सदस्य:Trishal.reddy/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Ancient Harappa Civilisation


हड़प्पा का सभ्यता

सिंधु घाटी सभ्यता एक कांस्य युग सभ्यता थी।(3300–1300 BCE) जो पूर्वोत्तर अफगानिस्तान से पाकिस्तान और उत्तर पश्चिम भारत तक हुअ करता था। प्राचीन इजीप्ट् और मेसोपोटामिया के साथ, यह दुनिया के तीन प्राचीन सभ्यताओं में से एक था। सिंधु नदी इस सभ्यता का विकास हुअ। सिंधु नदी पाकिस्तान के माध्यम से बहती है।नदी के सूखने से यहा शहरीकरण और सभ्यता हुआ परतू इसी वजह से पानी की कमी हूई और सभ्यता का अंत हुअ और जनसंख्या पूर्व की ओर विस्थापित हुए। अपने चरम पर, सिंधु सभ्यता के पांच लाख से अधिक लोगों की आबादी हो सकता था। सिंधु शहरों, उनके शहरी नियोजन,विस्तृत जल निकासी व्यवस्था, पानी की आपूर्ति प्रणाली आदी के लिए विख्यात हैं। हस्तशिल्प और धातुकर्म (तांबा, पीतल, सीसा, और टिन) विकसित करने के लिए नये तरीको का उपयोग किया गया था।आकर्शिक बात हे की प्राचीन सभ्यता मे आज कल के सुविधाएं उपलब्ध थे।

हड़प्पा के खंडहरों की खोज पहले चार्ल्स मेसन द्वारा सन् 1842 में हुआ। वह बलूचिस्तान, अफगानिस्तान और पंजाब गये जहां लोग एक प्राचीन शहर की बात करते थे परतू कोई पुरातात्विक ब्याज लगभग एक सदी के लिए हो ने वाला था।सिंधु घाटी सभ्यता हड़प्पा सभ्यता के नाम् से जाना जाता है, हड़प्पा से।यह अपनी दुसरे साइटों मे पहले साइट् हे जो सन 1920 में खुदाई किया गया था। जो पानजाब होता था और आब पकिस्थन मे है अब मोहन जोदड़ो नाम से जाना जाता है, यह काम है कि ब्रिटिश राज में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की स्थापना के साथ 1861 में शुरू हुआ था।हड़प्पा स्थलों की खुदाई का कार्य 1920 से चल रही है, महत्वपूर्ण सफलताओं 1999 तक हुआ करता था। 1,056 शहरों और बस्तियों पाया गया था, जिनमें से 96 सिंधु और घग्गर के सामान्य क्षेत्र में मुख्य रूप से खुदाई की गई है।

विभिन्न मूर्तियां, जवानों, पीतल जहाजों मिट्टी के बर्तन, सोने के आभूषणम उत्खनन स्थलों में पाया गया है। एक प्रसिद्ध मूर्तियों"कांस्य नृत्य लड़की" के नाम् जाना जाता है। अन्य मूर्तियों र्नित्य करने लगते हे। इस से हम कह सकते हे कि तब कुछ नृत्य शैली हुअ करते थे।टेराकोटा मूर्तियों गाय, भालू, बंदर आदी जानवरों के होते थे।काफी सबूत नही हे यह बताने के अगर ये धार्मिक थे। कई शिल्प हड़प्पा संस्कृति मे देखा जा सखता हे हार, कंगन, और अन्य गहने बनाने आदी तरह का अभ्यास कर रहे थे।इन शिल्प के ome आज भी उपमहाद्वीप में अभ्यास कर रहे हैं।


[1]

  1. http://www.crystalinks.com/induscivilization.html