सदस्य:Vanshikaramsisaria/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय: मेरा नाम वंशीका रामसिसारीया है। मैं बेंगलुरु,भारत की रेहने वाली हूँ। मैं दस साल से हिन्दि सीख रही हूँ। मैं अठारह साल की हूँ। मैं एक छात्र हूँ। मैं क्राइस्त युनिवर्सिटी ,बेंगलुरु मे बीएससी (सीबीजी) में पहले साल के अपने पहले सेमेस्टर में हुँ। मैं आपको अपने बारे में एक विस्तृत परिचय देना चाहती हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मैं राजस्थान से हूं, लेकिन मेरा जन्म गौटिगेरे नामक एक छोटे जिले में हुआ था। गौटिगेरे बेंगलुरु,कर्नाटक में बैनरघट्टा रोड पर है। यह प्रसिध्द नाइस रोड से घिरा हुआ है। बैनरघट्टा और इलेक्ट्रॉनिक सिती के पास कई आईटी कंपनियों की स्थापना के कारण इस क्षेत्र में तेजी से वृध्दि हुई है। मैंने बेगलुरु में अपना बचपन बिताया है। बेंगलुरु को भारत के बाग शहर के रुप में जाना जाता है।

परिवार[संपादित करें]

मैं एक संयुक्त परिवार में रहती हुँ। मेरे परिवार में मेरे दादा-दादी,चाचा-चाची,चचेरे भाइ-भाभी,माता-पिता,भाइ,बहन खुशी से रहते हैं। मेरे पिता और चाचा व्यापारी हैं।मेरे भाइ भी पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हुए हैं। मेरी माँ,चाची और भाभी गृहिणी हैं। मेरी बहन एक शिक्षक हैं। मैं अपने परिवार में सबसे छोटी हुँ। सभ घर पर हिन्दि बोलते हैं। मेरे परिवार के स्दस्यों ने मुझे विनम्र होना सिखाया हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

मैनें अपनी प्रारम्भिक शिक्षा बेंगलुरु के बाल्डविन गर्ल्स हाई स्कुल से प्राप्त की। और अब मैं क्राइस्त युनिवर्सिटी में बीएससी-प्राणि विज्ञान,वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान का अध्ययन कर रही हूँ। मेरा विक्ष्वविधालय उत्कृष्टता और अनुशासन को बढ़ावा देता हैं।

रुचियाँ[संपादित करें]

मैं एक आशावादी व्यक्ति हूँ। मुझे जानवरों से प्यार हैं। मुझे फोटोग्राफी,चित्रकला करना और यात्रा करना पसंद हैं।मुझे संगीत और नृत्य में भी दिलचस्पी हैं।

लक्ष्य[संपादित करें]

मैंने आईएफएस परीक्षा लिखने का फैसला किया हैं। मैं विलुप्त होने से, भारत के जानवरों को बचाना चाहती हूँ। मैं जंगलों को बचाकर अपने देश की सेवा करना चाहती हूँ। मैं दुनिया की यात्रा करना चाहती हूँ।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मुझे खुश करने वाली उपलब्धियाँ हैं: १)जब मुझे एक कलाकार के रुप में अखबार पर चित्रित किया गया। २)जब मैंने कई फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं जीतीं। ३)जब मुझे एक कौन्सर्ट शूट करने का अवसर मिला। ४)जब मुझे नरेंद्र मोदी जी जैसे एक महान व्यक्ति से मिलने का अवसर मिला।