सदस्य:Syed safwan ahmed/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हिजाब[संपादित करें]

हिजाब परंपरागत रूप से कुछ मुस्लिम महिलाओं द्वारा उनके तत्काल परिवार के बाहर वयस्क पुरुषों की उपस्थिति में पहना जाने वाला घूंघट होता है, जो आमतौर पर सिर और छाती को कवर करता है। कुरान में आजाज शब्द महिलाओं के वस्त्रों को नहीं दर्शाता है, बल्कि एक स्थानिक विभाजन या पर्दा है। यह शब्द मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहना जाने वाले किसी भी सिर, चेहरे या शरीर को संदर्भित कर सकता है जो विनम्रता के एक निश्चित मानक के अनुरूप है। हिजाब का इस्तेमाल सार्वजनिक क्षेत्रों में पुरुषों की महिलाओं को एकांत करने के लिए भी किया जा सकता है, या यह निरूपित कर सकता है कि मुस्लिम महिलाओं द्वारा विनम्रता और गोपनीयता के प्रतीक के रूप में पहना जाता है। इस्लाम और मुस्लिम विश्व के विश्वकोश के मुताबिक, कुरान में विनम्रता पुरुषों और महिलाओं की "टकटकी, चाल, वस्त्र और जननांगता दोनों को लेकर चिंतित होती है। कुरान ने नम्रता से कपड़े पहनने के लिए मुस्लिम महिलाओं को निर्देश दिया है। उदाहरण के लिए," आध्यात्मिक घूंघट जो मनुष्य को या भगवान से दुनिया को अलग करता है अक्सर, यह इस्लामी कानूनी व्यवस्था इस प्रकार के मामूली कपड़ों को परिभाषित करता है क्योंकि चेहरे को छोड़कर, कलाई तक हाथ और पैरों को छोड़कर सब कुछ को कवर किया जाता है। ये दिशानिर्देश कुरान के रहस्योद्घाटन के बाद विकसित हदीस और फिक्श के ग्रंथों में पाए जाते हैं, लेकिन कुछ के अनुसार, कुरान में हिजाब को संदर्भित छंदों से प्राप्त किया गया है।

कुरान[संपादित करें]

कुछ लोग मानते हैं कि कुरान ही जनादेश नहीं करता कि महिलाएं हिजाब पहनती हैं कुरान में, शब्द 'हिजाब' एक शाब्दिक या रूपक अर्थ में एक विभाजन या पर्दा को संदर्भित करता है। जिस श्लोक का इस्तेमाल शाब्दिक रूप से किया जाता है वह आम तौर पर पर्दे को अपने पत्नियों के आवास से मुहम्मद के घर में आगंतुकों को अलग करने के लिए समझा जाता है इससे कुछ लोगों का तर्क था कि कुरान का जनादेश हिजाब पहनने के लिए मुहम्मद की पत्नियों पर लागू होता है, और आम तौर पर महिलाओं की नहीं। हाल के दिनों में, सऊदी अरब (मुस्लिमों के लिए), ईरान और इंडोनेशियाई प्रांत एहह में कानून द्वारा सार्वजनिक रूप से हिजाब पहने हुए हैं। अन्य देशों ने कुछ या सभी प्रकार के हिजाब को सार्वजनिक या विशिष्ट प्रकार के लोकेल पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पारित कर दिए हैं। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में महिलाएं भी सामान्य रूप से हिजाब पहनने या ना ही शारीरिक रूप से शारीरिक रूप से शामिल होने के अपने निश्चित रूपों में अनौपचारिक दबाव का अनुभव करती हैं। कई कारणों और स्थानों पर जहां घावों को प्रोत्साहित किया जाता है या मजबूर किया जाता है वर्तमान में, वे फ्रांस में प्रतिबंधित हैं, सऊदी अरब में अनिवार्य हैं और इंडोनेशिया में एक फैशन स्टेटमेंट के रूप में विकसित हुए हैं।कुरान मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं को एक विनम्र तरीके से तैयार करने के लिए निर्देश देता है, लेकिन इन निर्देशों का व्याख्या कैसे किया जाना चाहिए पर असहमति है।

बुर्का और निकाब[संपादित करें]

