सदस्य:Vaishwarya1840563

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यहूदी लोग: धर्म और संस्कृति[संपादित करें]

यहूदी-रेम्ब्रांट हर्मेंसज़। वैन रिजन

यहूदी क्या करते हैं

यहूदियों के जीवन की हर अवस्था, हर हफ़्ता, हर दिन और दिन की हर गतिविधि, अर्थ से भरी हुई होती है। वह अर्थ यहूदी धर्म की व्यावहारिक शिक्षाओं से मिला है जिन्हें हलाख़ा कहते हैं, जिसका अर्थ “मार्ग” होता है। कोई यहूदी जिस प्रकार से व्यापार करता है, जिस प्रकार भोजन खाता है, जिस प्रकार अपने परिवार का पालन-पोषण करता है, जिस प्रकार विश्राम करता है और जिस प्रकार उठ खड़ा होता है — हर चीज का एक उद्देश्य होता है। नीचे यहूदियों की ऐसी कुछ प्रथाएं दी गई हैं जो आसानी से ज़ाहिर होती हैं। हर यहूदी की इन्हें व अन्य प्रथाओं को कायम रखने की जिम्मेदारी है। बहरहाल, जो यहूदी इनमें से किसी का भी पालन नहीं करता, वह भी इब्राहीम, आइज़ेक और याकूब की संतान ही है, और करार का सदस्य है।

यहूदी का परिचय

यहूदी संस्कृति प्राचीन लोगों में यहूदी राष्ट्र के गठन से प्रवासी और आधुनिक राज्य इसराइल में जीवन के माध्यम से यहूदी लोगों की संस्कृति है। यहूदी धर्म अपने अनुयायियों को अभ्यास और विश्वास दोनों में मार्गदर्शन करता है, जिससे इसे न केवल एक धर्म कहा जाता है, बल्कि एक ऑरोफोप्राक्सी भी कहा जाता है। सभी व्यक्तियों या सभी सांस्कृतिक घटनाओं को "धर्मनिरपेक्ष" या "धार्मिक" के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है, जो प्रबुद्धता की सोच का मूल निवासी है।

यहूदी लोगों का इतिहास

यहूदी संस्कृति

यहूदी संस्कृति अपने व्युत्पन्न अर्थ में यहूदी लोगों की उत्पत्ति की भूमि के साथ जुड़ाव बनाए रखती है, लोगों ने यहूदा के राज्य का नाम, यहूदी ग्रंथों का अध्ययन, सामुदायिक दान का अभ्यास और यहूदी इतिहास का उल्लेख किया है। शब्द "धर्मनिरपेक्ष यहूदी संस्कृति" इसलिए कई पहलुओं को संदर्भित करता है, जिसमें शामिल हैं: धर्म और विश्व दृष्टिकोण, साहित्य, मीडिया, और सिनेमा, कला और वास्तुकला, भोजन और पारंपरिक पोशाक, लिंग, विवाह और परिवार, सामाजिक रीति-रिवाज और जीवन शैली, संगीत और नृत्य।"धर्मनिरपेक्ष यहूदी धर्म," यहूदी धर्मनिरपेक्षता से संबंधित एक अलग घटना है - संस्कृति के इन सभी तत्वों को उनकी धार्मिक मान्यताओं और प्रथाओं से विभाजित करने की एक ऐतिहासिक प्रक्रिया।

यहूदी लोगों की भूमि

यहूदी के लोग

यहूदी एक प्राचीन लोग थे जो दो हज़ार वर्षों से अधिक समय तक यूरोप में रहे थे। ई.पू. 70 में द्वितीय मंदिर के विनाश के बाद रोमनों द्वारा यहूदियों को इज़राइल से निष्कासित कर दिया गया था। उनके पास मानव जाति के लिए एक विशेष नैतिक मिशन के साथ परमेश्‍वर द्वारा पवित्र होने के लिए वाचा का निर्वाह करने की तीव्र भावना थी।

यहूदी धर्म

यहूदी धर्म एकेश्वरवादी है - एक एकल, सभी शक्तिशाली भगवान में विश्वास के आधार पर। यहूदी सिद्धांत पुराने नियम में वर्णित दस आज्ञाओं पर आधारित है। हिब्रू बाइबिल ने ईसाई धर्म की नींव प्रदान की थी - यीशु, मैरी और प्रेरित सभी यहूदी थे और यहूदी धर्म में कई ईसाई त्योहारों, भजन और विश्वासों की उत्पत्ति हुई थी। लेकिन यहूदियों ने आम तौर पर ईसाई धर्म के नए विश्वास में बदलने से इनकार कर दिया था जो मध्य युग में यूरोप पर हावी होने के लिए आएगा। उन्होंने अपनी अलग धार्मिक मान्यताओं और अपने अलग-अलग रीति-रिवाजों और कानूनों को बनाए रखा। अधिकांश यूरोपीय यहूदी अश्केनाज़िम थे (हिब्रू में अश्केनाज़ का अर्थ है जर्मनी) - एक शब्द जिसका उपयोग मूल रूप से मध्य और पूर्वी यूरोप के यहूदियों को नामित करने के लिए किया जाता था। 20 वीं शताब्दी से पहले वे पोलैंड, लिथुआनिया, यूक्रेन, रुमानिया, हंगरी, बेस्सारबिया आदि रूसी साम्राज्य में मुख्य रूप से (या छोटे यहूदी शहरों, कस्बों और गांवों) में रहते थे।

पारंपरिक यहूदी मूल्यों

उन्होंने पारंपरिक यहूदी मूल्यों, मुकुट, समारोह का अवलोकन किया और ज़िंदगी का तरीका। उन्होंने मुख्य रूप से येदिश (हिब्रू और कुछ स्लाव शब्द के साथ मिश्रित एक मध्यकालीन जर्मन बोली) और आधुनिक समय में इस लोक भाषा में एक समृद्ध साहित्य विकसित किया।पूर्वी यूरोप के यहूदियों ने 1880 के दशक में अपने घर से बड़ी संख्या में पलायन करना शुरू किया। 1881 और 1914 के बीच लगभग 2,370,000 यहूदी गरीबी और उत्पीड़न से भाग गए, खासकर ज़ारिस्ट रूस से, अपने हिंसक यहूदी-विरोधी मॉब और पोग्रोम के लिए कुख्यात। इन यहूदियों की एक बड़ी संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका में पहुंच गई और एक छोटा अल्पसंख्यक फिलिस्तीन में पहली आधुनिक यहूदी बस्तियों की स्थापना करेगा। लेकिन 1924 तक संयुक्त राज्य अमेरिका ने आव्रजन पर सख्त सीमाएं लगा दी थीं और स्वीकार किए गए यहूदियों की संख्या में भारी कमी आई थी। अन्य देशों ने जल्द ही सूट का पालन किया और यहूदियों ने भी नाज़ियों से पलायन किया या पलायन किया, खुद को 1930 के दशक में दुनिया के अधिकांश हिस्सों में सीलबंद सीमाओं का सामना करना पड़ा।