रास्फीति के परिणामस्वरूप होने की संभावना है, जिसे आमतौर पर "मुद्रास्फीति" कहा जाता है, जो सामान्य स्तर में वृद्धि है माल और सेवाओं की कीमतें।

अर्थशास्त्रियों के बीच सामान्य समझौता है कि मौद्रिक मुद्रास्फीति और मूल्य मुद्रास्फीति के बीच एक कारण संबंध है। लेकिन सटीक सैद्धांतिक तंत्र और रिश्तों के बारे में न तो कोई आम विचार है, न ही इसे सटीक रूप से मापने के तरीके के बारे में। यह संबंध लगातार एक जटिल जटिल प्रणाली के भीतर भी बदल रहा है। इसलिए इसमें शामिल मुद्दों पर बहस का एक बड़ा सौदा है, जैसे मौद्रिक आधार और मूल्य मुद्रास्फीति को मापने, सार्वजनिक अपेक्षाओं के प्रभाव को मापने के तरीके, ट्रांसमिशन तंत्र पर वित्तीय नवाचारों के प्रभाव का आकलन कैसे करें, और कितना पैसे की गति जैसे कारक रिश्ते को प्रभावित करते हैं। इस प्रकार मौद्रिक नीति में सर्वोत्तम लक्ष्य और उपकरण क्या हो सकते हैं, इस पर अलग-अलग विचार हैं।

नियंत्रण की जिम्मेदारी[संपादित करें]

  • हालांकि, मूल्य मुद्रास्फीति की सार्वजनिक अपेक्षाओं को स्थापित करने और इसे नियंत्रित करने की कोशिश में केंद्रीय बैंकों और मौद्रिक प्राधिकरणों के महत्व और जिम्मेदारी पर आम सहमति है।

केनेसियन अर्थशास्त्रियों का मानना है कि मौद्रिक नीति को विस्तार से नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय बैंक वास्तविक समय में विस्तृत आर्थिक चर और परिस्थितियों का पर्याप्त आकलन कर सकता है। ये अर्थशास्त्री मौद्रिक नीतियों का पक्ष लेते हैं जो एक सटीक फैशन में व्यावसायिक चक्रों और आर्थिक झटके के उतार-चढ़ाव को दूर करने का प्रयास करते हैं।

  • वे वास्तविक समय में आर्थिक समस्याओं का विश्लेषण करने और सही समय और सही मौद्रिक नीति उपायों के साथ अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने की क्षमता के

केंद्रीय बैंक की क्षमता पर संदेह करते हैं। तो मुद्रावादी कम घुसपैठ और जटिल मौद्रिक नीतियों, जैसे मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण या मुद्रा आपूर्ति की निरंतर वृद्धि दर की वकालत करते हैं।

  • ऑस्ट्रियन स्कूल अर्थशास्त्र के कुछ अनुयायी या तो पैसे में मुफ्त बाजारों में वापसी, मुफ्त बैंकिंग, या 100% स्वर्ण मानक और केंद्रीय बैंकों के उन्मूलन की मांग करते हैं।

वर्तमान में, अधिकांश केंद्रीय बैंक एक मुद्रावादी या केनेसियन दृष्टिकोण का पालन करते हैं,या अक्सर दोनों का मिश्रण। मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण के साथ,मुद्रावादी दृष्टिकोण की ओर केंद्रीय बैंकों की एक प्रवृत्ति है


आधुनिक मौद्रिक सिद्धांत[संपादित करें]

चार्टलिस्ट स्कूल के सभी डेरिवेटिव्स की तरह आधुनिक मौद्रिक सिद्धांत, इस बात पर बल देते हैं कि मौद्रिक संप्रभुता वाले देशों में, एक देश हमेशा अपनी मुद्रा में अंकित ऋण चुकाने में सक्षम होता है। हालांकि, आधुनिक मौद्रिक प्रणालियों के तहत, धन की आपूर्ति बड़े पैमाने पर अंतर्जात निर्धारित की जाती है। लेकिन सरकारी अधिशेष और घाटे जैसे एक्सोजेनिक कारक एक भूमिका निभाते हैं और सरकार को मुद्रास्फीति के लक्ष्य निर्धारित करने की अनुमति देते हैं। फिर भी, इस विद्यालय के अनुयायियों ने ध्यान दिया कि मौद्रिक मुद्रास्फीति और मूल्य मुद्रास्फीति अलग-अलग हैं, और जब निष्क्रिय क्षमता होती है, तो मौद्रिक मुद्रास्फीति कुल मांग में वृद्धि का कारण बन सकती है, जो एक बिंदु तक, कीमत मुद्रास्फीति ऑफसेट कर सकती है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Monetary_inflation

https://en.wikipedia.org/wiki/Monetary_policy

https://en.wikipedia.org/wiki/Money_creation