सदस्य:VARSHA PH

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

  मूल्यवर्धित कर

क्या मूल्यवर्धित कर रहे हैं, और वे आप के लिए क्यों?

कोई भी कर का भुगतान करना पसंद नहीं करता है, लेकिन कई प्रकार के करों से बचना लगभग असंभव है जो आप रोजमर्रा की जिंदगी में सामना करते हैं। आप इस बात से परिचित नहीं हो सकते हैं कि एक   मूल्यवर्धित  क्या है, लेकिन यह सबसे आम प्रकार के करों में से एक है, और अधिकांश लोग नियमित आधार पर एक या अधिक विज्ञापन वैलेरम करों का भुगतान करते हैं। "मूल्य के लिए" लैटिन से आ रहा है, विज्ञापन वैलोरेम करों को एक विशेष लेनदेन या संपत्ति के टुकड़े के मूल्य से जोड़ा जाता है। संपत्ति कर, बिक्री कर, मूल्य-वर्धित कर, और कई आयात शुल्क आपके द्वारा सामना किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य विज्ञापन वैध करों में से कुछ हैं।  मूल्यवर्धित  कैसे काम करता है मूल्यवर्धित  करों जो सभी में समान है, वह यह है कि आपके द्वारा भुगतान किए गए कर की राशि शामिल मूल्य के अनुपात में है। हालाँकि, यह कैसे आकार लेता है कर से टैक्स में भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, बिक्री कर के साथ, अधिकांश न्यायालय लेन-देन के सहमत मूल्य की पूरी राशि पर एक फ्लैट प्रतिशत कर लगाते हैं। जब तक प्रश्न में आइटम कर से पूर्ण या आंशिक छूट के लिए अर्हता प्राप्त नहीं कर लेता, आप लेनदेन की राशि पर उचित कर दर का भुगतान करेंगे।

संपत्ति कर समान हैं, लेकिन वे वास्तविक लेनदेन राशियों पर आधारित नहीं हैं। बल्कि, वे एक सरकारी एजेंसी द्वारा निर्धारित संपत्ति के मूल्यांकन मूल्य पर आधारित हैं। कुछ संपत्ति कर फ्लैट दरों का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य एक निश्चित राशि तक छूट प्रदान करते हैं और फिर अतिरिक्त पर कर लगाते हैं। मूल्यांकन संपत्ति के मालिक और कर लगाने वाले निकाय के बीच विवाद के अधीन हैं, और असहमति को सुलझाने और कर उद्देश्यों के लिए एक अंतिम मूल्य स्थापित करने के लिए एक समीक्षा प्रक्रिया उपलब्ध है।

मूल्य वर्धित कर थोड़ा अधिक जटिल हो जाते हैं। इन करों के साथ, आशय उस राशि पर कर लगाने का है जिसके द्वारा किसी विशेष पार्टी के प्रयासों के परिणामस्वरूप एक अच्छा मूल्य बढ़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप $ 100 के लिए कच्चे माल की खरीद करते हैं और $ 250 के लिए एक तैयार उत्पाद बेचते हैं, तो आप संभावित रूप से मूल्य-वर्धित कर को पूर्ण $ 250 पर नहीं, बल्कि आपके प्रयासों के कारण मूल्य में $ 150 की वृद्धि पर पूरा करेंगे। आपूर्तिकर्ता जिसने आपको कच्चा माल बेचा है, वह संभवतः शुरुआती $ 100 राशि पर कर के अधिकांश या सभी के लिए जिम्मेदार होगा। फिर यह निर्धारित करना प्रत्येक पक्ष पर निर्भर है कि उपयोगकर्ताओं को समाप्त करने के लिए कर की तलाश करना है या कर की लागतों को स्वयं अवशोषित करना है या नहीं।

मूल्यांकन की प्रक्रिया

कर प्राधिकरण अक्सर एक संपत्ति का मूल्य निर्धारित करने के लिए पेशेवर मूल्यांककों को नियुक्त करते हैं। वे उचित बाजार मूल्य की गणना करने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में विचाराधीन संपत्ति का नियमित निरीक्षण करते हैं। उचित बाजार मूल्य के कुछ निर्धारित कारकों में संपत्ति की लागत, तुलनीय बाजार डेटा, संपत्ति का उपयोग, संपत्ति से अनुमानित आय और संपत्ति का अनुमानित मूल्यह्रास शामिल हैं। यदि संपत्ति के मालिक कर अधिकारियों द्वारा दिए गए मूल्यांकन से असंतुष्ट हैं, तो वे स्थानीय स्तर, उच्च एजेंसी या कर अदालत में अपील दायर कर सकते हैं।

मूल्यवर्धित के उदहारण।

1.संपत्ति कर।

2.मूल्य वर्धित कर (वैट)।

3.बिक्री कर।

  मूल्यवर्धित करों से कैसे निपटें ?

क्योंकि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं या आपके द्वारा दी गई संपत्ति के मूल्य के साथ विज्ञापन वैलोरेम करों का व्यवहार होता है, आम तौर पर आप उन पर अधिक नियंत्रण रखते हैं जो आप आय करों पर करते हैं। एक बार जब आप बुनियादी जरूरतों का समर्थन करने के लिए जितना खर्च करने की आवश्यकता होती है, उतनी बार कोई अतिरिक्त खर्च विवेकाधीन होता है, और इसलिए आपके द्वारा दिए गए किसी भी अतिरिक्त कर पर निर्भर करता है कि आप अपनी डिस्पोजेबल आय के साथ क्या निर्णय लेते हैं। एक और तरीका रखो, कई विज्ञापन वैलोरेम करों की बचत होती है, जो आयकर के विपरीत खड़ा होता है, जो कि आप वास्तव में पैसे के साथ क्या करते हैं, इसकी परवाह किए बिना कर लगाते हैं।