सदस्य:Usasangamesh/तमिलनाडु का नृत्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कार्रवाई में नृत्य भगवान

तमिलनाडु का नृत्य तमिलनाडु कम उम्र में अपनी प्राचीन ऊंचाइयों को मनोरंजन की कला विकसित की थी। तीन एक बहुत ही कम उम्र में अपनी प्राचीन ऊंचाइयों को मनोरंजन के साधनों। इयल (साहित्य), इसाई (संगीत) के रूप में वर्गीकृत मनोरंजन और (नाटक) के तीन मोड तेरुकूत तरह ग्रामीण लोक थियेटर में अपनी जड़ों की थी। लोकप्रियता और सरासर मनोरंजन मूल्य के लिए शास्त्रीय रूपों के साथ समूह और व्यक्तिगत नृत्य के कई रूपों। इन नृत्यों का बहुमत अभी भी आज तमिलनाडु में संपन्न हैं।

कारगाट[संपादित करें]

कारगम संगीत संगत के साथ एक लोक नृत्य है, सिर पर एक बर्तन में संतुलन का प्रदर्शन किया। परंपरागत रूप से, इस नृत्य बारिश देवी मारी अम्मान और नदी देवी, गंगई अम्मान, उनके सिर पर संतुलित पानी के बर्तन के साथ साहित्य के साथ प्रदर्शन की प्रशंसा में ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन किया गया था। संगम साहित्य में, यह 'कुदाकूत' के रूप में उल्लेख किया है। एक, अटा कारगम और अन्य 'शक्ति कारगम' - यह नृत्य दो डिवीजनों है। अधिक से अधिक बार यह सिर पर सजाया बर्तन के साथ नृत्य किया जाता है और 'के रूप में अटा कारगम' नाम से जाना जाता है और खुशी और आनंद का प्रतीक है। पूर्व, केवल मंदिरों में प्रदर्शन किया, जबकि दूसरा मुख्य रूप से प्रकृति में मनोरंजन है। यह और अधिक लोकप्रिय ग्रामीण नृत्यों में से एक है। इससे पहले यह केवल नायानदि मेलम के संगत के साथ प्रदर्शन किया गया था, लेकिन अब यह गीत भी शामिल है। कारगम एक बार मुलैपारी समारोह के लिए प्रदर्शन किया गया जब नर्तकी उसकी / उसके सिर पर अंकुरित अनाज का एक बर्तन ले गए और नृत्य किया था, जटिल कदम और शरीर / हाथ आंदोलनों के माध्यम से यह संतुलन। आज, बर्तन पीतल और आधुनिक समय में भी स्टेनलेस स्टील के लिए मिट्टी के बर्तन से बदल दिया है। बर्तन फूल व्यवस्था की एक शंकु, एक कागज तोता द्वारा सबसे ऊपर से सजाया जाता है। के रूप में नर्तकी के साथ झूलों तोता घूमता है। हालांकि इसके जन्म स्थान तंजावुर होना कहा जाता है इस नृत्य, सभी तमिलनाडु भर में बहुत लोकप्रिय है। अधिकांश कलाकारों तंजावुर, पुडुकोट्टई, रामनाथपुरम, मदुरै, तिरुनेलवेली, पत्तुकोत्तई और सलेम से जय हो। यह नृत्य एक व्यक्ति या दो व्यक्तियों द्वारा नृत्य किया जाता है। दोनों पुरुष और महिला कलाकारों के इस में भाग लेते हैं। , इस तरह की लकड़ी, ऊपर और एक सीढ़ी के नीचे की एक रोलिंग ब्लॉक पर नृत्य के रूप में एक सुई सूत्रण, जबकि पीछे की ओर झुकने और इतने पर - सर्कस के समान कलाबाजी शामिल किए गए हैं।

कुम्मी[संपादित करें]

कुम्मी तमिलनाडु के गांव नृत्यों का सबसे महत्वपूर्ण और प्राचीन रूपों में से एक है। यह जन्म जब वहाँ थे कोई संगीत वाद्ययंत्र, प्रतिभागियों ने अपने हाथ ताली बजाने समय रखने के लिए के साथ। यह महिलाओं द्वारा किया जाता है; जैसे, पूनथटी कुम्मी, दीपा कुम्मी, कुम्मी, कादिर कुम्मी आदि कुम्मी की कई किस्में, जाना जाता है। महिलाओं को एक वृत्त में खड़े होकर ताली बजाने उनके हाथों ताल गीत नाचते हैं। इस नृत्य आम तौर पर मंदिर त्योहारों के दौरान किया जाता है, पोंगल, किसानी का त्यौहार, एक की तरह परिवार के कार्यों महिला-बच्चे आदि गीत की पहली पंक्ति के अग्रणी महिला ने गाया है (यौवन की शुरुआत) उम्र के आने का जश्न मनाने के लिए है, जो दूसरों को दोहराएँ।

मैल आटम[संपादित करें]

