सदस्य:Taqi28/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक्ज़िम बैंक (भारत)[संपादित करें]

एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया भारत में एक वित्त संस्थान है, जिसे 1982 में एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1981 के तहत स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना के बाद से, एक्सिम बैंक ऑफ इंडिया क्रॉस बॉर्डर ट्रेड के प्रचार में एक उत्प्रेरक और एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी दोनों रहा है। और निवेश। एक्ज़िम बैंक इंडिया ने दुनिया में अन्य निर्यात ऋण एजेंसियों की तरह निर्यात क्रेडिट के एक पुरोधा के रूप में संचालन शुरू किया है, इस अवधि में, एक संस्था के रूप में विकसित हुई, जो भारतीय उद्योगों, विशेष रूप से लघु और मध्यम उद्यमों की भागीदारी में एक प्रमुख भूमिका निभाती है, वैश्वीकरण के प्रयासों, व्यापार चक्र के सभी चरणों में उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से, उत्पादन, निर्यात विपणन, पूर्व शिपमेंट और विदेशी निवेश के लिए प्रौद्योगिकी और निर्यात उत्पाद विकास के आयात से शुरू। एक्ज़िम बैंक को एक निदेशक मंडल द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जिसमें सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक, एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया, एक वित्तीय संस्थान, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और व्यापारिक समुदाय के प्रतिनिधि होते हैं। कॉर्पोरेट बैंकिंग समूह जो निर्यात उन्मुख इकाइयों (ईओयू), आयातकों और भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी निवेश के लिए विभिन्न प्रकार के वित्तपोषण कार्यक्रमों को संभालता है। प्रोजेक्ट फाइनेंस / ट्रेड फाइनेंस ग्रुप एक्सपोर्ट क्रेडिट सेवाओं जैसे सप्लायर के क्रेडिट, प्री-शिपमेंट एग्रीकल्चर बिजनेस ग्रुप की पूरी रेंज को संभालता है, ताकि एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा दिया जा सके।

वित्तीय उत्पाद[संपादित करें]

समूह वित्तपोषण के लिए कृषि क्षेत्र में परियोजनाओं और निर्यात लेनदेन को संभालता है। स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज: बैंक इंडिया बैंक के विभिन्न ऋण कार्यक्रमों के तहत एसएमई के क्रेडिट प्रस्तावों को संभालता है। एमएएस की फीस भारतीय रुपए में देय है और बैंक द्वारा कम से कम 2 साल की अवधि के लिए पेश किए गए ग्राहक के आदेशों पर लागू होती है. विपणन सलाहकार सेवाओं की मुख्य भूमिकाएँ: अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए विदेशी वितरकों / खरीदारों / साझेदारों का पता लगाने में उनकी सहायता से अपने वैश्वीकरण के प्रयासों में भारतीय निर्यात फर्मों की मदद करना पौधों या परियोजनाओं की स्थापना के लिए या विदेशी कंपनियों के अधिग्रहण के लिए विदेशों में अवसरों की पहचान करना एक्ज़िम बैंक ने विदेशों के साथ-साथ घरेलू बाजारों में भी सफलतापूर्वक उत्पादों की एक श्रृंखला रखी है। हस्तनिर्मित कागज, हस्तशिल्प, सब्जियां और ताजे फल, वस्त्र, होम डेकोर, समुद्री उत्पाद, मसाले और कृषि-उपकरण जैसे उत्पाद सिंगापुर, अफ्रीका, ब्राजील, मध्य पूर्व और अमेरिका में रखे गए हैं। एमएएस ग्रुप अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए अपने उत्पादों को डिजाइन करने और पैकेज करने के लिए कार्यशालाओं और सहायक कार्यक्रमों का आयोजन करता है। एक्सपोर्ट एडवाइजरी सर्विसेज ग्रुप [ईएएस] विभिन्न प्रकार की सूचना, सलाहकार और सहायक सेवाएं प्रदान करता है, जो निर्यातकों को अंतरराष्ट्रीय जोखिमों का मूल्यांकन करने, निर्यात के अवसरों का फायदा उठाने और प्रतिस्पर्धा में सुधार करने में सक्षम बनाता है। बहुपक्षीय एजेंसियों द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं पर भारतीय परियोजनाओं के निर्यातकों को मूल्यवर्धित जानकारी और समर्थन सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

सेवाओं[संपादित करें]

समूह बाजार की क्षमता को स्थापित करने, विपणन व्यवस्था को परिभाषित करने और बाजार वितरण चैनलों को निर्दिष्ट करने जैसे क्षेत्रों में रुचि रखने वाली कंपनियों की ओर से अनुकूलित अनुसंधान करता है। निर्यात बाजार में प्रवेश की योजना का विकास, अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणन की उपलब्धि की सुविधा और व्यापार मेलों और प्रदर्शनियों में उत्पादों को प्रदर्शित करना अन्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। बैंक सूचना, सलाहकार और सहायता सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जो इसके वित्तपोषण कार्यक्रमों के पूरक हैं। ये सेवाएं भारतीय कंपनियों और विदेशी संस्थाओं को शुल्क के आधार पर प्रदान की जाती हैं। सेवाओं के क्षेत्र में बाजार से संबंधित जानकारी, क्षेत्र और व्यवहार्यता अध्ययन, प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता पहचान, साझेदार खोज, निवेश सुविधा और भारत और विदेश दोनों में संयुक्त उद्यमों का विकास शामिल है। वर्ष के दौरान, बैंक ने कंपनियों को कई सेवाएँ प्रदान कीं। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में सक्रिय भारतीय फर्मों को विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में आयातकों / निर्यातकों की सूची के रूप में जानकारी प्रदान की गई/ बैंक भारतीय कंपनियों को विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, अफ्रीकी विकास बैंक और पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं में अपने व्यापार को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सूचना और सहायता सेवाओं का एक पैकेज प्रदान करता है।

परियोजना निर्यात[संपादित करें]

एक सलाहकार के रूप में एक्जिम बैंक विकासशील देश के संदर्भ में निर्यात क्रेडिट एजेंसी के रूप में कार्य करने के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश का समर्थन करने वाली संस्था के रूप में विकसित होने में बैंक का अनुभव अन्य विकासशील देशों में विशेष प्रासंगिकता है। बैंक कंसल्टेंसी असाइनमेंट का काम करके अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करता रहा है। एक्ज़िम बैंक अपने संस्थागत भागीदारों के कर्मचारियों को पहले हाथ का अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से कार्मिक कार्यक्रमों के ऑन-साइट विनिमय के प्रावधान के माध्यम से अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करता है। संस्थागत लिंकेज बैंक ने बहुपक्षीय एजेंसियों, निर्यात ऋण एजेंसियों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों, व्यापार संवर्धन निकायों और निवेश प्रोत्साहन बोर्डों के साथ गठजोड़ और संस्थागत संबंधों के एक नेटवर्क को बढ़ावा दिया है ताकि व्यापार और निवेश के लिए सक्षम वातावरण बनाने में मदद मिल सके।

संदर्भ[संपादित करें]

https://www.eximbankindia.in/

https://en.wikipedia.org/wiki/Exim_Bank_(India)

https://www.toppr.com/guides/commercial-knowledge/organizations-facilitating-business/export-and-import-bank-of-india-exim/