पोशाक से संबंधित छंद देवजि की बजाय पदचिह्न (सिर कवर) औरजिलबाब (एक पोशाक या बरसती) का उपयोग करते हैं कुरान में, 6,000 से अधिक छंद हैं और केवल आधे दर्जन के बारे में विशेष रूप से एक महिला को सार्वजनिक रूप से पोशाक या चलना चाहिए। और विश्वास महिलाओं को कहो कि वे अपनी निगाहें कम करें और अपनी विनम्रता की रक्षा करें; कि उन्हें अपनी सुंदरता और गहने को प्रदर्शित नहीं करना चाहिए, इसके अलावा (सामान्यतः) क्या दिखना चाहिए; कि वे अपने ख्यायर को अपने स्तनों पर खींचकर अपने पति, उनके पिता, उनके पति के पिता, उनके पुत्रों, उनके पति के पुत्रों, उनके भाई या उनके भाई के बेटों, या उनके बहनों के पुत्रों या उनके महिलाओं या दास, जिनके दाहिने हाथ हैं, या पुरुष नौकर शारीरिक आवश्यकताओं से मुक्त हैं, या छोटे बच्चों को यौन शोषण का कोई अर्थ नहीं है; और यह कि वे अपने छिपे गहने पर ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने पैरों पर हड़पने नहीं देना चाहिए। जो विश्वास करने वाले पुरुषों और विश्वास महिलाओं को अकर्मक रूप से परेशान करते हैं, वे अपने आप को एक व्यंग्य और एक गंभीर पाप करते हैं।पेघम्बर अपनी पत्नियों, अपनी बेटियों, और सच्चे विश्वासियों की पत्नियों को शामिल करना चाहिए कि वे अपने व्यक्ति पर अपने बाहरी कपड़े डालना चाहिए: यह सबसे सुविधाजनक है, कि वे प्रतिष्ठित और परेशान नहीं किया जा सकता है। कुरान में आजाज शब्द महिलाओं के वस्त्रों को नहीं दर्शाता है, बल्कि एक स्थानिक विभाजन या पर्दा है। कभी-कभी इसका उपयोग शाब्दिक रूप में होता है, जैसा कि कविता में है, जो कि स्क्रीन से संदर्भित है, जो मुहम्मद की पत्नियों को उनके घर से आगंतुकों के बीच अलग करता है जबकि अन्य मामलों में यह शब्द देवता और मनुष्यों, गलतकर्मियों और धर्मी विश्वासियों और अविश्वासियों और अंधेरे से प्रकाश के बीच अंतर को दर्शाता है। यह अनुशंसा की जाती है कि महिलाएं कपड़े पहनती हैं जो शरीर के लिए उपयुक्त नहीं हैं,या तो पश्चिमी कपड़ों के मामूली रूप, और अधिक परंपरागत, ऊंची गर्दन वाले ढीले कपड़े जो बाहों और पैरों को कवर करते हैं। एक दुपट्टा या चेहरे जो चेहरे पर सभी को कवर करता है, कई अलग-अलग शैलियों में भी पहना जाता है। कुछ विद्वान चेहरे को कवर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जबकि कुछ लोग राय का पालन करते हैं कि चेहरे और हाथों को कवर करने के लिए अनिवार्य नहीं है, बल्कि केवल अल्लाहब। अन्य विद्वान चेहरे को ढंकते हैं, विशेष रूप से पश्चिम में, जहां महिला परिणामस्वरूप अधिक ध्यान आकर्षित कर सकती है। ये वस्त्र हिजाब के अधिकांश पारंपरिक रूपों में कटौती में बहुत अलग हैं और मुसलमानों द्वारा दुनिया भर में उन्हें पहना जाता है।

निकाब[संपादित करें]

निकाब एक दुपट्टा या सिर का घूंघट और दुपट्टा है जो सिर, कान और गर्दन को कवर करता है, लेकिन आंखें एक और प्रकार है जहां दोनों माथे और आंखें दिखायी जाती हैं। एक निकाब अक्सर पीठ और छाती क्षेत्र के मध्य तक फैली हुई है। यह बुर्का या अन्य कपड़ों के साथ पहना जा सकता है यह आमतौर पर सऊदी अरब, यमन, बहरीन, कुवैत, कतर, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात जैसे अरब देशों में और दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तरी अफ्रीकी इस्लामी देशों और भारत के कुछ हिस्सों में पहना जाता है।

ऍबया[संपादित करें]

खाड़ी के देशों में लोकप्रिय, अबाया मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला कपड़ा है, जब जनता में ये एक लंबे और ढीले कपड़े हैं जो अन्य कपड़ों पर पहना जाता है। यह आमतौर पर एक हिजाब या एक निकाब के साथ पहना जाता है। एक अबाया में आम तौर पर आस्तीन होते हैं और झिप या बटन के साथ मोर्चे पर बंद हो जाते हैं। यह सिर से पैर की उंगलियों तक या कंधों पर पहना जाता है यह आम तौर पर सिंथेटिक फाइबर से बना होता है

अल-अमीरा[संपादित करें]

अल-अमीरा दुनिया भर की मुस्लिम महिलाओं द्वारा औसत रूप से ज्यादातर घूंघट का इस्तेमाल करते हैं। यह एक दो टुकड़ा घूंघट होता है जिसमें सिर पर कसकर फिट बैठने वाली एक टोपी होती है और उस पर पहने हुए एक ट्यूब जैसे ढीले स्कार्फ होता है। टोपी आमतौर पर कपास या पॉलिएस्टर से बना है [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Hijab
  2. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Hijab_Niqab_Muslim_Veil.jpg