यह मोर, मोर पंख और एक भव्य सिर पोशाक एक चोंच के साथ पूरा साथ देदीप्यमान के रूप में तैयार लड़कियों द्वारा किया जाता है। यह चोंच खोला जा सकता है और एक धागे से बंधा यह की मदद से बंद कर दिया, और पोशाक के भीतर से चालाकी से। अन्य इसी तरह के नृत्य,कालै आटम (एक बैल के रूप में तैयार), कराडी आटम (एक भालू के रूप में तैयार) और अलै आटम(एक दानव के रूप में तैयार) है जो गांव मिलके दौरान गांवों में प्रदर्शन कर रहे हैं। वेदाल आटम एक मुखौटा पहने राक्षसों का चित्रण किया जाता है।

कोलाटम[संपादित करें]

कोलाटम एक प्राचीन गांव कला है। यह 'के रूप में कोलाट्टम' है, जो इसकी प्राचीनता साबित होता है कांचीपुरम में उल्लेख किया है। यह एक हाथ में आयोजित दो छड़ें, एक लयबद्ध शोर बनाने के लिए पीटा साथ, केवल महिलाओं द्वारा किया जाता है। रस्सियों जो महिलाओं को अपने हाथ में पकड़, एक लंबा पोल करने के लिए बंधे हैं जिनमें से एक दूसरे के साथ नृत्य किया जाता है। योजना बनाई कदम के साथ, महिलाओं को एक दूसरे, जो रस्सियों में जटिल फीता तरह पैटर्न रूपों पर छोड़। रंग रस्सियों का उपयोग किया जाता है, इस फीता अत्यंत आकर्षक लग रहा है। फिर, वे इस फीता नृत्य कदम पीछे जानने की। इस दीपावली के बाद अमावास्य रात के साथ शुरू, दस दिनों के लिए किया जाता है।

ओइल कुम्मी[संपादित करें]

यह एक प्राचीन लोक नृत्य त्रिची, सेलम, धर्मपुरी, कोयंबटूर और पेरियार जिलों में लोकप्रिय रूप है। कोई अन्य संगीत वाद्ययंत्र टखने की घंटी को छोड़कर इस नृत्य में उपयोग किया जाता है। इस नृत्य मंदिर त्योहारों के दौरान, केवल पुरुषों द्वारा किया जाता है। कहानियां और एपिसोड मुरुगन और वल्ली के आसपास केंद्रित गाने में चित्रित कर रहे हैं। प्राचीन तमिल नाडु के दुर्लभ लोक कला रूपों में से एक के रूप में, यह उत्तरी जिलों के लोग बोल तेलुगु से अब अभ्यास किया जा रहा है।

कावदी आटम[संपादित करें]

प्राचीन तमिलों जब वे तीर्थ यात्रा पर गया था, देवताओं या तो लंबी छड़ी है, जो कंधों पर संतुलित गया था के अंत पर बंधे को प्रसाद ले गए। आदेश लंबी यात्रा वे गाते हैं और देवताओं के बारे में नृत्य करने के लिए प्रयोग किया जाता है की बोरियत को कम करने के लिए। कावदी आटम् इस अभ्यास में अपने मूल है।विशेष गाने कावदी सिंधु ले जाते समय गाया जा करने के लिए बनाया गया था। इस नृत्य केवल पुरुषों द्वारा किया जाता है। यह दोनों छोर पर तय बर्तन के साथ एक पोल, दूध या पानी के साथ नार्यल भरा संतुलन द्वारा किया जाता है। डंडे पुरसय या सागौन की लकड़ी से बना रहे हैं। शीर्ष पर, बांस स्ट्रिप्स एक आधा चाँद की तरह तुले हैं, भगवा कपड़े से कवर किया और आगे मोर पंख के साथ किनारों पर सजाया। यह मुख्य रूप से एक धार्मिक नृत्य, भगवान मुरुगन, शिव के दूसरे पुत्र की पूजा में किया जाता है। नृत्य पांबय और नायांदी मेलम के साथ है।

पोइकल कुद्रै आटम[संपादित करें]

इस डमी घोड़ा नृत्य जहां नर्तकी उसकी / उसके कूल्हों पर एक घोड़े के शरीर के दमी आंकड़ा भालू है। यह प्रकाश भारित सामग्री से बना है और पक्षों पर कपड़े के लिए और नर्तकी के पैरों को कवर इधर-उधर झूलों। नर्तकी लकड़ी के पैर जो घोड़े के खुरों की तरह बात सरगनाओं। नर्तकी या तो एक तलवार या एक कोड़ा ब्रेंडिश। इस लोक नृत्य बहुत प्रशिक्षण और कौशल की जरूरत है। इस नृत्य नयांडी मेला या बैंड संगीत के साथ है। अयनार की पूजा से जुड़ा है, तंजावुर के आसपास तस है।

संद्रभ[संपादित करें]

http://www.indianetzone.com/18/the_karagam_dance_tamil_nadu.htm http://www.culturalindia.net/indian-dance/folk-dances/south-india.html http://www.walkthroughindia.com/lifestyle/15-most-famous-traditional-folk-dances-of-indian-states-i/ http://www.hotelstamilnadu.com/dances.htm