सदस्य:Upadhyay priyanka/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शून्य अनुबंध[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

कानून द्वारा एक शून्य अनुबंध लागू नहीं किया जा सकता है। शून्य अनुबंध अयोग्य अनुबंधों से अलग होते है।व्यावहारिक रूप से अदालत द्वारा एक अनुबंध को रद्द करने के लिए निर्देश जारी किया जा सकता है।कोई अवैध समझौता शून्य अनुबंध का उदाहरण हैं।जैसे नशीली दवा के विक्रेता और खरीदारों के बीच एक अनुबंध एक शून्य अनुबंध है क्योंकि अनुबंध की शर्तें अवैध हैं। ऐसे मामले में, पार्टी अनुबंध लागू करने के लिए अदालत जा सकती है। एक शून्य समझौता शुरुआत से ही शून्य है। वहीं एक अयोग्य अनुबंध एक या सभी पार्टियों द्वारा रद्द किया जा सकता है।


शर्तें[संपादित करें]

एक अनुबंध शून्य तब भी हो सकता है अगर उसका पालन न हो सके।उदाहरण के लिए, यदि दो पार्टियों ए और बी के बीच अनुबंध बनाया गया है लेकिन अनुबंध के प्रदर्शन के दौरान अनुबंध की वस्तु को हासिल करना असंभव हो जाता है तो अनुबंध नहीं हो सकता कानून द्वारा।शून्य अनुबंध में वैध अनुबंध की कोई भी शर्तें उपस्थित नहीं है।वास्तव में, शून्य का मतलब है कि एक अनुबंध बिल्कुल मौजूद नहीं है। पार्टी को विशेष रूप से निराश पार्टी के लिए किसी भी कानूनी दायित्व को लागू नहीं कर सकता है क्योंकि अनुबंध के संबंध में वे किसी भी सुरक्षात्मक कानून के हकदार नहीं हैं।एक अनुबंध शून्य हो सकता है अगर इनमें से कोई सी भी शर्तें लागू हों-(किसी व्यक्ति को शादी या पुनर्विवाह से प्रतिबंधित करता है ,व्यापार प्रतिबंधित करता है।कानूनी कार्यवाही प्रतिबंधित करता है ,एक दांव, जुआ, या शर्त शामिल है ,एक असंभव घटना के होने पर आकस्मिक असंभव कृत्यों के प्रदर्शन की आवश्यकता है)आदि।कभी कभी पूर्ण अनुबंध भी शून्य अनुबंध कहलाए जाते हैं।एक बार पूरा होने के बाद, अनुबंध की शर्तों के आधार पर अब कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं है।

उदाहरण[संपादित करें]

इससे रहने के लिए कुछ भी नहीं होता है जिसे लागू किया जा सकता है, क्योंकि सभी शर्तों को संतुष्ट माना जाता है।उदाहरण: यदि किसी व्यक्ति को नियोक्ता द्वारा किराए पर लिया जाता है और रोजगार समझौते की शर्तों में अवैध नौकरी की ज़िम्मेदारियां सूचीबद्ध होती हैं, तो यह अनुबंध शून्य है क्योंकि यह कानून के खिलाफ है और वैध अनुबंध तत्वों का पालन नहीं करता है।

भावार्थ[संपादित करें]

वैकल्पिक रूप से, एक शून्य अनुबंध अनुबंध मान्य है और कुछ स्थितियों में लागू हो सकता है यदि दोनों पक्ष आगे बढ़ने के लिए सहमत हैं। एक पार्टी अनुबंध की शर्तों से जुड़ी है, जबकि दूसरी पार्टी कानूनी कारणों से अनुबंध का विरोध कर सकती है यदि वे चुनते हैं। इसलिए यदि अनबाउंड पार्टी अनुबंध को अस्वीकार करती है, तो यह शून्य हो जाती है।मान्य अनुबंध के मूल तत्व एक अनुबंध कानून द्वारा लागू किया जा सकता है यदि इसमें इन आवश्यक तत्व हैं:प्रस्ताव और स्वीकृति। आपके पास एक पार्टी और दूसरी पार्टी से स्वीकृति की पेशकश होनी चाहिए। यह आमतौर पर लेखन में किया जाता है, जैसे एक कार्य अनुबंध।कानूनी वस्तु और पार्टियों की क्षमता। प्रस्ताव कानूनी और पार्टियां होना चाहिए:दोनों को स्वेच्छा से अनुबंध में प्रवेश करना होगा।अनुबंध दर्ज करने के लिए कानूनी आयु होना चाहिए।समझौते को पूरा करने की मानसिक क्षमता होनी चाहिए।विचार। अनुबंध परस्पर लाभकारी होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक फोटोग्राफर के साथ एक अनुबंध कर सकते हैं। आप मुआवजे मुहैया कराते हैं, और फोटोग्राफर एक पेशेवर हेडशॉट प्रदान करता है। आपकी मार्केटिंग क्षमताओं के लिए किसी कंपनी में आपको 25% ब्याज देने वाला कोई भी पारस्परिक रूप से लाभकारी है।लिखित और मौखिक। सभी मौखिक समझौते लागू नहीं हैं। महत्वपूर्ण विचारों के साथ अनुबंध आमतौर पर लिखित समझौतों की आवश्यकता होती है। वास्तविक संपत्ति खरीद, कार वित्त पोषण, और इच्छाएं बड़ी मात्रा में विचारों के साथ व्यवस्था के कुछ उदाहरण हैं।

उपसंहार[संपादित करें]

एक अनुबंध दो लोगों के बीच एक समझौते से कहीं अधिक है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके अनुबंध में कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध के लिए आवश्यक सभी तत्व हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Zero-hour_contract
  2. http://www.acas.org.uk/index.aspx?articleid=4468