सदस्य:Tushar solanki s/बिटकॉइन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बिटकान्स

अर्थ[संपादित करें]

बिट्काईन्स् बनाया और इलेक्ट्रॉनिक रूप से आयोजित डिजिटल मुद्रा, का एक रूप है। कोई भी यह नियंत्रित करता है। बिटकाईन्स, डॉलर या यूरो की तरह मुद्रित नहीं कर रहे हैं-वे लोगों, और तेजी से कारोबार, दुनिया, चारों ओर चल रहे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है कि गणितीय समस्याओं का हल का उपयोग द्वारा उत्पादित कर रहे हैं।

यह सामान्य मुद्राओं से अलग क्या है[संपादित करें]

बिटकॉइन इलेक्ट्रॉनिक चीजें खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। उस अर्थ में, यह पारंपरिक डॉलर, यूरो, या येन, जो डिजिटल कारोबार भी कर रहे हैं की तरह है। हालांकि, बिटकॉइन के सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है, और बात यह है कि इससे पारंपरिक मुद्रा, के लिए अलग है कि यह विकेन्द्रीकृतहै। कोई एकल संस्था बिटकॉइन नेटवर्क को नियंत्रित करता है। इसका मतलब है कि एक बड़े बैंक अपना पैसा नियंत्रित नहीं कर सकते, क्योंकि यह कम से कम, कुछ लोग डालता है।

किसने इसे बनाया[संपादित करें]

एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बिटकॉइन, जो गणितीय सबूत पर आधारित एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली था प्रस्तावित सतोशि नाकामोटो कहा जाता है। इलेक्ट्रॉनिक रूप से, किसी भी केंद्रीय सत्ता की, हस्तांतरणीय स्वतंत्र मुद्रा का उत्पादन करने के लिए विचार किया गया था तुरन्त और अधिक या कम, बहुत कम लेन-देन शुल्क के साथ।

जो इसे मुद्रित करता है[संपादित करें]

कोई भी। यह मुद्रा शारीरिक रूप से छाया में एक केंद्रीय बैंक, जनसंख्या, और अपने स्वयं के नियम बनाने के लिए अकथनीय द्वारा मुद्रित नहीं है। उन बैंकों बस इस तरह अपनी मुद्रा का अवमूल्यन, राष्ट्रीय ऋण को कवर करने के लिए अधिक पैसे का उत्पादन कर सकते हैं। इसके बजाय, बिटकॉइन डिजिटल रूप से, किसी को भी शामिल कर सकते हैं लोगों का एक समुदाय द्वारा बनाया जाता है। बिटकॉइन्स् है 'खनन ', कंप्यूटिंग शक्ति में एक वितरित नेटवर्क का उपयोग कर। यह नेटवर्क भी आभासी मुद्रा के साथ प्रभावी ढंग से बिटकॉइन अपने भुगतान नेटवर्क बनाने, किए गए लेनदेन संसाधित करता है ।

तो आप असीमित बिटकॉन्स बाहर मंथन नहीं किया जा सकता[संपादित करें]

यह सही है। नियम है कि बिटकॉइन बनाने बिटकॉ प्रोटोकॉल-काम-कहते हैं कि केवल 21 लाख बिटकॉइन कभी खनिक द्वारा बनाए जा सकते हैं। हालांकि, इन सिक्कों छोटे भागों में विभाजित किया जा सकता (छोटी विभाज्य राशि एक सौ एक बिटकॉइन के दस है और एक 'सातोशी', बिटकॉइन के संस्थापक के बाद कहा जाता है).

क्या बिटकॉइन पर आधारित ह[संपादित करें]

पारंपरिक मुद्रा सोने या चांदी पर आधारित किया गया है। सैद्धांतिक रूप से, आप पता था कि अगर आप बैंक में एक डॉलर पर सौंप दिया, वापस (यह वास्तव में व्यवहार में काम नहीं किया हालांकि) आप सोने के कुछ हो सकता है कि। लेकिन बिटकॉइन सोने पर आधारित नहीं है; यह गणित पर आधारित है. दुनिया भर में, लोगों को बिटकॉइन का उत्पादन करने के लिए एक गणितीय सूत्र का पालन करें सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम उपयोग कर रहे हैं। गणितीय सूत्र स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है, है इतना है कि किसी को यह जाँच कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर भी ओपन सोर्स, जिसका अर्थ है कि किसी को भी यह सुनिश्चित करें कि यह है क्या यह करने के लिए माना जाता है करने के लिए पर देख सकते हैं है।

इसके लक्षण क्या हैं?[संपादित करें]

बिटकॉइन कई महत्वपूर्ण विशेषताएं है कि यह सरकार समर्थित मुद्राओं से अलग सेट है।

यह विकेंद्रीकृत है[संपादित करें]

बिटकॉइन नेटवर्क एक केंद्रीय सत्ता द्वारा नियंत्रित नहीं है। खान प्रक्रियाओं और बिटकॉइन लेनदेन करता है नेटवर्क के एक भाग के ऊपर हर मशीन, और मशीनों एक साथ काम करते हैं। इसका मतलब है कि सिद्धांत रूप में, एक केंद्रीय सत्ता सकता मौद्रिक नीति के साथ टिंकर और एक मंदी-कारण बस से दूर उन्हें, पीपुल्स बिटकॉइन केंद्रीय यूरोपीय बैंक करने का फैसला किया साइप्रस में 2013 के शुरू में के रूप में लेने का फैसला कि या। और नेटवर्क के कुछ भाग के किसी कारण के लिए ऑफ़लाइन जाता है, तो पैसे पर बहती रहती है।

यह सेट अप करने के लिए आसान है[संपादित करें]

पारंपरिक बैंकों आप बस एक बैंक खाता खोलने के लिए हुप्स के माध्यम से कूद कर। भुगतान के लिए व्यापारी लेखा की स्थापना एक और Kafkaesque काम, नौकरशाही से आक्रांत है। हालाँकि, आप सेकंड, कोई सवाल नहीं पूछा, और कोई शुल्क देय नहीं साथ में एक बिटकॉइन पते को सेट कर सकते हैं।

यह अनाम है[संपादित करें]

ठीक है, की तरह। उपयोगकर्ताओं को एकाधिक बिटकॉइन पतों पकड़ कर सकते हैं, और वे नाम, पते या अन्य व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी से जुड़े नहीं हैं।


संदर्भ[संपादित करें]