सदस्य:Sushmitha56/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

रोजमंड मैरियट वाटसन

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

रोजमंड (बॉल) मैरियट वाटसन एक विक्टोरियन कवि , प्रकृति लेखक और आलोचक थे जो अपने व्यवसाय की शुरुआती दौर में ग्राहाम आर टँमसन और रशवर्थ आरमिटेज उपनाम के तहत लिखा था।

रोजमंड बॉल क जन्म ६ अक्टूबर १८६० को हुआ था। बेंजमिन विलियम्स और सिल्विया (गुड) बॉल के पाँचवी संतान थी । उनके पिता एक लेखाकार और शौकिया कवि थे। रोजमंड को 'रोज' नाम से बुलाया जाता था। उनके बडे भाई विल्फ्रिड बॉल परिदृश्य और समुद्री विशयो के चित्रकार थे जिन्होने रोज को लंदन के साहित्यिक हलकों से पेश करने में मदद की थी। जब वह १३ वर्ष की थी उनकी माँ कैंसर के वजह से गुजर गई।और इस मृत्यु का एक परिणाम यह हुआ कि पढाई और लिखायी के लिये उनके पास काफी समय और स्वतंत्रता प्राप्त हुई। रोजमंड के युव दिनो के औपचारिक शिक्षा के बारे मे कोई रिकाँर्ड नहीं मिला है [1]। रोज चित्रकार बनना चाहती थी मगर उसके पिता ने मना कर दिया। लेकिन बाद मे उनके सौंदर्य संवेदना ने इंटीरियर डिजाइन और बागो के बारे मे अपना लेखन को आकार लिया।

व्यवसाय[संपादित करें]

रोजमंड मैरियट वाटसन कविताओ को पहली बार अम्रीकी पत्रिका स्क्रिबनर्स मैगज़ीन मैं संपादन किया गया था।

१८८३ में वाटसन ने अपना करियर लेखन से शुरु किया जिसमे आधुनिक फैशन की फोर्टनाइट्ली रिव्यू में एक लेख था। वाटसन ने अनेक पत्रिकाओं मे भी लेख लिखे और १८८६ में पहली बार उनके कविताओ को अम्रीकी पत्रिकायें स्क्रिबनर्स मैगज़ीन और न्यूयार्क इंडिपेंडेंट मे भी संपादन किया गया था। वाटसन की प्रमुख सफलता उनके कवितयो से हुई थी। उनकी कविताओं में विषय हमेशा प्रकृती,आलौकिक , लोक कथाओं से प्रेम, हानि और कला से ही होता था। वाटसन की कवितओं को विभिन्न समकालीन पत्रिकाओं और पत्रिकाओं मे प्रकाशित किया गया था जिनमे 'दि एल्लो बुक' भी शामिल हैं [2]

उल्लेखनीय कार्य[संपादित करें]

उनके प्रमुख कविताओं की सम्स्करणों 'टेर्स' (१८८४), 'द बर्ड-ब्राइड'(१९९६) ,'अ समर नाइट' (१८९१), 'वेस्परटिलिआ आँड अथर वर्सेज' (१८९५), और 'आफ्टर सनसेट' (१९०४) थे [3]। 'टेर्स' का संपादन अनाम रूप से जारी किया गया था जब उसकी पहली शादी टूट रही थी और इस कवीता प्यार के मोहभंग पर केंद्रित था। वाटसन ने 'द बर्ड-ब्राईड' और 'ए सम्मर नाईट' के पहले संस्करण के लिए टॉमसन उपनाम का इस्तेमाल किया था। १८९२ के शुरुआत मे वाटसन ने पत्रिका 'सिल्विया जर्नल' को संपादित किया, जो कि एक प्रगतिशील, नारीवादी-झुकाव महिलाओं की मासिक पत्रिका थी।वाटसन ने खुद "बुक गॉसीप" एक पुस्तक लेख लिखी।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

१८७९ मे उसके शादी जार्ज फ्रांसिस आर्मीटेज, एक अमीर ऑस्ट्रेलियाई से हुआ। उनकी बेटी औलेली के जन्म उसी वर्ष मे हुआ। दूसरी बेटी डाफ्ने के जन्म के समय दोनो अलग हो चुके थे और तलाक लेनेवाले थे। १८८६ मे वह कलाकार आर्थर ग्राहम टॉमसन के साथ भाग गयी और लंदन मे रह रही थी। बाद में उन्होंने टॉमसन के साथ भी तलाक लिया और उपन्यासकार एच.बी. मैरियट वाटसन के साथ अपने मृत्यु तक साथ रही। उन्होंने कभी शादी नहीं की, लेकिन उनके कुछ श्रध्दांजली मे उन्हें वाटसन की पत्नी के रूप में संदर्भित किया गया हैं।उनके इकलौते बेटे का नाम रिचर्ड था,जिसका मृत्यु विश्व युद्ध १ में हो गया था।

१८९२ मे वाटसन के लंबी साक्षात्कार को अर्नोल्ड बेनेट पत्रिका "महिला" मे प्रकाशित किया गया था। ५१ की उम्र में वाटसन के मृत्यु 29 दिसंबर १९११ कैंसर के वजह से हुई [4]। १९१२ में उनकी एकत्रित कविताओं एच.बी.मैरियट वाटसन ने परिचय के साथ संपादित किया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://wiki.uiowa.edu/display/vicwik/Rosamund+Marriott+Watson%2C+Poems
  2. https://www.poemhunter.com/rosamund-marriott-watson/biography/
  3. http://www.bartleby.com/293/409.html
  4. https://wiki.uiowa.edu/display/vicwik/Rosamund+Marriott+Watson%2C+Poems