सदस्य:Syeda halima mariam/प्रयोगपृष्ठ/02

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एमओए और इसके खंड[संपादित करें]

एक ज्ञापन संघ (एमओए) शेयरधारकों के साथ अपने संबंध को परिभाषित करने के लिए सीमित देयता कंपनी के गठन और पंजीकरण प्रक्रिया में तैयार एक कानूनी दस्तावेज है। एमओए जनता के लिए सुलभ है और कंपनी के नाम, पंजीकृत कार्यालय का भौतिक पता, शेयरधारकों के नाम और शेयरों के वितरण का वर्णन करता है। एमओए और एसोसिएशन ऑफ एसोसिएशन कंपनी के संविधान के रूप में कार्य करता है। एमओए यू.एस. में लागू नहीं है लेकिन यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और नीदरलैंड्स के साथ-साथ कुछ राष्ट्रमंडल राष्ट्रों सहित यूरोपीय देशों में सीमित देयता कंपनियों के लिए कानूनी आवश्यकता है।यह एक दस्तावेज है जो किसी कंपनी की बाहरी गतिविधियों को नियंत्रित करता है और पंजीकृत या निगमित कंपनी के गठन पर तैयार किया जाना चाहिए। कंपनी के चार्टर के रूप में (कंपनी के एसोसिएशन के लेखों के साथ) कंपनी के संविधान का गठन करता है।एसोसिएशन का ज्ञापन कंपनी का नाम, इसके सदस्यों (शेयरधारकों) के नाम और उनके द्वारा आयोजित शेयरों की संख्या, और इसके पंजीकृत कार्यालय का स्थान देता है। यह कंपनी के (१) उद्देश्यों, (२) अधिकृत शेयर पूंजी की राशि, (३) बताता है कि क्या इसके सदस्यों की देयता शेयरों या गारंटी द्वारा सीमित है, और (४) किस प्रकार के अनुबंधों को कंपनी में प्रवेश करने की अनुमति है ।

नाम खंड[संपादित करें]

एसोसिएशन के ज्ञापन का नाम खंड-इस खंड में कंपनी का नाम बताया जाना चाहिए। एक कंपनी किसी भी नाम का चयन करने के लिए स्वतंत्र है। लेकिन नाम पहले से पंजीकृत कंपनी के समान या समान नहीं होना चाहिए। इसे राजा, रानी, ​​सम्राट, सरकारी निकाय और यूएनओ, डब्ल्यूएचओ, विश्व बैंक आदि जैसे विश्व निकायों के नामों का भी उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि यह एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी है, तो कंपनी का नाम 'सीमित' शब्द से समाप्त होना चाहिए। और यदि यह एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है, तो नाम 'प्राइवेट लिमिटेड' शब्दों के साथ समाप्त होना चाहिए।

स्थिति खंड[संपादित करें]

एसोसिएशन के ज्ञापन की स्थिति खंड-इस खंड में, राज्य का नाम जहां कंपनी का पंजीकृत कार्यालय स्थित है, का उल्लेख किया जाना चाहिए। पंजीकृत कार्यालय का मतलब एक ऐसी जगह है जहां कंपनी की आम मुहर, सांविधिक किताबें इत्यादि रखी जाती हैं। कंपनी को पंजीकृत कार्यालय के स्थान को निगमन या व्यापार शुरू होने की तारीख से तीस दिनों के भीतर रजिस्ट्रार को स्थानांतरित करना चाहिए।किसी कंपनी के पंजीकृत कार्यालय को रजिस्ट्रार को सरल सूचना के साथ शहर के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है। लेकिन कुछ स्थितियों में, कंपनी अपने पंजीकृत कार्यालय को राज्य के दूसरे शहर में स्थानांतरित कर सकती है। ऐसी परिस्थिति में, एक विशेष प्रस्ताव पारित किया जाना चाहिए। हालांकि, पंजीकृत कार्यालय को दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने के लिए, ज्ञापन तदनुसार बदला जाना चाहिए।

वस्तु खंड[संपादित करें]

एसोसिएशन के ज्ञापन के ऑब्जेक्ट्स क्लॉज-यह खंड उन वस्तुओं को निर्दिष्ट करता है जिनके लिए कंपनी बनाई गई है। ऑब्जेक्ट क्लॉज को बाद में बदलना मुश्किल है। इसलिए, यह आवश्यक है कि प्रमोटरों को इस खंड को ध्यान से तैयार करना चाहिए। इस खंड में सभी संभावित प्रकार के व्यवसाय का उल्लेख किया गया है जिसमें एक कंपनी भविष्य में संलग्न हो सकती है। ऑब्जेक्ट क्लॉज में कंपनी के महत्वपूर्ण उद्देश्यों और अन्य उद्देश्यों को ऊपर शामिल नहीं किया जाना चाहिए। ===देयता खंड===एसोसिएशन के ज्ञापन की देयता खंड-यह खंड कंपनी के सदस्यों की देयता बताता है। देयता शेयर या गारंटी द्वारा सीमित हो सकती है। असीमित देयता के मामले में यह खंड छोड़ा जा सकता है। ===राजधानी खंड===एसोसिएशन के ज्ञापन के पूंजी खंड-इस खंड में कंपनी द्वारा उठाए जा सकने वाले अधिकतम पूंजी का उल्लेख किया गया है। इस खंड में शेयरों में पूंजी का विभाजन भी उल्लेख किया गया है। कंपनी इस खंड में उल्लिखित से अधिक पूंजी सुरक्षित नहीं कर सकती है। अगर किसी विशेष प्रकार के शेयरधारकों को कुछ विशेष अधिकार और विशेषाधिकार दिए जाते हैं तो इस खंड में भी उल्लेख किया जा सकता है।

एसोसिएशन या सदस्यता खंड[संपादित करें]

एसोसिएशन के ज्ञापन की सदस्यता खंड-इसमें पहले ग्राहकों के नाम और पते शामिल हैं। ज्ञापन के ग्राहकों को कम से कम एक हिस्सा लेना चाहिए। एक निजी कंपनी के मामले में सदस्यों की न्यूनतम संख्या दो और सार्वजनिक कंपनी के मामले में सात है। इस प्रकार कंपनी के एसोसिएशन का ज्ञापन सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह कंपनी की नींव है।


सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://blog.ipleaders.in/moa-companies-act/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Memorandum_of_association
  3. https://businessjargons.com/memorandum-of-association.html