सदस्य:Tanmay Pandya 133/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मोबाइल मार्केटिंग

मोबाइल मार्केटिंग एक बहु-चैनल ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है, जो अपने स्मार्टफ़ोन, फ़ीचर फोन, टैबलेट, या किसी अन्य संबंधित उपकरणों पर वेबसाइटों, ई-मेल, एसएमएस और एमएमएस, सोशल मीडिया, या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से विशिष्ट दर्शकों तक पहुंचने पर केंद्रित है। मोबाइल मार्केटिंग ग्राहकों को समय और स्थान के प्रति संवेदनशील, व्यक्तिगत जानकारी प्रदान कर सकती है जो माल, सेवाओं, नियुक्ति अनुस्मारक और विचारों को बढ़ावा देती है। अधिक सैद्धांतिक तरीके से, अकादमिक एंड्रियास कपलान मोबाइल मार्केटिंग को "एक सर्वव्यापी नेटवर्क के माध्यम से आयोजित की जाने वाली किसी भी विपणन गतिविधि के रूप में परिभाषित करता है, जिसमें उपभोक्ता व्यक्तिगत मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके लगातार जुड़े रहते हैं"।

एसएमएस विपणन[संपादित करें]

पिछले कुछ वर्षों में एसएमएस मार्केटिंग दुनिया के कुछ हिस्सों में एक वैध विज्ञापन चैनल बन गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सार्वजनिक इंटरनेट पर ईमेल के विपरीत, जो वाहक अपने स्वयं के नेटवर्क पर पुलिस करते हैं, उन्होंने मोबाइल मीडिया उद्योग के लिए दिशानिर्देश और सर्वोत्तम अभ्यास निर्धारित किए हैं। एसएमएस के माध्यम से मोबाइल मार्केटिंग दृष्टिकोण यूरोप और एशिया में तेजी से विस्तारित होकर उपभोक्ता तक पहुंचने के लिए एक नए चैनल के रूप में विकसित हुआ है। एसएमएस ने शुरुआत में यूरोप के कई हिस्सों में नकारात्मक मीडिया कवरेज प्राप्त की, जो कि स्पैम का एक नया रूप है क्योंकि कुछ विज्ञापनकर्ताओं ने सूचियां खरीदीं और उपभोक्ता के फोन पर अवांछित सामग्री भेजी; हालाँकि, जैसा कि दिशा-निर्देश मोबाइल ऑपरेटरों द्वारा लगाए जाते हैं, एसएमएस मोबाइल मार्केटिंग उद्योग की सबसे लोकप्रिय शाखा बन गई है, जिसमें यूरोप में हर महीने कई 100 मिलियन विज्ञापन एसएमएस भेजे जाते हैं।

प्रेषक आईडी:- एक प्रेषक आईडी वह नाम या संख्या है जो पहचानता है कि प्रेषक कौन है। वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए, वर्चुअल नंबर, शॉर्ट कोड और कस्टम नाम सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं और बल्क एसएमएस प्रदाताओं के माध्यम से पट्टे पर दिए जा सकते हैं।

एमएमएस[संपादित करें]

एमएमएस मोबाइल मार्केटिंग में छवियों, पाठ, ऑडियो और वीडियो का समयबद्ध स्लाइडशो हो सकता है। यह मोबाइल सामग्री एमएमएस (मल्टीमीडिया संदेश सेवा) के माध्यम से वितरित की जाती है। रंगीन स्क्रीन के साथ उत्पादित लगभग सभी नए फोन मानक एमएमएस संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हैं। ब्रांड एमएमएस ए 2 पी (एप्लिकेशन-टू-पर्सन) मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से मोबाइल सब्सक्राइबर को भेजने (प्राप्त करने वाले) और प्राप्त (मोबाइल मूल) दोनों समृद्ध सामग्री के लिए सक्षम हैं। कुछ नेटवर्क में, ब्रांड उन संदेशों को प्रायोजित करने में भी सक्षम होते हैं जिन्हें पी 2 पी (व्यक्ति-से-व्यक्ति) भेजा जाता है।

मोबाइल मार्केटिंग बनाम पारंपरिक विपणन[संपादित करें]

पारंपरिक विपणन प्रयासों के विपरीत, मोबाइल मार्केटिंग इस तथ्य का लाभ उठाती है कि मोबाइल उपकरणों के कई उपयोगकर्ता उन्हें अपने साथ कहीं भी ले जाते हैं। नतीजतन, स्थान-आधारित सेवाएं ग्राहक डेटा एकत्र कर सकती हैं और फिर किसी स्टोर या उपभोक्ता द्वारा अक्सर देखी जाने वाली जगह के आधार पर कूपन, सौदे या प्रचार पेश कर सकती हैं। ये मार्केटिंग अभियान व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के लिए अधिक लक्षित और विशिष्ट हो सकते हैं, और इसलिए मार्केटिंग करने वाली कंपनी के लिए अधिक प्रभावी होना चाहिए। मोबाइल मार्केटिंग मोबाइल विज्ञापन का एक सबसेट है। विपणन डेटा संग्रह से संबंधित गोपनीयता के मुद्दों का सामना करता है।

ऐप आधारित विपणन[संपादित करें]

स्मार्टफोन के उपयोग में मजबूत वृद्धि के साथ, ऐप का उपयोग भी बहुत बढ़ गया है। पिछले कुछ वर्षों में मोबाइल ऐप डाउनलोड की वार्षिक संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, 2018 में सैकड़ों अरबों डाउनलोड और 2022 तक डाउनलोड होने की उम्मीद की संख्या में वृद्धि हुई है। इसलिए, मोबाइल विपणक ने मार्केटिंग के रूप में तेजी से स्मार्टफोन ऐप का लाभ उठाया है। विपणक का लक्ष्य किसी स्टोर में ऐप की दृश्यता को अनुकूलित करना है, जो डाउनलोड की संख्या को अधिकतम करेगा। इस अभ्यास को ऐप स्टोर ऑप्टिमाइज़ेशन (ASO) कहा जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://www.marketo.com/mobile-marketing/

https://en.wikipedia.org/wiki/Mobile_marketing

https://www.investopedia.com/terms/m/mobile-marketing.asp