सदस्य:Syed Muzammil/प्रयोगपृष्ठ/benjamin graham

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

परिचय[संपादित करें]

बेंजामिन ग्रैहम एक ब्रिटिश-जन्मे अमेरिकी निवेशक, अर्थशास्त्री, और प्रोफेसर थे। उन्हें व्यापक रूप से "मान निवेश के पिता" के रूप में जाना जाता है, और नियोक्लासिक निवेश में दो संस्थापक ग्रंथ लिखे हैं: सेकुरिती अनालिसिस (१९३४) और द इन्तेल्लिगेन्त इन्वेसतेर (१९४९)। उनके निवेश दर्शन ने निवेशक मनोविज्ञान पर जोर दिया, न्यूनतम ऋण, खरीद-और-पकड़ निवेश, बुनियादी विश्लेषण, केंद्रित विविधीकरण, सुरक्षा के मार्

बेंजामिन ग्रैहम

जिन के भीतर खरीद, कार्यकर्ता निवेश। उनका जन्म बेंजामिन ग्रॉसबाम लंदन, इंग्लैंड में यहूदी माता-पिता के लिए हुआ था। वह एक साल के थे जब वह अपने परिवार के साथ न्यूयॉर्क शहर में चले गए। अपने पिता की मृत्यु और गरीबी का सामना करने के बाद, वह कोलम्बिया में अपनी कक्षा के सलुटेरियन के रूप में स्नातक होने के एक अच्छे छात्र बन गए।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उसके बेटे की मौत के बाद, ग्राहम की प्रेमिका मैरी लुईस के साथ प्रेम संबंध था ( जो अपने बेटे से कई साल उम्र मे बदी थी)। और उसके के लिए अक्सर फ़्रांस जाया करते थे। बाद में वह अपनी पत्नी से अलग हो गए,ऐस्तैय, उसने न्यूयॉर्क और फ्रांस के बीच हर साल छह महीने में अपने निवास को विभाजित करने की पेशकश को मना कर दिया। अमिङुइएस् शादी के बिना ग्राहम के साथ रहने के लिए सामग्री थी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर नौकरी लेने के बजाय, अंग्रेजी, गणित और दर्शन को सिखाने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, जहां उन्होंने अंततः अपना ग्राहम-न्यूमैन साझेदारी शुरू की। ग्राहम ने खुद के लिए एक नाम बनाया "दा नोर्थेर्न पाइपलाइन अफ्फेर"। 20 साल की उम्र में कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर अपना करियर शुरू किया, अंततः ग्राहम-न्यूमैन पार्टनरशिप की स्थापना की। बर्कशायर हाथवे और वॉरेन बफेट जो पूर्व छात्र और भावी प्रबंधक थे, उनको को नियुक्त करने वह अपने अल्मा मेटर में शिक्षण देने लगे। और बाद में अडर्सन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, और कैलिफोर्निया विश्वविध्यिलाय, लॉस एंजिल्स में शिक्षण का पद् पाया।


निवेश और शैक्षणिक करियर[संपादित करें]

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र और निवेश में उनके काम ने म्यूचुअल फंडों के भीतर मूल्य निवेश की एक आधुनिक लहर पैदा की है, हेज फंड, विविध होल्डिंग कंपनियों और अन्य निवेश वाहन। अपने करियर के दौरान, ग्राहम के पास कई उल्लेखनीय चेले थे, जिन्होंने निवेश की दुनिया में काफी सफलता हासिल की, बफेट सहित (जिन्होंने उन्हें अपने पिता के बाद अपने जीवन में दूसरा सबसे प्रभावशाली व्यक्ति बताया), ओर अन्य ऐसे चेले विलियम जे रुएन, इरविंग काह्न् और वाल्टर जे स्व्ह्ह्लोस् थे। निवेश पर ग्राहम के विचारों ने सेठ क्लार्मन और बिल एकेमन की पसंद को प्रभावित किया है। ग्राहम ने स्टॉक मार्केट पार्टनर को निवेश और सट्टा के बीच मौलिक अंतर आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया। सेकुरिती अनलिसिस मे, उन्होंने निवेश की एक स्पष्ट परिभाषा प्रस्तावित की जिसे वह अटकलों समझा था, "एक इन्वेसतिङ आपरेशन है, जो संपूर्ण विश्लेषण पर, प्रिंसिपल की सुरक्षा और एक पर्याप्त वापसी का वादा करता है। इन जरूरतों को पूरा नहीं करने वाले संचालन सट्टा हैं।" ग्राहम ने लिखा है कि इक्विटी शेयरों के मालिक को पहले और सबसे महत्वपूर्ण मानना ​​चाहिए कि वह किसी व्यवसाय के स्वामित्व का हिस्सा है। उस परिप्रेक्ष्य को दिमाग मे रक्कर, स्टॉक के मालिकों को स्टॉक की कीमतों में अनिश्चित अस्थिरता से बहुत चिंतित नहीं होना चाहिए। ग्राहम निष्क्रिय और सक्रिय निवेशक के बीच प्रतिष्ठित है। सक्रिय निवेशक एक जिसने बाजार में असाधारण खरीद की तलाश कर रहा है और अधिक समय, ब्याज और संभवतः अधिक विशेष ज्ञान प्राप्त किया है। ग्राहम ने सिफारिश की कि निवेशक कंपनियों की वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करने के लिए समय और प्रयास करें। जब एक कंपनी बाजार पर कीमत पर उपलब्ध होती है जो उसके आंतरिक मूल्य के लिए छूट पर है, एक "सुरक्षा का अंतर" मौजूद है, जो निवेश के लिए उपयुक्त बनाती है। ग्राहम ने लिखा है कि निवेश सबसे बुध्दिमान है जो सबसे अधिक व्यवसाय होता है। इसका मतलब यह है कि शेर् निवेशक न तो सही है और न ही गलत है क्योंकि अन्य सहमत हैं या असहमत हैं, वह सही है क्योंकि उसके तथ्यों और विश्लेषण सही हैं। ग्राहम की पसंदीदा रूपांतरण मिस्तेर् मार्केट की है, एक साथी जो शेरधारक के दरवाजे पर हर दिन मुड़ता है ताकि वह अपने शेर् को अलग कीमत पर खरीद या बेच सकें। निवेशक या तो उसके साथ उद्धृत मूल्य और व्यापार से सहमत है, या उसे पूरी तरह से अनदेखा करने के लिए स्वतंत्र है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Benjamin_Graham
  2. https://www.investopedia.com/terms/b/bengraham.asp